एक आधार कार्ड से आप कितने सिम ले सकते है | Sim card online details india

TRAI के नए नियम के अनुसार आप एक आधार पर कितने सिम ले सकते है अगर आपको sim card number details online india कैसे पता करें के विषय मे जानना है और आप जानना चाहते है की आपके आधार पर किस प्रकार की और कौनसी सेवाए वर्तमान मे चल रही है और कितने सिम कार्ड आपके आधार कार्ड पर वर्तमान मे active है.

हम पहले अक्सर नए सिम लेते रहते थे और उनका इस्तेमाल हम अपने phone मे करते थे लेकिन अब Telecom Regulatory Authority of India ( TRAI ) के नियम के अनुसार अब कुछ नए बदलाब किए गए है जिसके विषय मे हम आगे बताने वाले है.

तो आज यहाँ पर हम एक आधार पर कितने सिम आप ले सकते है और इसी के साथ जानेगे कि एक ही ऑपरेटर के आप कितने सिम लेने के क्या नियम है और sim card number details online india मे कैसे पता करें.

इस विषय मे आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे तो आधार कार्ड से सिम कार्ड के नियम से संबन्धित नियम के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

TRAI के नए नियम के अनुसार कितने सिम कार्ड ले सकते है?

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( Trai ) के नए नियम के अनुसार आप एक आधार पर अधिकतम वर्ष 2021 मे 18 मोबाइल सिम कार्ड प्राप्त सकते है और इसमे भी एक ही ऑपरेटर के आप सारे सिम नही ले सकते है. यहीं आप 18 सिम तक आप तुरंत ही कोई भी ऑपरेटर का सिम activate करवा सकते है.

लेकिन जैसे ही आप 18 से ज्यादा सिम लेने की कोशिश करेंगे तो 19 वां सिम आपका एक्टिवेट ही नही होगा और आप 19 वें सिम का इस्तेमाल नही कर पाएंगे.

ट्राई का पुराना नियम क्या है?

ट्राई के पुराने नियम के अनुसार आप एक आधार से केवल 9 सिम ही प्राप्त कर सकते थे इसके बाद आपको नया सिम लेने की पर्मिशन नही होती थी. इसमे भी आपको एक ही ऑपरेटर के 6 सिम और तीन अलग किसी अन्य ऑपरेटर के सिम को लेना अनिवार्य था.

वहीं ट्राई के पुराने नियम मे लोगो को business need मे अधिकतम सिम की जरूरत पड़ती थी इसलिए TRAI ने अपने पुराने नियम को update कर नए नियम मे 18 सिम लेने की अनुमति दे दी है.

लोगो की जरूरत को देखते हुये ट्राई ने यह लिमिट को दुगुना कर दिया है यानि अब आप 18 सिम तक अपने आधार कार्ड पर ले सकते है इसके बाद आपका अगला सिम एक्टिवेट नही होगा.

इसलिए अब आपको कोशिश करना है कि सही तरीके से कुछ Permanant number का इस्तेमाल करना है उनका दुरूपयोग नही करना है क्योकि पहले के समय मे लोग नए सिम पर सस्ते offers की वजह से नए-नए सिम लेते रहते थे और बाद मे free रीचार्ज खत्म होने के बाद उसे तोड़ कर फ़ेक देते थे.

TRAI क्या है?

ट्राई जिसकी फुल्ल फॉर्म टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया कहते है trai telecom कंपनियो की मनमानी पर लगाम लगाने और उन्हे regulate करने के लिए बनाई गई एक संस्था है. टेलीकॉम कंपनियो के किसी भी नए नियम को लागू करने से पहले ट्राई की पर्मिशन लेनी पड़ती है.

जिससे टेलीकॉम कंपनियो के द्वारा की जाने वाली मनमानी पर देख रेख की जा सके और जरूरत पड़ने पर उसे रोका जा सके.

आधार कार्ड पर कितने नंबर लिंक है कैसे पता करें?

आधार कार्ड पर कितने नंबर लिंक है कैसे पता करें ये जानना बहुत जरूरी है क्योकि आपको पता होना चाहिए ताकि आप अपने आधार पर सही तरीके से सिम ले सके और उनका सदुपयोग कर सके और आपको पता हो की आपके कितने सिम शेष रह गए है.

चलिये हम sim card number details online india के विषय मे step by step समझने की कोशिश कर करते है.

  • सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वैबसाइट uidai.gov.in पर जाना है.
  • वहाँ आपको उपर की तरफ download aadhar पर क्लिक कर देना है जिसके बाद FAQs के नीचे view more option पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बादright corner मे Aadhar Authentication History पर Click कर देना है.
  • इसके बाद एक नया interface खुलेगा जहां पर अपना आधार कार्ड और captcha भरकर send OTP पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद Authentication type मे all select कर लेना है.
  • अब आपको कब से कब तक का डाटा देखना है उस date को डाल लेना है.
  • इसके बाद आपको कितने record देखना है उसको भर ले.
  • अब आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को भर लेना है और verify OTP पर क्लिक पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपके sim card number details onilne india की दिखाई दे जाएंगी.

मोबाइल नंबर से ऑनलाइन सिम औनर का नाम पता कैसे करें?

आपने कभी न कभी sim card owner का नाम ऑनलाइन कैसे पता करें, के बारे मे जरूर सोचा होगा क्योकि कई बार गलत लोग आपको परेशान करने लगते है और आपको लगता है कि काश मै सिम के मालिक का नाम और लोकेशन पता कर पाता.

ऐसे मे ये अब आज के समय मे संभब है आप ऐसा कर सकते है इसके लिए आपके पास eyecon, truecaller, mobile number locator, phone tracker by number इत्यादि apps का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इन सब मे अभी हम truecaller के बारे मे बताने वाले है.

आप truecaller की मदद से किसी भी मोबाइल नंबर के मालिक का नाम जान सकते है और उसकी लोकेशन के साथ उसकी email id का भी पता कर सकते है.

मोबाइल नंबर के मालिक का नाम truecaller वैबसाइट पर कैसे पता करें.
  • इसके लिए सबसे पहले truecaller.com पर जाये वहाँ पर google/microsoft के द्वारा sign in करें.
  • signin करने के बाद सबसे uper सर्च बार मे नंबर सर्च करें.
  • mobile Number search करते ही सिम के मालिक का नाम, लोकेशन, ईमेल आईडी दिखाई दे जाएगी.
मोबाइल नंबर के मालिक का नाम truecaller app पर कैसे पता करें.
  • सबसे पहले truecaller mobile app को गूगल playstore से download कर लेना है.
  • उसके बाद आपको गूगल या फिर माइक्रोसॉफ़्ट और मोबाइल नंबर डालकर sign in कर लेना है.
  • sign in करने के बाद आप जो भी नंबर dial करेंगे वह automatic सिम के मालिक का नाम बता देगा.

Note: हम आपको यहाँ बताना चाहेंगे की कोई भी app आपको पूरी तरह से exact location नही बता सकता है. सिम के मालिक का नाम भी काफी हद तक सही होता है लेकिन कई बार गलत भी होता है. इसलिए आप किसी भी aap पर पूरी तरह से भरोसा नही कर सकते है.

निष्कर्ष – Conclusion

आज हमने एक ek aadhar par kitne sim le sakte hai के विषय मे विस्तार से जाना है और साथ मे यह भी समझा है कि sim card number online details india कैसे check करें. इसी के साथ हमने आपको बताया कि किसी मोबाइल नंबर के मालिक के नाम पता करना चाहते है तो आप कैसे ऑनलाइन पता कर सकते है.

अगर आपको भी कम्प्युटर, internet, mobile apps, cheapest deals से संबन्धित जानकारी पढ़ना पसंद करते है तो आप हमारी website hindicrushcom को नोटिफ़िकेशन वेल दवाकर फॉलो कर सकते है. ताकि हमारी आने वाली नई पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुंचे.

ये भी पढे…

social media पर DM Me का क्या मतलब है | DM meaning in hindi.

2021 के सबसे अरबपति आदमी कौन है?

pwd officer कौन होते है – pwd officer कैसे बने पूरी जानकारी.

google से अपना नाम कैसे पूछे- google mera naam kya hai?

ok शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई | ok full form in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *