BPEd क्या है Sports मे अपना career कैसे बनाए?

क्या आपको sports खेलना बहुत पसंद है और आप खेल मे ही अपना career बनाना चाहते है तो आज हम इस पोस्ट मे BPEd क्या है BPEd full form in hindi, BPEd course कैसे करें ये कितनी अवधि का कोर्स होता है इसके लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए.

हम मे से खेलना किसे पसंद नही है सब खेलना पसंद करते है यहा पर आपके खेल की choice अलग हो सकती है लेकिन खेलना आखिरकार सबको अच्छा लगता है. हमारे माँ पापा हमसे हमेशा कहते है की बेटा पढ़ लो लेकिन हम खेल मे इतना डूब जाते है कि सब भूल जाते है.

इसी बात को ध्यान मे रखकर आज हम आपको BPEd के बारे मे बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप खेल मे अपना career बना सकते है आप School sports के teacher बन सकते है college के teacher बन सकते है इसी के साथ आप चाहे तो आप अपना GYM भी खोल सकते है और वहाँ trainer के तौर पर सीखा सकते है.

अगर आपके मन मे भी BPEd करके sports मे जाने का मन है तो आप इस post को अंत तक जरूर पढे.

B.PEd full form in hindi

हम सबसे पहले अपने मुख्य विषय BPEd की full form kya hai के बारे मे बात कर लेते है आपको इसकी full form ही जानकर आप इस बात का अंदाज़ा लगा लेंगे कि हम किस बारे मे बात कर रहे है तो चलिये Bped ka full form जानते है.

BPEd full form in hindi – शारीरिक शिक्षा मे स्नातक डिग्री

BPEd full form in English – Bechelor of physical Education

BPED क्या है – What is BPED?

BPEd जिसका full form Bachelor of physical education होता है इसके जरिये आप school/college मे शारीरिक शिक्षा या हम कहे sports teacher बन जाएगे. वहाँ पर आप खेल से संबधित विषय जैसे- योगा,कब्बडी, cricket,फूटबाल इत्यादि से संबन्धित बच्चो को शिक्षा देनी होगी.

हर जगह आपको काफी भीड़ मिलेगी लेकिन इस जगह इतना competetion अभी नही है क्योकि हर व्यक्ति को अभी BPEd के बारे जानकारी नही है लोग अन्य जगह जैसे SSC, PCS, IAS, subject Teacher, police, Army इत्यादि के पीछे लोग जायेदा भागते है.

अगर आप चाहते तो आप इस field मे जाकर अपना career बहुत ही आसानी से बना सकते है.

BPED के लिए योग्यताEligibilty for BPED

BPEd course करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए ये जान लेना बहुत अवशयक है क्योकि इसके बिना आप इस course नही कर सकते है.

  • BPEd के लिए आपके पास 12वीं मे physical education subject अवशयक रूप से होना चाहिए तभी आप इसके लिए योग्य होंगे.
  • BPEd के लिए आपके 12वीं मे 50% अंक आना आवशयक है तभी आप इसके लिए application भर सकते है.
  • चूकी ये शारीरिक विषय से संबन्धित डिग्री है इसलिए आप शारीरिक रूप से पूरी तरह fit होने चाहिए क्योकि अगर आप फिट नही है तो फिर आपके 12वीं मे शारीरिक शिक्षा विषय का होने से कोई फरक नही पड़ता है.

BPED course की अवधि

BPEd course मुख्य रूप से दो तरह से कराया जाता है एक जब आप 12वीं कंप्लीट कर लेते है तब आप इस कोर्स को कर सकते है और दूसरा आप जब Graduation degree complete कर लेते है तब आप इस कोर्स को कर सकते है. चलिये BPEd course की अवधि के विषय मे चर्चा कर लेते है.

  • अगर आप 12वीं के बाद इस कोर्स को करना चाहते है तो आपके लिए B.PED course की अवधि 4 साल की होगी. इसके बाद ही आप किसी जगह job करने के लायक माने जाते है.
  • यहीं अगर आप Graduation complete करने के बाद इस course को करना चाहते है तो आपको ये सिर्फ 2 साल का कोर्स खत्म करना होगा इसके आप किसी भी जगह स्पोर्ट्स teacher के तौर पर काम कर सकते है.

BPEd मे admission कैसे प्राप्त करें

BPEd मे एड्मिशन मे प्राप्त करने के आपको entrance test देना होगा सबसे पहले आपको अपना 12 वीं खत्म करके इसके entrance exam मे आपको भाग लेना है और पेपर को crack करके अच्छे मार्क्स लाने है और एक अच्छे कॉलेज मे एड्मिशन लेना है.

इसके अलावा आप चाहे तो अपने 12वीं के अच्छे अंको के आधार पर भी एड्मिशन ले सकते है इसके लिए आपको 12वीं के बोर्ड मे बहुत अच्छे अंक लाने है.

तीसरे तरीके मे आप ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद आप इसमे एड्मिशन ले सकते है और BPEd कर सकते है.

अगर आपको BPEd के विषय मे और जानना है तो आप shiksha.com/bped पर visit कर सकते है और BPEd के विषय मे ऑनलाइन और जायेदा जानकारी प्राप्त कर सकते है.

निष्कर्ष ( Conclusion )

आज हमने Bped meaning in hindi, Bped क्या है इसकी योग्यता क्या है ये कितनी अवधि का कोर्स है और हम इसकी तैयारी कैसे कर सकते है इत्यादि विषय मे जानकारी प्राप्त की. अगर आपको लगता है अभी भी BPEd के विषय मे कोई चर्चा रह गई है तो आप कमेंट करके हमे जरूर बताए.

हमारी team उस समस्या का निवारण बहुत ही जल्द करने की कोशिश करेगी इसके लिए आप हमसे सवाल जवाब करते रहिए.

अगर आप भी technology कम्प्युटर से संबन्धित पोस्ट पढ़ना पसंद है तो आप हमारी साइट Hindcrush.com की नोटिफ़िकेशन ऑन कर सकते है और हमारी नई आने वाले पोस्ट को पढ़ सकते है.

ये भी पढे…

Google Account manager क्या है और कैसे ये हमारे data की सुरक्षा करता है?

Windows genuine error कैसे fix करे?

हम iphone मे कितना पुराना डिलीट डाटा वापस पा सकते है?

Mx Player की download videos को internal storage मे कैसे डाले?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *