CDO full form in hindi | CDO बनने के लिए क्या योग्यता है।

CDO full form in hindi- सीडीओ अधिकारी कौन होते है इनके क्या अधिकार है सीडीओ अधिकारी की पोस्ट क्या है. CDO अधिकारी कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता है. अगर आप CDO के बारे मे अच्छे से जानने चाहते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

आपको मालूम है भारत हमारा देश है जोकि कई सारे छोटे-छोटे हिस्से मे बटा हुआ है ताकि प्रत्येक जगह की देखभाल अच्छे से की जा सके. हर जगह को एक जैसी सुविधाएं दी जा सके और उनका ध्यान रखा जा सके.

जैसे भारत एक देश है उसमे बहुत सारे छोटे-छोटे राज्यो मे बटा हुआ है और प्रत्येक राज्य की कमान एक मुख्यमंत्री को सौपी गई है. इसके साथ ही इसमे अनेक विभाग बनाए जिनके लिए अन्य मंत्री बनाए जाते है जो इन विभागो का काम सभालते है.

उसके बाद राज्य भी कई सारे छोटे-छोटे जिलो मे बटे हुये होते है जिलो का मुख्य अधिकारी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ( District Majistret -DM ) होता है जिसके हाथ मे जिले का सारा कार्यभार होता है.

अब इसमे भी कई सारे विभाग बनाए गए है जिसमे एक CDO का पद होता है जोकि जिले के विकास संबंधी सारे कार्य देखता है जैसे शिक्षा, परिवहन या सरकार द्वारा दी गई योजनाओ पर कार्य इत्यादि जैसे कामो के लिए सीडीओ का का पद पर नियुक्ती की जाती है.

कुछ  ऐसे ही और विकास संबंधी कार्य है जिसके लिए सीडीओ की नियुक्ति की जाती ताकि ये कार्य अच्छे से व्यवस्थित किए जा सके.

CDO Officer कौन होते है ( Who is cdo?)

CDO officer मुख्य विकास अधिकारी होते है जिसका मुख्य कार्य Government द्वारा चलाये गए विकास संबन्धित कार्यो को आम लोगो तक ठीक ढंग  से पहुचाना होता है जिससे की सही मे जरूरतमंद लोगो को उसका लाभ मिल सके. सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओ को जायेदा से जायेदा लोगो तक पहुचाया जा सके.

प्रत्येक जिले को भागो मे बाटा गया है शहरी और ग्रामीण भाग इसलिए इन दोनों भागो को सभालने के लिए अलग-अलग अधिकारिओ की नियुक्ति की जाती है.

CDO full form in hindi

CDO full form in hindi –  मुख्य विकास अधिकारी

CDO full form in english – chief developement officer

CDO ki full from hindi me मुख्य विकास अधिकारी होती है और इंग्लिश मे हम इसे chief developement officer कहते है. यह पद जिले के सबसे महत्वपूर्ण पदाधिकारिओ मे से एक है जिसका एक ऊंचा अहोदा होता है.

Read also..

CDO Full form in others

CDO full form अलग areas मे बात करें जैसे CDO ki full form railway मे अलग होती है और study मे अलग होती है चलिये इनके बारे मे बात कर लेते है और देख लेते है CDO की full form हिन्दी मे इन विभागो मे क्या है.

CDO Full Forms
CDO full form in railwayCoaching depot officer
CDO full form in CompanyChief data officer
CDO full form in PoliceCivilian detention officer

CDO कैसे बने (How to become cdo)

CDO अधिकारी बनने के लिए आपके पास ग्रेजुऐशन अवशयक है इसके बिना आप CDO पद के eligible नही होंगे. आपको सीडीओ अधिकारी बनने के लिए लोक सेवा चयन आयोग द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा मे भाग लेना होगा जिसमे तीन चरण होंगे.

  • प्रथम चरण मे आपको Preliminary परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा.
  • दितिए चरण मे मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा.
  • तृतीय चरण मे आपको साक्षात्कार के लिए उत्तीर्ण करना होगा.

इन तीनों चरणों के उत्तीर्ण करने के आपको सीडीओ का पद निर्धारित किया जाएगा.

योग्यता (Eligibility)

CDO परीक्षा मे आवेदन करने के लिए आपको ग्रेजुएट होना अनिवार्य है जिसमे आपके कम से कम 50% अंक होने चाहिए. उसके बाद आप लोक सेवा आयोग की परीक्षा मे भाग ले सकते है.

उम्र सीमा (Age Eligibility)

CDO पद मे योग्य होने के लिए आपकी आयु 21 से कम और 40 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए तभी आप CDO पद के लिए योग्य होंगे.

इसके साथ अगर आप (एससी/एसटी/ओबीसी) की आरीक्षित श्रेणी मे आते है तो आपको age relaxation के अंतर्गत आपको कुछ छूट दी जाती है.

  • एससी/एसटी – 5 Years
  • ओबीसी – 3 years

CDO officer का वेतन ( CDO officer salary )

CDO officer को वेतन के साथ-साथ कई सारी अन्य सुविधाए भी मिलती है जिसका लाभ सिर्फ वरिष्ठ अधिकारिओ का मिलता है. आपको मालूम है सारकरी नौकरी मे एक फायेदा बहुत बड़ा होता है की आपकी Job security मतलब आपकी जॉब कभी नही जाएगी.

हो सकता है आपको कुछ समय के लिए suspend कर दिया जाये लेकिन Job पर कोई effect नही है.

CDO का वेतन 7th pay Commission के आधार पर 37400 रुपये से लेकर 67000 रुपये तक हो सकती है इसके साथ ही आपको अन्य बहुत सारे लाभ मिलते है जैसे-

  • आपको रहने के लिए मुफ्त मे आवास
  • आपका सारा मुफ्त मेडिकल खर्च
  • मुफ्त मे टेलीफ़ोन सेवा
  • मुफ्त मे सुरक्षा गार्ड
  • मुफ्त मे बिजली
  • मुफ्त पानी

Conclusion

मुझे आशा है की आपको CDO kya hai और CDO full form in hindi के बारे ने समझ मे आ गया होगा. इसके साथ ही हमने कुछ अलग CDO forms के बारे मे जाना जैसे CDO full form in railway, CDO full form in police इत्यादि के बारे मे समझा.

मुझे आशा है कि ये आर्टिक्ल आपको समझ मे आया होगा और अगर आपको इससे संबन्धित कुछ भी सबाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है.

Leave a Comment