दुनिया के सबसे अमीर आदमियो की श्रेणी मे 2021 शीर्ष पर कौन है?

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की श्रेणी बदलती रहती है हर साल forbes दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट तैयार करता है इस साल अप्रैल 2021 मे दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है की लिस्ट जारी कर दी है.

forbes हर साल एक बार पूरी billionaires of the year list तैयार करता है और उसको publish करता है. इसके अलावा आप forbes पर real time billionaires list भी देख सकते है जिसमे हर 5 मिनट मे डाटा उपर नीचे होता रहता है कि हर 5 मिनट बाद bilionaires बदलते रहते है.

तो चलिये इस 2021 मे दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है और विश्व मे शीर्ष 10 मे सबसे उपर कौन है और इसी के साथ हम यहाँ पर बात करेंगे कि भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है. इतना ही नही इनके के पास कितनी संपत्ति है इस विषय मे भी आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे.

इस विषय मे सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

आपको शायद इस पता हो लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि दुनिया के सबसे आदमी की list forbes नाम की पत्रिका द्वारा बनाई जाती है forbes इस list को 5 मार्च से लेकर अप्रैल के प्रथम सप्तहा तक तैयार करती है. इस बार दुनिया के सबसे आदमियो की लिस्ट 6 अप्रैल 2021 को फोर्बेस पत्रिका द्वारा प्रकाशित की गई.

forbes के अनुसार इस साल भी दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस ही बने है Jeff Bejos amazon company के संस्थापक है यह कंपनी इन्होने 1994 मे शुरू की थी. forbes यह लिस्ट stock market और market exchange के आधार पर तैयार करता है.

हम आपको बता दे कि जेफ़ बेजोस पिछले चार साल से दुनिया के सबसे अरबपति आदमी बनते चले आ रहे है जेफ़ बेजोस ने amazon की शुरुआत ऑनलाइन किताबे बेचने से शुरू की थी और आज इनके ecommerce store पर आपको हर चीज़ देखने को मिल जाएगी.

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियो की लिस्ट

रैंकअरबपतियो के नाम संपत्ति ( Billion Dollar मे)इंडस्ट्री का नाम
1.जेफ़ बेजोस ( Jeff Bezos )177B $Technology
2.एलन मस्क ( Elon Musk )151B $Automotive
3.बरनार्ड अरनौल्ट ( Bernard Arnault )150B $Fashion & Retail
4.बिल गेट्स ( Bill Gates )124B $Technology
5.मार्क जुकार्बेर्ग ( Mark Zukarberg )97B $Technology
6.वारेन बफ्फेट ( Warren Buffet )96B $Finance & Investment
7.लेरी एलिसन ( Larry ellison )93B $Technology
8.लेरी पेज ( Larry page )91.5B $Technology
9.सरजी ब्रिन ( Sergey Brin )89B $Technology
10.मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani )84.5B $Diversified
top 10 Billionaires list 2021 april

इस list को फोर्बेस पर देखने के लिए आप forbes/billionares पर जाकर पूरे डाटा को अच्छे से पढ़ सकते है

अरबपतियो की लिस्ट मे 493 नए लोग शामील

इस साल फोर्बेस की दुनिया के सबसे अरबपतियो की लिस्ट मे 493 नए लोग शामिल हुये. पिछले साल 2020 मे कुल billionaires की worth या हम कहे कुल संपत्ति 8 ट्रिल्यन डॉलर थी जोकि 2021 मे बढ़कर 13.5 ट्रिल्यन डॉलर हो चुकी है.

यानि हम कह सकते है कि इस साल काफी नए लोग billionare की list मे शामिल हुये है और सबसे खास बात ये है कि अमेरिका इस लिस्ट हमेशा आगे रहता है अमेरिका मे अमीरों की सबसे जायेदा सख्या 724 है. यहीं चाइना ( china ) मे hong kong और Macao को मिलाकर कुल 698 अरबपति आदमी है.

आगे हम लिस्ट मे जानेगे की दुनिया मे कहाँ कितने अमीर लोग है.

विभिन्न देशो मे अमीर लोगो की संख्या

दुनिया के सबसे आदमी कौन है के बारे मे तो हमने समझ लिया लेकिन अब यह भी जानना जरूरी है कि किस देश मे कितने अमीर है आपने जाना कि दुनिया मे सबसे ज्यादा अमीर लोग अमेरिका मे ही रहते है.

लेकिन इसके अलावा यह भी जान लेना जरूरी है अमेरिका के अलावा और कौनसे से देश मे सबसे ज्यादा अमीर लोग है.

रैंकदेश के नामअरबपतियो की संख्या
1.अमेरिका724
2.चीन698
3.भारत140
4.जर्मनी136
5.रूस117
6.हांगकांग67
7.ब्राज़ील45
8.यूनाइटिड किंगडम45
9.कनाडा44
10.फ़्रांस39
आंकड़े फोर्बेस पत्रिका के द्वारा लिए गए है.

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है?

भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया मे सबसे ज्यादा अमीरों की संख्या मे तीसरे स्थान पर आता है और भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है जोकि पिछले कई सालो से भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट मे सबसे उपर आते है.

चलिये एक बार इन भारतीय अरबपतियो की शीर्ष 10 लिस्ट पर नज़र डालते है.

रैंकअरबपतियो के नामसंपत्ति ( बिलियन डॉलर मे )
1.मुकेश अंबानी84.5 बिलियन डॉलर
2.गौतम अदानी50.5 बिलियन डॉलर
3.शिव नादर23.5 बिलियन डॉलर
4.राधाकृष्ण दमानी16.5 बिलियन डॉलर
5.उदय कोटक15.9 बिलियन डॉलर
6.लक्ष्मी मित्तल14.9 बिलियन डॉलर
7.कुमार मंगलम विरला12.8 बिलियन डॉलर
8.सायरस पूनवाला12.7 बिलियन डॉलर
9.दिलीप सांघवी10.9 बिलियन डॉलर
10.सुनील मित्तल10.5 बिलियन डॉलर
फोर्बेस पत्रिका स्रोत-भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2021

india’s richest person मे मुकेश अंबानी का नाम सबसे उपर आता है और यही विश्व मे सबसे अमीर आदमियो की लिस्ट मे 10 वें नंबर पर आते है इसी के साथ मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी है. और world’s richest person की बात करें तो जेफ़ बेजोस ( jeff bezos ) का नाम सबसे उपर आता है.

निष्कर्ष – Conclusion

आज हमने दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है और भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है के विषय मे विस्तार से जाना और साथ मे एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है इस विषय मे भी विस्तार से चर्चा की है. इसी के साथ हमने आपको बताया की forbes विश्व के सबसे अमीर आदमियो की लिस्ट कैसे तैयार करता है कहाँ से डाटा प्राप्त करता है.

अगर आप technology internet mobile apps, computer, cheapest deals से संबन्धित जनकरी पढ़ना अच्छा लगता है तो आप हमारी वैबसाइट hindicrushcom को नोटिफ़िकेशन वेल को दवाकर subscribe कर सकते है जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *