EWS hindi EWS certificate क्या है और EWS के लिए apply कैसे करें?

ews hindi.EWS क्या है EWS certificate कैसे बनवाए  या प्राप्त करें.ews certificate प्राप्त करने के लिए क्या eligibility है और इसके लिए आप कैसे apply कर सकते है. EWS certificate किस-किस जाति ( caste ) के  लोगो के लिए है.

आरक्षण क्या है India मे आरक्षण की किस प्रकार व्यवस्था है इंडिया मे किस-किस प्रकार का आरक्षण है क्या आपको मालूम है की india के अलावा भी और कौन से देश है जिसमे जाति या धर्म के आधार पर आरक्षण दिया है.

भारत मे सभी लोगो को चार भागो मे बांटा गया है जिसमे सभी जाति व धर्म के लोग आ जाते है-

  1. सामान्य वर्ग ( General category )
  2. ओबीसी (OBC Category)
  3. एससी ( SC Category )
  4. एसटी ( ST Category )

EWS भी उनही आरक्षण मे से एक है जिसमे सिर्फ सामान्य वर्ग ( General Category )  के लिए ये विशेष आरक्षण दिया गया है तो इनके बारे मे चलिये विस्तार से बात करते है.

EWS क्या है (What is ews certificate?)

EWS क्या है ये सिर्फ सामान्य वर्ग के लोगो के लिए एक विशेष आरक्षण की व्यवस्था की गई है जिसमे सिर्फ General Category के लोगो के 10% आरक्षण आरक्षित किया गया है. पहले सिर्फ ओबीसी,एससी और एसटी category के लोगो के लिए आरक्षण की वयवस्था थी लेकिन इसी बात का लोगो ने ऐतराज जताया की दूसरे वर्ग के वर्गो के लिए आरक्षण है लेकिन सामान्य वर्ग ले लिए कुछ भी आरक्षण नही है.

इसी बात को लेकर 7 january 2019 को Union council for Ministers ने ये प्रावधान बनाया की सामान्य वर्ग के लोगो को 10% आरक्षण दिया जिसमे आपको सरकारी नौकरी या किसी शिक्षण संस्थान मे admission लेने पर आपको 10% आरक्षण दिया गया.

इसको एक example के द्वारा समझने की कोशिश करते है जैसे सरकारी नौकरी की किसी परीक्षा मे भाग (Participate) लिया और हम मान लेते है की उस परीक्षा मे cut off सामान्य वर्ग के लोगो के लिए 90% मार्क्स लाना है तभी वो qualify होगा लेकिन जिनके पास EWS वाले लोगो के लिए ये cut off सिर्फ 80% है.

यानि यदि आपके पास EWS certificate है तो आपको सिर्फ 80% मार्क्स लाने की जरूरत है और ये छूट सिर्फ सामान्य वर्ग के ews वाले लोगो के लिए होगी.

EWS certificate पाने के आपके के लिए केंद्र सरकार ने कुछ निश्चित पात्रता या मापदंड का निर्धारण किया है जिसको पूरा करने के बाद ही आपको EWS certificate प्रदान किया जाएगा. इसके बारे मे हम आगे चलकर बात करेंगे. इससे पहले कुछ जरूरी बातो को जान लेते है.

ईडबल्यूएस फुल्ल फॉर्म ( EWS Full form in hindi )

EWS ki full form kya hai, ईडबल्यूएस की full form क्या है ये जान लेते है.

EWS Full form in English– Economically Weaker Section
EWS Full form in hindi – “आर्थिक कमजोर वर्ग”

ews full form हिन्दी मे “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” या Economically weaker section के लोग जिनके पास कुछ खास व्यवस्था नही है रहेने और खाने के लिए या हम कहे जिनकी आय बहुत कम है.

EWS कब और कैसे लागू किया गया?

12 जनवरी 2019 को संबिधान संशोधन के तहत Economically weaker section Bill Article 15(6) और 16(6) मे आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगो को तुरंत 10% आरक्षण को देने की वयवस्था की गई और इसकी मोहर हमारे माननीये राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द जी ने अपने शुभ हाथो द्वारा लगाई गई.

इसमे सामान्य वर्ग मे आर्थिक रूप से लोगो को सरकारी नौकरी मे या किसी शिक्षण संस्थान मे जाने पर 10% आरक्षण दिया जाएगा. हम economically weaker section (EWS) को हम Economically backward classes (EBCs) भी कहते है.

EWS Certificate के लिए आपकी आय

EWS certificate eligibility for income. EWS Certificate आपके पास कितनी पास कितनी income होनी चाहिए क्योकि ये सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए और इसीलिए आपकी एक निश्चित ews certificate criteria के अंदर आपकी Annual सालाना आय ( income ) होनी चाहिए.

तभी आपको ये ews certificate मिल सकता है  नही तो आपको ये certificate नही मिलेगा.

EWS income elegibility के लिए आपके सालाना आय 8,00000 (8 लाख) से जायेदा नही होनी चाहिए. अगर आपकी आय 8 लाख से कम है तो आप EWS certificate के लिए apply कर सकते है.

इसके अलावा सभी सोत्रों की आय जैसे- खेती, मकान,आपकी नौकरी,मकान का किराया इत्यादि भी इनहि 800000 (8 लाख) के अंदर ही होनी चाहिए. इन सबको भी इसी आय मे जोड़ा जायेगा.

EWS Certificate के लिए जाति या वर्ग

ews के लिए आपकी क्या जाति ( Caste ) होनी चाहिए जिससे आपको ये certificate मिलेगा और इसके अलावा आप किसी और जाति से संबंध रखते है तो आपको ये लाभ नही मिल सकगा.

इस ews certificate को प्राप्त करने के लिए आपका सामान्य वर्ग या जाति ( General category ) का होना अनिवार्य है इसके अलावा अन्य किसी जाती जैसे-

  • पिछड़ी जाति (OBC- other backward class)
  • अनुसूचित जाति ( SC- scheduled caste )
  • अनुसूचित जनजाति  ( ST- Schedule tribes )

अगर आप सामान्य वर्ग के अलावा आप तीन जातियो से संबंध रखते है तो आप EWS certificate के लिए apply नही कर सकते है.

EWS Certificate के लिए अधिकतम कृषि भूमि और घर

इसके लिए आपके पास अधिकतम 5 एकड़ से जायेदा जमीन यानि कृषि भूमि नही होनी चाहिए अगर आपके पास इससे जायेदा है तो आप ews के लिए अप्लाई करने के लिए eligible नही होंगे.

इसके साथ ही आपके पास अधिकतम 5 एकड़ से जायेदा भूमि नही होनी चाहिए और इसके साथ ही 100 गज से जायेदा का शहर मे मकान नही होना चाहिए और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के वासी है तो आपके पास 200 गज से जायेदा का मकान नही होना चाहिए.  अगर आपके पास इससे जायेदा है तो आप इसके लिए योग्य नही है.

EWS form का प्रारूप क्या है? (Image)

ews application form का प्रारूप क्या है ये कैसे दिखता है और इसमे हमे क्या-क्या जानकारी देनी होती है उसके साथ ही आपको क्या दस्तावेज़ लगाने पड़ेंगे आप इस form मे आराम से देख पाएंगे.हमने नीचे इसका screenshot दे दिया है. आप नीचे scroll करके देख सकते है.

ews application form 2020

EWS application form pdf download करने के लिए आप दी गई लिंक पर करके EWF Form pdf download कर सकते है. और उसके बाद print निकलवा सकते है.

EWS Certificate 10% आरक्षण प्रारूप क्या है? 

ews certificate ke liye apply kaise karen

ऐसा EWS document आपको दिया जाएगा जिसपर आपके तहसील की मोहर और साइन किए हुये होंगे जैसा की आपको उपर दिया गया है.

EWS Certificate के लिए अप्लाई कैसे करें?

EWS Certificate सिर्फ और सिर्फ ऑफलाइन ही बनवाया जा सकता है इसके लिए आपको तहसीलदार दफ्तर मे जाना होगा क्योकि ये काम सिर्फ तहसीलदार या इससे भी बड़े पद का अधिकारी ही कर सकता है. EWS certificate को हम Income and Asset Certificate भी कहते है.

इसके लिए आपको शहर के तहसीलदार दफ्तर जाना है और वहाँ जाकर आपको form भरना है जिसमे कुछ जानकारी देना होगा जैसे-

  • आपका नाम
  • आपके पिता का नाम
  • आप किस शहर मे रहते है.
  •  आपका ज़िला

चाहे तो आप इसका form इनकी official website से जाकर download कर सकते और इसके बाद आप इसका print निकलवा सकते है और उसे भरकर कुछ जरूरी दस्तावेज़ो के साथ तहसील मे जमा कर सकते है या इसके साथ ही इसके form आपको सामान्य बुक स्टोर पर भी मिल जाएगा.

EWS के लिए जरूरी दस्तावेज़

इसके लिए बहुत सारे दस्तावेज़ो की जरूरत नही है बस कुछ जरूरी documents की जरूरत होती है. हमने इस article मे बहुत ही सरल भाषा ( ews in hindi ) मे समझाने की कोशिश की है. मुझे आशा है है की आपको अच्छे से समझ मे आ जाएगा.इसके लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे-

  • EWS आवेदन पत्र
  • आपका आधार
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड/पहचान पत्र/ड्राइविंग licence
  • आय प्रमाण पत्र (जरूरी है)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • औए इसके साथ ही एक शपथ पत्र
ईडबल्यूएस एलिगिबिलिटी ( EWS eligibility in hindi )

ews certificate के लिए अप्लाई करने के लिए ews eligibility criteriya क्या है. कब हम इसमे अप्लाई करने के लिए योग्य माने जाएंगे. क्योकि अगर आप इन एलिगिबिलिटी को पूरा नही करते है तो आप इसमे अप्लाई कर नही सकते है. अगर आपने अप्लाई किया तो आपका फॉर्म रिजैक्ट किया जा सकता है.

  • आप सामान्य कैटेगरी के अंतर्गत होने चाहिए ( एससी,एसटी या फिर ओबीसी कैटेगरी से नही.)
  • आपके परिवार की बर्षिक आय 8 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए.
  • आवेदन से पहले अपनी कृषि, पारिवारिक आय और अन्य आय भी इसी मे शामिल है.
  • आपके पास 1000 square feet से ज्यादा का Residential Plot नही होना चाहिए.
किसी जाति या वर्ग के लिए कितना आरक्षण है?

भारत मे सभी लोगो को चार प्रकार की जाति या वर्ग मे विभाजित किया है जिसमे प्रत्येक को अलग अलग आरक्षण की सुविधा सरकार ने प्रदान की है चलिये इसके बारे मे जान लेते है.

  • ओबीसी-OBC (पिछड़ी जाति) – 27% आरक्षण
  • एससी -SC  (अनुसूचित जाति)-15% आरक्षण
  • एसटी- ST ( अनुसूचित जनजाति )- 7.5 आरक्षण
Conclusion

मुझे आशा है कि आपको ews in hindi समझ मे आ गया होगा ews hindi मे से संबन्धित आपको कोई शिकायत या सुझाव है तो आप हमसे contact कर सकते है. हम आपके सवाल को जल्द से जल्द solve करने कि कोशिश करेंगे.

Read Also-

GPU क्या है और कैसे ये computer को बहुत fast बनाता है?
IRCTC login और registerकैसे करें?
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *