India का फुल्ल फॉर्म क्या है | full form of India

अगर आप भारत मे रहते है तो हो सकता है कि आपके मन मे भी ये सबाल आया हो कि india शब्द का क्या मतलब है क्या india की full form यानि full form of india होती है india शब्द की रचना कैसे हुई और कहाँ से हुई तो आज हम ऐसे ही सबालों के विषय मे बात करने वाले है.

आपको मालूम है इंडिया जनसंख्या की द्रष्टि से दूसरा और area की द्रष्टि से सांतवा सबसे बड़ा देश है और यह एक साउथ एशियन देश है. इसके साउथ मे यह भारतीय समुन्द्र और उत्तर-पूरब मे बंगाल की खड़ी से घिरा हुआ है.

यहीं हमारा india शब्द भी एक नदी के नाम से ही लिया गया है और यहीं भारत को हम republic of india कहते है जिसे हम हिन्दी मे “भारत गणराज्य” कहते है.

तो आज हम इस सम्पूर्ण पोस्ट मे भारत की फुल्ल फॉर्म से लेकर India शब्द कहाँ से आया और कैसे आया और किसने रखा, के विषय मे step by step सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले है.

इंडिया की फुल्ल फॉर्म- full form of India

हम आपको यहाँ पर बताना चहगे की India कोई acronym यानि परिवर्णी शब्द नही है इसलिए india शब्द की कोई full form नही है वहीं कुछ लोगो ने इसके funny full forms of india या अपने हिसाब भारत आजाद देश होने के full forms बना रखे है तो आइये इन फुल्ल फॉर्म को जान लेते है.

I – Inpendent

N – Nation

D – declared

I – in

A – August

I – Independent

N – National

D – Democratic

I – Intelligent

A – Area

यहीं india का नाम सिंधु शब्द से लिया गया है आपको शायद अगर मालूम हो तो sindhu एक नदी का नाम है सिंधु घाटी सभ्यता सबसे पुरानी सभ्यता है. यूनानी लोगो ने सिंधु नदी के दूसरे तरफ के लोगो को indus/इंडोई ( indoi ) नाम से संदर्भित करते थे. यहीं indus/इंडोई शब्द बाद मे india के नाम मे परिवर्तित कर दिया गया.

indus शब्द भी पुराने फारसी ( persian ) शब्द Hindu, संस्कृत सिंधु शब्द से लिया गया है और अब भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेज़ी से बढ्ने वाली अर्थव्यवस्थायो मे से एक है और एक नव निर्मित औद्योगिक देश बन चुका है.

भारत योगा के लिए बहुत प्रसिद्ध माना जाता है करीब 5000 हज़ार वर्ष पूर्व योगा को भारत मे प्रस्तावित किया गया था और आज योगा पूरी दुनिया मे किया जाता है और लोग अपने आप को स्वस्थ बनाते है.

आपको मालूम है भारत मे करीब 447 भाषाए बोली जाती है और सबसे बड़ी city मे मुंबई और दिल्ली के नाम सबसे पहले आते है और दिमाग का गेम chess का आविष्कार भी india मे ही हुआ है और दुनिया मे सबसे जायेदा भारत के post office पाये जाते है और कार बनाने के कारोबार मे 5 वें नंबर पर आता है.

निष्कर्ष – Conclusion

आज हमने full form of india क्या है और हमने जाना इंडिया जैसे शब्द की कोई full form नही होती है क्योकि india कोई परिवर्णी शब्द नही है इसलिए इसकी कोई भी full form नही होती है. तो हमने आज full form of india in hindi के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त की.

यहीं हमने india के बारे मे कुछ महतपुर्ण तथ्यो के विषय मे भी चर्चा की है अगर आपको लगता है की कुछ जानकारी हमसे बताने मे हमसे छूट गई है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है हमारी टीम आपसे बहुत ही जल्द संपर्क करेगी.

अगर आपको computer, internet, apps, technology, latest deals और full forms से संबन्धित जानकारी पढ़ना अच्छा लगता है तो आप हमारी वैबसाइट को नोटिफ़िकेशन द्वाकर फॉलो कर सकते है ताकि हमारी आने वाली पोस्ट सबसे पहले आपके पास पहुंचे.

ये भी पढे…

RIP means in hindi | rip का प्रयोग किसी को श्रद्धांजलि देने मे क्यो किया जाता है?

ok का क्या फुल्ल फॉर्म है | ok full form in hindi

मोबाइल और कम्प्युटर से PPT कैसे बनाए?

Leave a Reply

Your email address will not be published.