सौर गृह कितने होते है और इनके क्या नाम है?

grah kitne hote hain – गृह कितने होते है | गृह कितने प्रकार के होते है how many planets? | सौरमंडल मे कितने गृह है और उनके नाम क्या है या आज तक कितने गृह इस दुनिया मे अभी मौजूद है और आगे भविष्य मे अभी कितने गृह खोज से दूर है, planet name in hindi 2021.

आज हमारे सौरमंडल मे कितने प्रकार के गृह पाये जाते है और इन ग्रहो के नाम क्या है- graho ke naam kya hai? इन सारे ग्रहो के नाम hindi व english मे क्या है और इनके  आकार मे किस प्रकार की भिन्नता है।

अगर आपके मन मे भी कुछ ऐसे ही सवाल है तो आप इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़िये आपको ग्रहो संबन्धित सब कुछ समझ मे आ जाएगा.

गृह क्या है – What is planet ?

सूर्य या अन्य किसी तारे के चारो ओर चक्कर या परिक्रमा लगाने वाले खगोलिये पिंड को हम गृह कहते है.सूर्य और ग्रहो से मिलकर ही हमारे ब्रह्मांड की रचना हुई है. हम जिस प्रथ्वी पर रहते है वो ब्रह्मांड मे स्थित उन ग्रहो मे से एक गृह है. grah kitne prakar ke hote hain

एक गृह का आकार बहुत बड़ा हो सकता है आपको मालूम है की प्रथ्वी से भी बहुत बड़े गृह इस दुनिया मे मौजूद है. प्रथ्वी की radius 6371km है जिसका हम सिर्फ 29% भाग ही उपयोग मे ला रहे है वाकि 71% भाग पानी जैसे नदिया,झील,नहर,समुद्र इत्यादि से घिरा हुआ है.

क्या आपको मालूम है ज्यूपिटर जो प्रथ्वी से 300 गुना जायेदा बड़ा है और ऐसे पता नही कितने गृह होंगे जो आकार मे प्रथ्वी से बहुत बड़े होंगे.

ग्रह कितने होते है – grah kitne hote hain

सौरमंडल मे अनेक प्रकार के गृह ( planets ) पाये जाते है अब तक की international astronomical  association की खोज के अनुसार सौरमंडल मे 8 गृह और 5 बौने है और इसके साथ ही 172 उपग्रह भी पाये जाते है जो इन ग्रहो की परिक्रमा करते है. इसके अलावा भी लाखो करोड़ो छोटे-छोटे पिंड इस सौरमंडल मे मौजूद है. 

Planets in hindi

ये आठ मुख्य गृह मंगल,बुध,शुक्र,शनि,प्रथ्वी,गुरु यूरेनस और नेपच्यून है इन ग्रहो के कोई न कोई उपग्रह है लेकिन जिसमे बुध और शुक्र ऐसे गृह है जिनके कोई उपग्रह नही है. 

बौने ग्रहो के नाम ऐरिस,सिरीस और प्लूटो,माकेमाके (makemake) और हउमेया (haumea) आदि गृह इस ब्रह्मांड मे पाये जाते है.

ज्योतिष के अनुसार गृह कितने होते है?

ज्योतिष के अनुसार या हम कहे पौराद्धिक कथाओ के अनुसार सौरमंडल मे नौ (9) गृह पाये जाते है जिनके नाम हिन्दी कथाओ या ज्योतिषों के अनुसार सूर्य,चंद्रमा,शुक्र,बुध,मंगल,शनि,राहू और केतु है.

यहाँ आपको ग्रहो के बारे मे थोड़ा भ्रम हो सकता है क्योकि हम ज्योतिषो के अनुसार इन ग्रहो का कुछ अलग मतलब है. ज्योतिषों के तर्क विचार कुछ अलग है और उनके अनुसार ग्रहो की परिभाषा अलग है.

यही बात हम science के नजरिये से बात करें तो scientist ग्रहो के बारे मे कुछ और कहते है और उनके अनुसार सौरमंडल मे सिर्फ आठ गृह और 172 उनके उपग्रह है.

अगर आप इसके बारे मे और अच्छे से जानना चाहते है तो आप wikipedia.org/गृह के इस आर्टिक्ल को अच्छे से पढ़ सकते है और ग्रहो के बारे मे और जायेदा जान सकते है.

प्लूटो का हिन्दी नाम – Pluto name in hindi

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि प्लूटो का हिन्दी नाम क्या है- pluto name in hindi

Pluto( प्लूटो ) – यम

प्लूटो का हिन्दी मे नाम यम है जोकि म्रत्यु हरण के देवता है.

Also Read..

पंचांग के अनुसार hindi months name

ganna parchi calendar kaise dekhen

irctc पर ticket  booking और food ऑर्डर कैसे कराये?

ews क्या है और ews certificate के लिए अप्लाई कैसे करें?

ग्रहो  के नाम हिन्दी व English मे.

ग्रहो के नाम hindi मे, हो सकता है सब जानते है लेकिन इसके अलावा आपको english मे ग्रहो के नाम पता होने चाहिए. इसके साथ ही हम आपको उनके उपनाम के साथ हम ये लिस्ट आपको देंगे, इसके लिए आप ये लिस्ट देखें.

 Planet name in hindi Planet name in english
बुध (Budh) Mercury (मरक्युरि)
शुक्र ( shukra ) Venus ( वीनस)
प्रथ्वी ( Prathvi ) Earth (अर्थ)
ब्रहस्पति ( Brahspati ) Jupiter ( ज्यूपिटर )
मंगल ( Mangal ) Mars ( मार्स )
शनि ( Shani ) Saturn ( सैर्टन )
वरुण ( Varun ) Neptune (नेपच्यून)
अरुण ( Arun ) Uranus (यूरेनस)

बौने ग्रहो के नाम hindi व English मे

बौने ग्रहो के नाम हिन्दी व english मे क्या है इस लिस्ट मे आपको पूरे बौने ग्रहो के नाम दिये है जोकि पाँच है.आप नीचे दी गई लिस्ट मे देख सकते है.

Dwarf planet name in hindi Dwarf planet name in english
ऐरिस Airis
सिरीस Siris
प्लूटो Pluto
माकेमाके makemake
हउमेया haumeya

अब तक सिर्फ पाँच गृह ही मिले है लेकिन वैज्ञानिको के अनुसार अभी भी बहुत सारे बौने गृह अभी अज्ञात है उनकी खोज अभी जारी है.

आज हमने सीखा

मुझे आशा है की आपको grah kitne hote hain या name of planets in hindi तथा उनके नाम क्या है. समझ मे आया होगा.अगर आपको इससे संबन्धित कोई जानकारी चाहिए या आपके मन मे कोई सवाल है इससे संबन्धित तो आप कमेंट करके पूंछ सकते है.

हम आपकी quiery को 24 घंटे मे सॉल्व करने की कोशिश करेंगे technology और हिन्दी से संबन्धित जानकारी के लिए हमारी वैबसाइट hindicrushcom/hindicrush.com पर बने रहिए.धन्यवाद!

One thought on “सौर गृह कितने होते है और इनके क्या नाम है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *