Hypersonic train, World की सबसे फास्ट ट्रेन speed fighter plane से भी तेज़.

Hypersonic or Hyperloop or vaccume Tube train model explained;
Hypersonic train वर्ल्ड की सबसे फास्ट ट्रेन जिसकी स्पीड के आगे हवाई जहाज़ भी फेल है। इसकी स्पीड 1250 km/h तक हो सकती है। जोकि एक प्लेन  स्पीड लगभग 935 km/h होती है जोकि एक प्लेन की स्पीड से भी जायदा है अगर हम जेट की बात करे तो इसकी स्पीड काफी जायदा हो सकती है।

What is Hypersonic train?..

Hypersonic train जोकि US में इस पर काम चल रहा है। इस ट्रेन का मॉडल सबके दिलो में बसने वाले Elon Musk का है जिन्होंने इस मॉडल को बनाने के बारे में सोचा है जिस पर बहुत तेज़ी से काम चल रहा है। दुनिया भर से Hypersonic train को बनाने के बेस्ट टीम लगी हुई है।
 

Hypersonic train ट्रेन Magnetic Levitation (चुंबकीय उत्तोलन ) सिस्टम  पर काम करती है इससे क्या होता है तो इसका मतलब है की ट्रैन ट्रैक पर तैरती हुई चलती है और ये ट्रैन Vaccume Tube के समान जगह ऐरोड्यानमिक ड्रैग (जो हवा का अवरोध करता हो )  के अंदर है  तो इसमें हवा का भी कोई  प्रभाव पड़ता है । 

इस ट्रैन का मॉडल भी कुछ ऐसा बनाया जायेगा की इसमें सिर्फ एक compartment  होगा जो जिसमे आप किसी भी एक जगह से enter करने के बाद के पूरी ट्रैन में जा सकते है और इसका ट्रैक जमीन के  अंदर बनाया जायेगा जिससे की किसी  स्थिति में किसी जानवर या इंसान  को  कोई नुक्सान हो। 

क्योकि Hypersonic Train की स्पीड इतनी होगी की अगर किसी भी स्थिति में अगर कोई प्रॉब्लम हुई तो हज़ारो लोगो की जान जा सकती है इसलिए इस बात का विशेष धयान रखा जायेगा।
 
 

How it is work ?. 

हाइपरसोनिक ट्रैन मॉडल कुछ ऐसे काम करता है की किसी भी मोटर में दो भाग होते है एक भाग स्टेटर ( जोकि स्थिर होता है)  और दूसरा भाग रोटर ( जोकि घूमता है या गति हासिल करता है) होता है।जब हम इस रोटर में बिजली आपूर्ति करते है तो रोटर घूमने लगता है और मोटर चलने लगती है।
 
लेकिन अब हाइपरसोनिक ट्रैन में  लीनियर इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग होता है जिसमे इसका मतलब थोड़ा अलग होता है  जिसमे इसके दोनों ही भाग काम करते है।

इसमें रोटर घूमता नहीं है बल्कि सीधे आगे की ओर स्टेटर की लम्बाई के बराबर आगे बढ़ता है। स्टेटर्स को tube में लगा दिया जाता है ओर रोटर को pod से जोड़ दिया जाता है। pod tube  के अंदर गति काम करने के लिए स्टेटर से रोटर को दूर करता है और इसी तरह ये प्रोसेस लगातार चलता रहता है।
 

Is Hypersonic Train Polluted our Environment ?

Hypersonic train में environment  का विशेष धयान रखा गया है क्योकि लगातार पॉलुशन  से हमारे एनवायरनमेंट को बहुत effect कर रहा है इसलिए इस ट्रैन को फुल्ली इलेक्ट्रिक बनाया गया है ताकि अपने आने वाले कल को ग्रीनरी बनाया जा सके। 

इससे हमारे पर्यावरण को कोई effect नहीं पड़ेगा इसी से रेलेटेड Elon Musk  पहले से Tesla Moters को आगे बड़ा रहे है कभी हद तक टेस्ला को आगे बढ़ाया है और बहुत तेज़ी से Elon Musk की टेस्ला मोटर्स आगे बढ़ रही है।  

How much cost will take a ride ?

Hypersonic Train or Vaccume Train का कितना cost होगा एक ride का इस बात पर Hyperloop के CEO- Dirk Ahlborn के अनुसार Hypersonic Train में Los Angeles से लेकर San Francisco के बीच के distance के लगभग 30 डॉलर चार्ज किए जाएंगे।

Los Angeles से लेकर San Francisco ke बीच की दूरी लगभग 381.9 mile है। यानी 600 kilometers के आपको 30 $ देने होंगे। जोकि एक सही चार्ज होगा लोगो को बहुत जल्दी और एक सही किराए पर पहुंचने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *