जानिए आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है?

जानिए आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है: कई बार हमारे मोबाइल पर्सनल आईडी पर कई सारे मोबाइल नंबर रजिस्टर होते है. और हमे इस बात का कतई अंदाज़ा नही होता है. पहले आपकी किसी भी आईडी पर आपको सिम उपलब्ध करा दिया जाता था. लेकिन 2018 के बाद अब यह नियम पूरी तरह से बदल चुका है अब आपको सिम लेने के लिए आधार की जरूरत पड़ती है.

बिना आधार अब आप सिम नही ले सकते है अब ये नियम के अनुसार. पहले क्या होता था कि आप जीतने चाहे उतने सिम ले सकते थे फिर इस नियम मे बदलाब किया गया कि आप अब केवल 9 सिम ले सकते है. इसके बाद ट्राई के नए नियम मे इसमे बदलाब किया. अगर आपको नही मालूम कि आप 2021 मे आधार पर कितने सिम ले सकते है? तो इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

आप काफी सिम लेकर भूल जाते है या आप अपने किसी सगे संबंधी को वह सिम दे देते है. ऐसे मे आपके सिम का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है.

आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है आप यह बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है. पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है कैसे पता करें?

दूरसंचार विभाग ने फ़्रौड और टेलीकॉम मे अपराधो पर रोक लगाने के लिए कुछ tafcop.dgtelecom.gov.in नामक एक पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के माध्यम से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि आपके आईडी जैसे aadhar या फिर किसी स्टेट आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है. आप वहाँ पर पूरी लिस्ट देख पाएंगे.

इतना ही नही आपको अगर लगता है तो आप उस नंबर की शिकायत भी कर सकते है. और उस मोबाइल नंबर को बंद करा सकते है. इससे आपकी आईडी पर सिम लेने की लिमिट भी बनी रहेगी वरना लिमिट खत्म होने के बाद आप नया सिम नही ले पाएंगे.

आईडी पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पता करने का तरीका

Step1: सबसे पहले आपको tafcop.dgtelecom.gov.in की इस वैबसाइट पर जाना है.

Step2: वहाँ अपनी आईडी पर लिया गया सिम का कोई भी नंबर डालकर ओटीपी सेंड करना है.

Step3: उसके बाद ओटीपी डालकर आपको varify कर लेना है.

Step4: अब वहाँ पर आपकी आईडी पर रजिस्टर सारे मोबाइल नंबर दिख जाएंगे.

बिना उपयोग वाले नंबर की रिपोर्ट कैसे करें?

आपने अपनी आईडी पर current मे चल रहे सारे numbers की लिस्ट देख ली और आपने देखा. वहाँ पर कुछ नंबर आपने बहुत पहले लिए थे और आपको नही मालूम वह मोबाइल नंबर अब कहाँ है. तो आप ऐसे मे उस नंबर की रिपोर्ट कर सकते है. रिपोर्ट कैसे करें इसका तरीका हम आपको नीचे बताने जा रहे है.

आप आसान से कुछ चरणों को समझकर उन सारे नंबर की रिपोर्ट कर सकते है.

  • आपकी आईडी पर लिस्ट सारे नंबर को देख लेना है आपका कौनसा नंबर नही है.
  • फिर उन न्ंबर को चेक पर क्लिक कर लेना है.
  • उसके बाद आपको तीन ऑप्शन “This is not my number,not required,required” आपको दिये जाते है.
  • आप check पर क्लिक करने के बाद कोई सा ऑप्शन चुन सकते है.
  • इसके बाद आपको logout के पास Report पर क्लिक करना है.

इस तरह से आप किसी भी मोबाइल नंबर की रिपोर्ट कर सकते है. और आप बिना इस्तेमाल किए जाने वाले numbers को हटा सकते है. जिससे भविष्य मे आप किसी प्रकार के फ़्रौड होने से अपने आप को बचा सकते है.

कौन-कौन से राज्य के लिए यह पोर्टल है?

हम आको बताना चाहेंगे की कौन-कौन से राज्य इसमे शामिल है जिनको यह सुबिधा मिल रही क्योकि अभी यह सभी राज्यो के लिए नही है. लेकिन telecom analytics for fraud management & consumer protection बहुत ही जल्द यह सेवा अन्य राज्यो के लिए भी लागू कर देगी.

आंध्रप्रदेश और तेलंगना ही ऐसे दो राज्य है जहां ये सुबिधा प्राप्त हो पा रही है (TOFCOP website के अनुसार). लेकिन ऐसा नही है कि आप अन्य स्टेट से है तो आपकी आईडी प रजिस्टर नंबर चेक नही कर सकते है. आप इसे किसी भी स्टेट मे चेक कर सकते ये आपको बिलकुल सटीक रिज़ल्ट देगी.

पर शायद आप रिपोर्ट करने मे सक्षम नही होंगे लेकिन आप पता लगा सकते है.

क्या tafcop.dgtelecom.gov.in लीगल वैबसाइट है?

हाँ telecom analytics for fraud management & consumer protection (TOFCOP) पूरी तरह से लीगल वैबसाइट है आप इस बात कि पुष्टि https://timesofindia.com/tofcop के इस आर्टिक्ल को पढ़कर कर सकते है. जिसमे इसके बारे मे पूरी तरह से सारी जानकारी उपलब्ध है.

आज हमने सीखा

टेलीकॉम कंपनियो ने बढ़ते अपराध को रोकने के लिए कई सारे कदम उठाए है. सरकार भी बहुत सारे काम कर रही है जिससे फ़्रौड मे होने वाली चीज़ोंको रोका जा सके. इनहि मे से एक TOFCOP है जहां से आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर है?. इस बात का आप बहुत ही आसानी से पता लगा पाते है. आप वहाँ पर उसकी रिपोर्ट कर सकते है और उस नंबर को permanantly बंद करा सकते है.

हम आपको बता दे कि tofcop पूरी तरह से लीगल वैबसाइट है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है. लेकिन अभी यह सिर्फ तेलंगना और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यो के लिए ही है. अन्य स्टेट मे भी यह जल्द लागू किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *