Ignou क्या है- घर बैठे open schooling से शिक्षा कैसे ग्रहण करें?

क्या आप जॉब करते है और आप रोज़ कॉलेज जाने मे समर्थ नही है लेकिन आप आगे की शिक्षा ग्रहण करना चाहते है तो आज हम open shooling के बारे मे बात करने वाले है जिसका नाम ignou है. शायाद आपको ignou क्या है ignou मे admission कैसे ले, के विषय मे जायेदा जानकारी न हो.

कई बार ऐसा होता है की हमारी आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है और हमे जॉब करना पड़ जाती है तो उस स्थिति मे हमारी पढ़ाई छूट जाती है लेकिन आज हम जानेगे कि Ignou हम कैसे घर बैठकर बहुत से प्रॉफेश्नल कोर्स कर सकते है और Ignou मे एड्मिशन fees भी बहुत कम है.

तो आज की इस पोस्ट मे हम ignou क्या है ignou मे admission कैसे ले, ignou मे किस प्रकार के कोर्स कराये जाते है और कौन-कौन से कोर्स मौजूद है. ignou से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत जरूर पढे.

Ignou क्या है?

ignou एक 1985 मे बनाई गई एक इन्दिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवरसिटि है जहां पर आपको स्नातकोर, स्नातक, डिप्लोमा और रिसर्च इत्यादि प्रकार के कोर्स कराये जाते है इस university का नाम हमारे देश की पूर्व प्रधानमंत्री माननीय श्रीमती इन्दिरा गांधी के नाम पर रखा गया है Ignou दिल्ली के Maidan ghari नामक जगह पर स्थित है.

Ignou university central government के under मे काम करता है इस university की स्थापना ignou 1985 Act के तहत की गई की थी जिसका budget करीब 20 million था. यह दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवरसिटियो मे से के है जिसमे करीब 4 million से जायेदा active students और 7 millions से जायेदा इसके total स्टूडेंट्स है.

खास बात ये है इस यूनिवरसिटि कि इसमे आपको कहीं जाकर पढ़ने की जरूरत नही है न ही आपको रोज़ किसी प्रकार की online class लेने की जरूरत है आपको सिर्फ exam देना है और अपनी डिग्री लेना है. इसकी डिग्री भी एक रेगुलर degree की तरह की मान्य होती है और आप इसे कहीं भी नौकरी या अन्य काम मे लगा सकते है क्योकि ये एक recoganized university इसलिए आपको किसी प्रकार की डरने की जरूरत नही है.

इसकी प्रसिद्धि इतनी जायेदा है कि भारत के अलावा 33 अन्य देश के 40 लाख से जायेदा छात्र Ignou मे पढ़ाई करते है तो आप समझ सकते है ये पूरी तरह से आपके लिए सुरक्षित है.

Ingou का full form क्या है – Ignou full form

IGNOU का full form “Indira gandhi national open university” होता है जिसका हिन्दी मे अर्थ “इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विस्वविध्यालय” है जिसमे कोई भी व्यक्ति बिना कॉलेज जाये, बिना ऑनलाइन या offline class लिए, सिर्फ exam देकर डिग्री प्राप्त कर सकते है.

जब आप Ignou मे किसी कोर्स के लिए enroll करते है तब उसका study material आपको आपके घर postoffice के माध्यम से भेज दिया जाता है और आप घर बैठे सेल्फ स्टडि करके exam दे सकते है.

Ignou courses list

Ignou कि course list बहुत लंबी है आप सारे courses मे एड्मिशन ले सकते है पहले आप इनकी official website की ignou course program list इस link पर क्लिक जरूर देखें. यहाँ से किसी भी कोर्स के बारे मे विस्तार से पढ़ सकते है और जान सकते है क्या syllabus है और कितना fees है उस कोर्स को ऑनलाइन करने के लिए. कुछ महत्वपूर्ण कोर्स हम आपको नीचे बता रहे है.

  • Computer application and IT programs
  • arts , humanities, commerce
  • Engineering and Architecture
  • Tourism and hospitality
  • Media and Journalism
  • Busniness courses
  • Phrmacy and science

Ignou मे admission के लिए रजिस्टर कैसे करें?

अगर आप ignou मे किसी कोर्स मे एड्मिशन लेना चाहते है तो आप ऑनलाइन इनकी वैबसाइट पर जाकर एड्मिशन ले सकते है इसके लिए हमने आपको step by step process नीचे बताया है आप देख सकते है.

  • सबसे पहले आपको इनकी official website ignou.ac.in पर जाना है.
  • इसके बाद आपको register online करते है आपको कुछ menu दिखाई देंगे.
  • जहां पर Fresh admission पर click कर लेना है, अगर आप पहले से रजिस्ट्रेशन किए हुआ तो आप re-register कर सकते है.
  • इसके बाद आपको click here for new registration पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपका Name, email, username, Mobile no, password इत्यादि जैसी डिटेल्स भर लेनी है.
  • इसके बाद आपको आपके ईमेल पर username password send कर दिया जाएगा जिसको डालकर आपको लॉगिन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपना scan photograph, age varification ducument, scan sign, category, education certificate इत्यादि जैसे कागजो की एक scan original copy आपको अपने पास रखनी है जिसको आपको अपलोड कर देना है.
  • इसके बाद आपको पेमेंट करने के लिए debit और credit card का विकल्प दिया जाता है.
  • फॉर्म भरने के बाद save/print button पर क्लिक कर फॉर्म को प्रिंट कर लेना है.

आप इस तरह से आप ignou के किसी भी कोर्स के फॉर्म को step by step online घर बैठे भर सकते है कुछ दिनो के बाद आपको आपका study material घर भेज दिया जाता है जिसे पढ़कर आप घर बैठे exam की तैयारी कर सकते है.

Ignou Registration opening time

Ignou मे एड्मिशन लेने के लिए ऑनलाइन registration साल मे दो बार ignou university द्वारा खोले जाते है जिसका समय जून और दिसम्बर है. आप इस समय किसी भी कोर्स मे एड्मिशन ले सकते है आप रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप उपर दिये steps को देख सकते है.

तो आपको यहा पर समझ मे आ गया होगा कि ignou university मे एड्मिशन कैसे ले.

निष्कर्ष – Conclusion

आज हमने सीखा Ignou क्या है Ignou full form क्या है के विषय मे विस्तार से चर्चा की है और साथ मे यह भी जाना Ignou से कौन-कौन से कोर्स आप कर सकते है और indira gandhi national open university fees के विषय मे चर्चा की है. सारी जानकारी प्राप्त करने के बाद हमने ये भी जाना कि Ignou मे online admission कैसे ले.

अगर आप technology computer internet, apps fullforms, deals इत्यादि से संबन्धित जानकारी पढ़ना करते है तो आप हमारी वैबसाइट कि नोटिफ़िकेशन बैल द्वाकर फॉलो कर सकते है जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुंचे.

ये भी पढे…

mobile और कम्प्युटर से ppt कैसे बनाए?

canara bank balance घर बैठे कैसे चेक करें?

ok शब्द कि रचना कैसे हुई- ok full form

omegle free video chat कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published.