क्या अमेरिका मे दिवाली पर छुट्टी रहती है|Is diwali a holiday in usa?

diwali 2021: हम सभी जानते है दिवाली इंडिया मे बड़े धूम धाम से मनाया जाता है यह भारत का सबसे बड़ा त्योहार है. इस दिन सब लोग खूब दीये और candles जलाते है. यह बुराई पर अच्छाई की प्रतीक है. इस दिन भगवान राम सीता माता को साथ लेकर लंका से लौटकर अयोध्या वापस आए थे तो इसी खुशी मे सभी लोगो ने मिलकर तेल के दीये जलाकर उनका स्वागत किया था.

लेकिन दिवाली का त्योहार सिर्फ अब भारत मे ही नही बल्कि अन्य देशो मे भी बड़े धूम धाम से मनाया जाता है. भारत के अलावा अन्य देश जैसे फ़िजी,गुयाना इत्यादि मे भी दिवाली को मनाया जाता है. आगे इस आर्टिक्ल मे हम इन देशो लिस्ट आपको बताएँगे.

बहुत सारे लोगो के मन मे ये सबाल होता है कि क्या दिवाली पर usa मे छुट्टी रहती है(kya diwali par usa me holiday rahta hai?). तो आज कि इस पोस्ट मे हम सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले है तो पुर जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

क्या दिवाली पर usa मे छुट्टी है?

अमेरिका मे भी दिवाली को celebrate किया जाता है जहां पर दिवाली के इस त्योहार पर सभी को छुट्टी दी जाती है. इसका एक कारण ये भी है क्योकि बहुत सारे भारतीय अमेरिका मे नौकरी करते है. इसलिए दिवाली पर अमेरिका मे diwali fedral holiday declared कर दिया गया है.

ताकि अमेरिका मे रहने वाले लोग भी इस प्रकाश के पर्व को बड़े धूम धाम से मना सके.

कौन कौन से देश मे दिवाली मनाई जाती है?

भारत के अलावा और भी बहुत सारे देश है जहां पर दिवाली को celebrate किया जाता है हम इन देशो के विषय मे आज यहाँ पर जानेगे. तो विकिपीडिया कि एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के अलावा कुछ देश ऐसे भी जहां दिवाली पर नेशनल होलिडे मनाया जाता है.

अमेरिका,नेपाल, म्यांमार,पाकिस्तान,फ़िजी, गुयाना, मलेशिया, मॉरीशस, सिंगापूर, श्री लंका, सूरीनेम, trinidad और Tobago इत्यादि देशो मे दिवाली को मनाया जाता है.

क्या भारत की तिथि के अनुसार ही अन्य देशो मे दिवाली मनाई जाती है?

हाँ जिस दिन diwali 2021 मनाई जाती है ठीक उसी दिन अन्य देशो मे भी दिवाली का जश्न दीये जलाकर और पटाखे फोड़कर किया जाता है.

प्रश्न01: भारत मे 2021 दिवाली कब है?

उत्तर: भारत मे 2021 मे दिवाली 4 नवंबर 2021 को मनाई जाएंगी.

प्रश्न02: क्या दिवाली के दिन usa मे अवकाश रहता है?

उत्तर: हाँ दिवाली पर usa मे छुट्टी रहती है और diwali fedral holiday के रूप मे मनाया जाता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *