जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें: आजकल जमाना डिजिटल का आ गया है पूरी दुनिया लगभग सबकुछ ऑनलाइन आ चुका है. यहाँ तक की कोरोना के कारण आजकल बच्चो की पढ़ाई भी ऑनलाइन ही कराई जा रही है. चीज़ों का ब्योरा ऑनलाइन आ जाने से कोई धोखाधड़ी जैसी चीजे ज्यादा घटित नही होती है.

जमीन के पीछे भी काफी सारे विवाद आजकल देखने को मिलते है लोग जमीन धोखे से बेच लेते है. नकली रजिस्ट्री करा देते है और बाद मे पता चलता है वह जमीन या प्लॉट उसका था ही नही. इसके अलावा भी काफी सारे विवाद और भी आपको जमीन के पीछे देखने को मिल जाएंगे. जोकि छोटी लड़ाई से लेकर मारकाट तक की स्थिति तक पैदा कर देते है.

ऐसे मे सारी ज़मीनों का डाटा को ऑनलाइन डाल दिया गया ताकि अगर कोई जमीन खरीदता है तो उसको सही जानकारी प्राप्त हो पाये और वह धोखे का शिकार न हो पाये. इस तरह लगभग हर राज्य की जमीनो का डाटा आपको ऑनलाइन देखने को मिल जाएगा.

आज की इस पोस्ट मे जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें (jamin kiske naam par hai kaise pata karen) के विषय मे पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है. सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

कई बार हम जमीन खरीदना चाहते है तो हमारे साथ धोखा हो जाता है इसलिए इन सबसे बचने के लिए स्टेट सरकारो अपने जमीनो से संबन्धित डाटा को ऑनलाइन कर दिया. डाटा ऑनलाइन हो जाने से अब आप जमीन या प्लॉट खरीदने जाते है तो आप उसके जमीन का डाटा देख सकते है.

आप पता लगा सकते है कि वह जमीन उसके नाम है या नही. यहाँ से आपको अपनी जमीन से खाता संख्या, खसरा संख्या, गाटा संख्या,खतौनी, जमीन का नक्शा इत्यादि बहुत ही आसानी से देख पाएंगे. इतना ही नही आप अपनी जमीन कि रजिस्ट्री,शिकायत इत्यादि भी यहाँ से कर सकते है.

जमीन किसके नाम पर है पता करने का तरीका

जमीन किसके नाम पर है ये पता करने के लिए आपको http://upbhulekh.gov.in/ वैबसाइट अपने मोबाइल या फिर लैपटाप मे खोल लेनी है. आप भूलेख से संबन्धित जानकारी अपने स्टेट की भूलेख वैबसाइट पर जाकर देख सकते है.

अलग-अलग स्टेट की अलग अलग भूलेख वैबसाइट होती है जिसका इस्तेमाल अपनी जमीन का डाटा देखने के लिए करते है.

चलिये हम जमीन के मालिक का नाम जानने के लिए स्टेप बाइ स्टेप प्रोसैस को समझेगे ताकि सारी चीजे हमे अच्छे से समझ आ जाए.

Step1: स्टेट की भूलेख वैबसाइट पर विजिट करें

सबसे पहले आपको अपने स्टेट की भूलेख वैबसाइट जैसे http://upbhulekh.gov.in/ को खोल लेना है. ये उत्तर प्रदेश की upbhulekh website है. इसी प्रकार आप अन्य स्टेट की देख सकते है.

Step2: जनपद तहसील और ग्राम चुने

आपकी जहां जमीन है आपको अपना जनपद, तहसील और ग्राम को चुन लेना है.

Step3: खातेदार के नाम द्वारा खोजे

चूकी हमारा मुख्य विषय खातेदार के नाम द्वारा जमीन कैसे खोजे, के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है. इसके बाद आपको खातेदार का नाम भर लेना है या फिर उसके कुछ अक्षर आपको भर देने है. इसके अलावा आपको अगर खसरा संख्या, गाटा संख्या या फिर खाता संख्या द्वारा भी खोज सकते है.

Step4: जमीन के मालिक का नाम सिलैक्ट करें

आपको उस व्यक्ति के नाम के कुछ अक्षर भर लेना है या फिर आप पूरा नाम जानते है तो पूरा भरकर खोजे बटन पर क्लिक कर सकते है.

Step5: Captcha code verify

खोजे पर क्लिक करने के बाद आपको कैपचा कोड भरकर continue पर क्लिक करना है.

Step6: नाम पर जमीन देखें

आप उस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है आप अब वहाँ पर देख सकते है यह पूरी जमीन hactare मे निकलकर आती है. आपको मालूम है कि एक हेक्टर मे 3.95 बीघा जमीन होती है.

इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति के नाम कितनी जमीन है आप पूरी तरह से अपने स्टेट की भूलेख से संबन्धित वैबसाइट पर जाकर देख सकते है. यहाँ पर आपको कुछ बेसिक जानकारी जैस उस व्यक्ति का नाम,गाटा संख्या,खसरा संख्या,जनपद,तहसील इत्यादि मे से कुछ विषयो के बारे मे आपको पता होना चाहिए.

किसके नाम कितनी जमीन है पता करें [Video]

अगर आपको उपर दिये गए प्रोसैस को समझने मे कठिनाई आ रही है तो आप इस विडियो को भी देख सकते है जिसमे पूरी तरह ये बताया गया है. कि आप कैसे किसी के नाम कितनी जमीन है पता कर सकते है.

kiske naam kitni jamin hai pata karen

जमीन की जानकारी दूसरे राज्यो मे कैसे देखें?

हमने आपको बताया प्रत्येक राज्य की एक अपनी अलग भूलेख वैबसाइट होती है जहां से आप जमीन से संबन्धित पूरी जानकारी निकाल सकते है. तो किसके नाम पर कितनी जमीन है अन्य राज्यो मे कैसे पता करें.

हम यहाँ पर आपको अन्य राज्यो की भूलेख वैबसाइट की लिंक दे रहे है ताकि आप किसी अन्य राज्य से संबंध रखते हो. तो भी आप बहुत आसानी से जमीन किसके नाम पर है पता लगा पाये.

मध्यप्रदेशयहाँ क्लिक करें
हरियाणायहाँ क्लिक करें
बिहारयहाँ क्लिक करें
आंध्रप्रदेशयहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
असमयहाँ क्लिक करें
दिल्लीयहाँ क्लिक करें
गुजरात यहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेशयहाँ क्लिक करें
झारखंडयहाँ क्लिक करें
केरल यहाँ क्लिक करें
कर्नाटकयहाँ क्लिक करें
उड़ीसायहाँ क्लिक करें
पंजाबयहाँ क्लिक करें
राजस्थानयहाँ क्लिक करें
त्रिपुरायहाँ क्लिक करें
तेलंगनायहाँ क्लिक करें
उत्तराखंडयहाँ क्लिक करें
पश्चिमबंगालयहाँ क्लिक करें
मणिपुरयहाँ क्लिक करें
other state bhulekh website list 2021

आज हमने सीखा

हमे आशा है कि आपको किसके नाम कितनी जमीन है कैसे पता करें, के विषय मे जानकारी पढ़कर समझ आई होगी. भूलेख वैबसाइट का एकमात्र उद्देशय लोगो को अपनी जमीन के बारे मे जानकरी प्राप्त करवाना है. साथ ही अगर आप किसी व्यक्ति की जमीन खरीदना चाहते है और उसकी जमीन के कागज निकालना चाहा रहे है.

तो अपने राज्य की भूलेख वैबसाइट की मदद से आप बहुत आसानी से कर सकते है. इससे गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने वाले भूमिमाफियाओ पर बड़ी मात्रा मे नकेल कसी जा सकी है.

लेकिन अगर आप किसी से भूमि या फिर प्लॉट खरीदने जा रहे है तो आपको किसी अच्छे वकील से एक बार जरूर सलाह लेनी चाहिए.

अगर आपको जानकारी पढ़कर अच्छा लगा हो एक बार हमे कमेंट करके जरूर बताए. और आपके मन मे किसी प्रकार का कोई सबाल है तो आप हमसे कमेंट मे पूछ सकते है हम आपके सबाल का जवाब बहुत ही जल्द देने का प्रयास करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *