lol meaning in hindi,Instagram पर lol full form क्या है?

lol meaning in hindi- lol का क्या मतलब है | lol full form kya hain – lol full form क्या है | instagram या facebook की post मे comment या कोई हमे lol लिखकर message करता है तो lol का क्या मतलब होता है.

हम whatsapp,facebook,twitter,linkdin और instagram का उपयोग सभी लोग करते है वहाँ पर हम पोस्ट पर लाइक और comment भी करते है लेकिन कुछ-कुछ लोग ऐसे शव्द का इस्तेमाल कर जाते है.हमे समझ मे नही आता भाई बोल क्या रहा है.

या कभी ऐसा होता है वो short form का इस्तेमाल करते है तो भी कुछ words हमारे उपर से निकल जाते है क्योकि हमे उनका मतलब ही नही मालूम होता है. हमे इसके बारे मे पता ही नही होता है की आखिर इसका मतलब क्या है.

हम सब मे एक बात तो common है की हम सब social media का इस्तेमाल सब करते है हाँ ये हो सकता है कि आप कम करते हो और लोग जायेदा करते हो और उनको इसका मतलब मालूम हो.

लेकिन कोई बात नही आज हम lol क्या है lol meaning in hindi या lol की full क्या है इसके साथ हम कुछ अन्य social media full forms की बात करेंगे जो हम अक्सर social media पर देखते है.

lol meaning in hindi – lol का क्या मतलब है?  

आज social media पर हम अपनी बात को समझाने को या कहने के हम कुछ short forms का उपयोग करते है क्योकि हम सब जानते है आज हम सब कितने आलसी हो चुके है. कहाँ हम अपनी बात पूरा इतना लंबी type करेंगे.

इसमे हो सकता कुछ जायेदा टाइम लग जाये मनुष्य हर काम को बहुत आसान देखना चाहता है क्योकि हमे कठिन चीजे पसंद नही है इसलिए हम छोटी-छोटी short form का उपयोग कर लेते है जिससे हमारा काफी टाइम बच जाता है.

lol meaning in hindi 2020 या lol का hindi मे क्या मतलब है?

 lol का मतलब जबरदस्त हँसी से होता है. जैसे कोई आपका कोई बहुत ही सीधा-साधा दोस्त है और वो आपसे कहता है मै दो महीने मे लड़की पटाऊँगा तुम देख लेना और आप हँसी से लोट पोट हो जाते हो आपको बहुत हँसी आती है और आप कहते है तू लड़की पटाएगा हा हा ( 😆 😆 😆 ) .

अपको किसी बात को सुनकर बहुत तेज़ी से हँसी आना ही lol कहलाता है और आप अपने दोस्त को lol कहते हो. अगर कोई लड़की इस आर्टिक्ल को पढ़ रही तो please offend मत होना ये सिर्फ example है.


हम अपनी जायेदा से जायेदा बातों को कम से कम शब्दो मे या फिर Emojis मे समझाने की कोशिश करते है हम अगर sad feel कर रहे है तो sad का emoji आपने जल्दी से send कर दिया.

इसके साथ ही आप celebrate कर रहे है तो आप celebrate  का emoji social media पर send कर देते है. हर एक चीज़ के emojis आपको social  media पर देखने को मिल जाएगा ताकि आपको कम से कम लिखना पड़े और attracting भी लगे.

इन emojis के अलावा हम short forms का उपयोग कर लेते है ताकि हम अपनी बात को कम से कम शब्दो मे समझा सके क्योकि आजकल किसी के पास टाइम नही है.

सब चाहते है की मुझे कम से कम शब्दो मे जायेदा से जायेदा इन्फॉर्मेशन मिल जाये.

अगर आपको भी अब हँसी को व्यक्त करना लेकिन emojis ( 😆 😆 😆 )का इस्तेमाल नही करना है तो आप text मे कैसे हँसी को व्यक्त करोगे. आप आसानी से LOL का उपयोग करके अपनी जबरदस्त हँसी को व्यक्त कर सकते है.

lol full form in hindi – lol की full form hindi मे क्या है?

lol का मतलब हमने अच्छे से समझ लिया इसके बाद ये समझना जरूरी है कि lol full form क्या है. अगर हम ऐल ओ ऐल का मतलब निकाले तो क्या मतलब होगा इसका चलिये इसके बारे मे अच्छे से जान लेते है ताकि भविष्य मे ये शब्द सुने तो हमे इसके बारे मे सब कुछ पाता होना चाहिए.

  • L – laughing
  • O – out
  • L – loud

lol full form in hindi या lol full form – laughing out loud होती है जिसका मतलब ज़ोर से हँसना होता है.

lol शब्द का इतिहास 

lol ( लोल ) शब्द का इतिहास बहुत पुराना रहा इसका इस्तेमाल पहले अग्रेजी देश जैसे America, Europe मे इसका प्रचलन था लेकिन अब india मे भी इसका काफी उपयोग सोश्ल मीडिया पर किया जाता है.

इसका पहला इस्तेमाल 1980  ईसवी मे usenet worldwide discussion system पर किया गया था वही  पर हंसने के लिए उपयोग किया जा रहा था. usenet पर अलग-अलग विषयो पर चर्चा की जाती थी और अपना-अपना विचार व्यक्त किया जाता था.

usenet का निर्माण Tom truscott और Jim Ellis ने किया था ताकि महत्वपूर्ण विषयो पर सामूहिक विचार किया जा सके.

Also Read..

महीनो के नाम हिन्दी कलेंडर पंचांग के अनुसार

ews certificate क्या है और कैसे अप्लाई करें?

Google drive पर फ़ाइल कैसे share करें?

Full form of Social Media

lol meaning  in hindi lol की full form को हमने बहुत अच्छे से समझ लिया है. अब इसके बाद हम कुछ social media की full forms जानने का प्रयास करेंगे ताकि आपको इन शब्दो का मतलब पता हो और हमे कोई ऐसे मैसेज करें तो हमे उसका मतलब पता होना चाहिए.

IMO/IMHOIn my opinion/in my humble opinion
ICYMOIn case you missed out
OMGOh my God
FYIFor Your Information
DYKDid You know
AMAAsk Me Anything
IGInstagram
AFAIKAs far As I know
OHOverheared
TFTFThanks For The Follow
TL; DRToo long didn’t read
POTDPhoto of the day
IDKI Don’t know
IDCI Don’t Care

ये है कुछ short forms और उनकी full forms जो social media पर बहुत प्रचलित है जिनका उपयोग हम अकसर करते है. मैंने यहाँ पर कुछ कॉमन-सी short और उनकी full forms के बारे मे बात की है.

अगर आपको सोश्ल मीडिया की और भी full forms के बारे मे जानना है तो indiatimes/common social media abbreviations की इस पोस्ट को पढ़ सकते है जहां पर आपको करीब 25 social media full forms के बारे मे बताया गया है.

इसके साथ ही blog.hootsuite.com/social media acronyms पर भी आपको 101 सोश्ल मीडिया full forms के बारे मे बताया गया है. आप इस आर्टिक्ल को पढ़ सकते है.

सोश्ल मीडिया की full forms के बारे और अच्छे से विस्तार से हम किसी और आर्टिक्ल मे बात करेंगे वहाँ पर हम हर एक सोश्ल मीडिया कॉमन शब्दो का उपयोग और उनके अर्थ जानेगे. 

मुझे आशा है की आपको लोल (lol) का मतलब अच्छे से समझ आया होगा इसके साथ कुछ मैंने आपको कुछ कॉमन सोश्ल मीडिया full forms जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा.

Leave a Comment