NIOS क्या है | NIOS मे admission के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी

क्या आप NIOS के विषय मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है आपको नही मालूम NIOS क्या है NIOS मे admission कैसे ले इसके लिए आपके पास क्या योग्यता, document होने चाहिए और इसी के साथ हम जानेगे कि किन लोगो को NIOS मे एड्मिशन मे लेना चाहिए.

NIOS सेकंडरी ( Secondry ) और सीनियर सेकंडरी ( sr. secondry ) और vocational courses से संबन्धित open schooling Board है जैसे कि ignou काम करता है वैसे ही इसमे भी आपको school या college जाने की जरूरत है आप घर बैठे 10th और 12th पास कर सकते है.

कई बार आप किसी कारणवश अगर आप 10th या 12th के exam मे फ़ेल हो गए है तो आप NIOS से घर बैठे पढ़ाई कर सकते है. Nios मे एक खास बात ये है कि आप ondemand exam भी दे सकते है इसका मतलब आप मर्जी से जब चाहे exam दे सकते है.

तो अगर आप NIOS full form, NIOS admission कैसे ले, इसका syllabus क्या है जानेगे कि कैसे फ़ेल विध्यार्थी nios मे एड्मिशन लेकर पास हो सकते है और इसी के साथ Nios के previous year paper के बारे मे भी जानेगे तो nios से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

NIOS क्या है – What is Nios?

Nios- राष्ट्रीय मुक्त विध्यालयी शिक्षा संस्थान जिसकी स्थापना मानव विकास मंत्रालय द्वारा नवम्बर 1990 मे हुई थी जिसका एकमात्र उद्देश्य गरीब श्हर से दूर पिछड़े ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को घर बैठे distance learning के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक को शिक्षा ग्रहण करवाना है.

यहाँ पर आप साल मे दो बार block 1 april/may और Block 2 october/November मे आप admission ले सकते है इसके साल मे दो बार offline 3 घंटे का पेपर होता ह..

nios से 10th और 12th open schooling के द्वारा घर बैठे शिक्षा ग्रहण कर सकते है कई बार आप बहुत पिछड़े हुये गाँव या आपके पास इतना समय नही है क्योकि आप कहीं नौकरी करते है और कई बार एक कारण ये भी हो सकता है कि आप जॉब करने के कारण या किसी अन्य कारणवश 10th या 12th के exam मे fail हो गए है लेकिन आप आगे पढ़ना चाहते है.

तो Nios board के माध्यम से आप अब पढ़ाई करके आप अपने जीवन मे आगे बढ़ सकते है इसके अलावा आप कुछ vocational course भी कर सकते है आप चाहे तो D.EL.ED teacher training भी ले सकते है.

Nios का फुल्ल फॉर्म क्या है?- Nios full form

Nios ki full form: “National institute of open schooling” होती है जिसे हिन्दी मे राष्ट्रीय मुक्त विध्यालयी शिक्षा संस्थान कहते है यह CBSE और ICSE board की तरह ही एक बोर्ड है जिसका एकमात्र उद्देश्य पिछड़े और शिक्षा ग्रहण करने मे असहाय लोगो की सहायता करना है इसलिए अगर आपके मन मे सबाल है की निओस की क्या मान्यता है? क्या यह पूरी तरह से सही और लीगल है.

तो हम आपको बता दे कि आप पूरी तरह मन बनाकर इसमे एड्मिशन ले सकते है यह पूरी तरह सही और लीगल है.

Nios Books कहाँ से प्राप्त करें?

NIOS books आपको कहीं से खरीदनी नही है ये आप जब online admission के लिए registration कराएंगे तब जो fees आपसे ली जाती है उसमे books का खर्चा भी लगा लिया जाता है इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की अन्य board के सापेक्ष यह कितना सस्ता है.

यानि per subject के हिसाब से जो fees आपसे ले रहे है उसमे किताबों का खर्चा भी शामिल है इसलिए आपको कहीं से किताबे खरीदने की जरूरत नही है.

हाँ अगर आप चाहते है की जब किताबे आपके घर नही आई है तब तक आप इनकी वैबसाइट https://nios.ac.in पर जाकर ebooks या previous year के paper free मे download कर सकते है. इसके अलावा आप free मे nios full study material download कर सकते है जिसमे books के pdf और video lectures भी शामिल है.

आप इसमे कोई सा मीडियम चुन सकते है जैसे hindi/english medium.

Nios admission fees 2021

आपको मालूम है कि Nios कि fees बहुत कम है जितनी आप CBSE या ICSE की एक महीने की fees आप कॉलेज या स्कूल्स मे जमा करते है उससे भी बहुत कम fees आपको nios मे चुकानी है आपको secondry और Sr. secondry कॉलेज की fees list हम यहाँ पर आपको नीचे दे रहे है आप देख सकते है.

No of SubjectsMale
[ Without late fee ]
Female
[ Without late fee ]
SC/ST/Handicaped
[ Without late fee ]
(i) for 5 subjects180014501200
(ii) Aditional subjects720720720
Secondry students fees
No of SubjectsMale
[ Without late fee ]
Female
[ Without late fee ]
SC/ST/Handicaped
[ Without late fee ]
(i) for 5 subjects200016501300
(ii) Aditional subjects720720720
Senior Secondry students fees

यहाँ पर हमने nios admission fees की list देख ली है जिसमे हमे secondry और sr. secondry दोनों के विषय मे विस्तार से चर्चा की है अगर आपको Nios fees full detail मे जानना है तो आप sdmis.nios.ac.in/home/fees official website पर जाकर देख सकते है.

किन लोगो को Nios मे admission लेना चाहिए?

वैसे कोई भी व्यक्ति इसमे एड्मिशन ले सकता है यह बोर्ड भी CBSE और ICSE की तरह ही है आप कहीं भी इसके सर्टिफिकेट को लगा सकते है. यह पूरी तरह से हर सरकारी नौकरी मे मान्य है.

अगर आप पूछे कि Nios मे किन लोगो को एड्मिशन लेना चाहिए तो हम नीचे कुछ points दे रहे है अगर आप ये सब पसंद करते है तो आपको NIOS मे एड्मिशन लेना चाहिए.

  • अगर आप school या college जाना पसंद नही करते है.
  • अगर आप जॉब करते है और आपको रोज़ नौकरी पर जाना पड़ता है.
  • अगर आपको कॉलेज life अच्छी नही लगती और आप घर पर ही रहकर पढ़ाई करना चाहते है.
  • अगर आप घर पर रहकर competitive exams की तैयारी करना चाहते है.
  • अगर आप अपने पिछले exam मे किसी कारणवश फ़ेल हो गए है.
  • अगर आपके पिछले बोर्ड मे मार्क्स बहुत कम आए है.

Nios मे admission के लिए जरूरी दस्तावेज़

Nios मे admission लेना चाहते है अगर आप 10th मे admission लेना चाहते है तो आपके 8वीं पास की marksheet और अगर आप 12वीं मे एड्मिशन लेना चाहते है तो आपके पास 10वीं की marksheet होना चाहिए.

इसके अलावा कुछ जरूरी दस्तावेज़ आपके पास पास होना चाहिए जिसकी लिस्ट हमने नीचे दी है आप देख सकते है.

  • पहचान के रूप मे – आधार कार्ड, Passport, Voter id, राशन कार्ड, Bank Account इत्यादि.
  • जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र,
  • Passport Size Photograph ( वर्तमान समय के )
  • आपके साइन ( Signature )

Nios D.EL.ED मे एड्मिशन कैसे लें?

अगर आप D.EL.ED ( Diploma in Elementry Education ) करके टीचर की ट्रेनिंग लेना चाहते है तो आप NIOS के D.EL.ED program मे एड्मिशन ले सकते है इसके लिए आपको nios.ac.in/dled पर जाना है और वहाँ पर जाकर Admission पर क्लिक कर देना है. इसके बाद जरूरी जानकारी भरकर और fees submit कर देना है.

Nios 10वीं और 12 वीं मे admission कैसे लें?

NIOS मे admission लेने के लिए आप complete flowchart आप इस pdf मे nios admission process को देख सकते है इसके अलावा हम आपको nios admission step by step process समझाएँगे ताकि आपको अच्छे से समझ आ जाये.

  • आपको सबसे पहले sdmis.nios.ac.in पर जाना है और वहाँ पर corner पर Register button पर click करना है.
  • इसके बाद eligibility और fees details इत्यादि चेक कर लेना है.
  • इसके बाद आपको click here for procedure for filling online application form पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इसमे सबसे पहले आपको पर्सनल डिटेल्स जैसे- state,name, near center, इत्यादि जानकारी भरकर Generate OTP पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद दूसरे Step मे आपको अपने सब्जेक्ट चुनना और scan copy upload कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपना form review करने के लिए आएगा आपको अच्छे से देख लेना है और कुछ कमी है तो edit करके बदल देना है.
  • इसके बाद आपको पेमेंट पर क्लिक करके अपनी सुविधानुसार card या netbanking से पेमेंट कर लेना है.
Nios मे TOC term क्या होती है?

अगर आप पिछली बोर्ड परीक्षा मे कम से कम एक सब्जेक्ट और अधिकतम दो सब्जेक्ट मे पास हुये है तो आप TOC- Transfer of credit की मदद से आप अपने पिछले बोर्ड exam के मार्क्स आप स्थानातरित ( Transfer ) कर सकते है और सिर्फ बचे हुये subjects की परीक्षा दे सकते है.

ऐसा विध्यार्थी तब करते है जब पिछले बोर्ड exam मे उनके कम marks आए हो ऐसा आप दो ही subjects मे ही कर सकते है लेकिन आपके इन दो या एक subjects मे पास होना जरूरी है अगर आप पूरी तरह से फ़ेल है तो आप ऐसा नही कर सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस Toc.pdf को जरूर पढे.

तो आपको what is toc in nios in hindi मे समझ आया होगा और आपको पता लगा होगा कि हमे Nios TOC term के क्या फायेदे है.

Nios on demand exam क्या है?

अगर आपने nios के विषय मे थोड़ी रिसर्च की हो आपको पता होगा की इसमे आप अपनी मर्जी से जब चाहे तब On demand exam करवा सकते है इसके लिए आपको थोड़ा अलग से पैसा देना पड़ता है लेकिन फायेदा ये है कि आपकी जब exam कि तैयारी हो जाये तब आप exam दे.

निष्कर्ष – Conclusion

आज हमने Nios kya hai, Nios admission लेने का क्या process है और कैसे online admission के लिए aaply करते है. इसके अलावा हमने आपको बताया कि आपको Nios books कहा से प्राप्त होंगी, fees कितनी है, Nios TOC term क्या होती है.

ये भी पढे…

RIP का प्रयोग हम श्रद्धांजलि देने मे ही क्यो करते है- RIP means in hindi

Mobile और computer से ppt कैसे बनाए पूरी जानकारी?

Leave a Reply

Your email address will not be published.