Operating system क्या है और कितने प्रकार के होते है?

operating system kya hai – what is a operating system? अक्सर आप सबके मन मे सबाल होता है कि आखिर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है, ये कैसे काम करता है और ये कितने प्रकार के होते है. हो सकता है आप मे से कुछ लोग operating system के बारे मे जानते होंगे.

आज हम इन सारी चीज़ों के बारे मे अच्छे से जानने की कोशिश करेंगे की एक बहेतर ऑपरेटिंग सिस्टम कौनसा है.

Operating System भी अलग-अलग प्रकार के हो सकते है जैसे-आपके मोबाइल का ऑपरेटिंग system अलग होगा और आपके computer का operating system अलग होगा और computer मे apple का operating सिस्टम अलग होता है. कई तरह के ऑपरेटिंग system होते है जिनका इस्तेमाल हम अपनी सुविधा अनुसार करते है.

इन सबमे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे जायेदा इस्तेमाल किए जाने वाला और इन सबके मुक़ाबले मे सबसे सस्ता ऑपरेटिंग सिस्टम है. हम सब अपने घरूलु इस्तेमाल के लिए windows operating system का इस्तेमाल करते है. एक report के अनुसार ये पता चला है कि worldwide मे 77.77% लोग windows operating system का इस्तेमाल करते है.

what is operating system?

इसके बाद 2nd दूसरे नंबर पर mac operating system जिसका 9.6% से 13% का मार्केट है और इसके बाद Google chrome’ OS जिसका लगभग 6% तक इस्तेमाल किया जाता है. 4rd नंबर पर Linux operating system का use किया जाता है और इसके बाद कुछ अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है.

आप wikipedia के इस आर्टिक्ल को पढ़ सकते है जिसमे आपको operating system usability के बारे मे पता चलेगा. इस article को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा की किसका कितना योगदान है. आप इस article को पढ़कर पूरा shares जान सकते है.

यहाँ पर जाकर global market shares पढ़ सकते है. आपको यहाँ पर इसकी ग्लोवल usability के बारे मे बताया गया है.

खैर हम operating system step by step in hindi मे बात करेंगे ताकि इसके बारे मे हमे अच्छे से समझ आ जाये. आपको इस article को पूरा पढ़ने के बाद मुझे लगता है कोई शिकायत नही होगी.

Operating System क्या है- What is operating system ( OS )

ऑपरेटिंग सिस्टम हम उसे कहते है जो user यानि आप और कम्प्युटर हार्डवेर के बीच मे एक interface उत्पन्न करा देता है ताकि आप कम्प्युटर के सारे features का इस्तेमाल कर पाये. इसके बिना आप कम्प्युटर का इस्तेमाल नही कर सकते है ये वो जरिया है जिससे आप कम्प्युटर के सारे components से interaction कर पाएंगे.

अगर हम दूसरी शब्दो मे कहे operating system hardware और software के बीच मे एक सेतु का कार्य करता है. user सॉफ्टवेर से hardware को instruction देता है और इसके बाद user के अनुसार Action लिया जाता है.

हम ऑपरेटिंग सिस्टम को system software भी कहते है और साथ ही साथ हम इसे कम्प्युटर का दिल भी कहते है. आप इसकी मदद कई सारे काम एक साथ कर सकते है आप गाना सुन सकते है internet पर surfing कर सकते है. अपने office से संबन्धित काम कर सकते है इसीलिए system software या operating system हमारे लिए कितना जरूरी है.

हम जब भी कम्प्युटर लेने जाते है तो दुकानदार आपसे कम्प्युटर के बारे मे Specification क्या चाहिए और इसके साथ वो आपसे ऑपरेटिंग सिस्टम कौनसा चाहिए ये आपसे जरूर पूछता है. इसके बाद आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम उसे इन्स्टाल करने को कहते है वो इसमे इन्स्टाल कर देता है.

बिना ऑपरेटिंग सिस्टम आपको सिर्फ blank स्क्रीन ही दिखाई देगी और आप उसमे बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ नही कर सकते है.

हम ऑपरेटिंग सिस्टम को हिन्दी मे प्रचालन तंत्र कहते है.

टॉप ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम- Top Operating System Name

यहाँ पर हम अपनी जरूरत के अनुसार हम ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते है Operating System कई प्रकार के होते है हो सकता आप इनमे से कुछ Operating systems को जानते होंगे और हो सकता है अपने इनका का इस्तेमाल कर चुके होंगे. हम आपको यहाँ कुछ का नाम suggest करेंगे जो अभी मुख्य रूप से चल रहे है ये निम्न है-

  • Microsoft windows
  • Google Chrome OS
  • Linux Operating System
  • Ubuntu
  • Android
  • Apple ios (ios full form – iphone OS)
  • Apple mac OS

यहाँ पर मैंने OS लिखा है वो operating system की short form है

ये है operating system के मुख्य उधारण, ये सबसे जायेदा उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम है इनमे Microsoft windows operating system का इस्तेमाल सबसे जायेदा ( लगभग 77.77% ) होता है और मुझे पूरा भरोसा कभी न कभी अपने भी इसका इस्तेमाल किया होगा.

मै 100% sure हूँ की आप android का use तो करते ही है क्योकि आपने भले ही अपने पूरे दिन खाना न खाया हो लेकिन आप अपने आंड्रोइड फोन का इस्तेमाल करना नही भूलते है. ये Android का इस्तेमाल करना एक आम बात सी हो गई है.

लेकिन अगर अपने MS windows या Apple mac का इस्तेमाल अगर आपने किया है तो मुझे comment करके जरूर बताना मुझे आपकी कमेंट का इंतज़ार रहेगा.

Operating System की history

ऑपरेटिंग सिस्टम को जानने के लिए हमे इसके इतिहास के बारे मे जानना जरूरी है तभी इसके बारे मे हमसे अच्छे से समझ ने आएगा. यहाँ पर हम सिर्फ कम्प्युटर के इतिहास के बारे मे जानेगे हम यहाँ पर अभी आंड्रोइड के बारे मे बात नही कर रहे है.

  • सबसे पहले ऑपरेटिंग सिस्टम का आविष्कार 1950 के अंत मे किसी स्टोरेज की प्रोब्लेम को solve करने के लिए किया गया था.
  • इसका आविष्कार General Motors Research lab ने IBM Computers के लिए किया था.
  • Unix ने अपना पहला OS 1960 मे launch किया था.
  • इसी के साथ 1960 के मिड मे ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग disk मे किया गया था.
  • Microsoft ने अपना पहला ऑपरेटिंग सिस्टम MS DOS 1981 मे लॉंच किया था.

यहीं से माइक्रोसॉफ़्ट ने अपने आपको कभी upgrade किया इसके इसके बाद 1985 मे windows 1.0 आया और इसके बाद कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- windows Neptune,windows 2.0,windows xp,windows visita इत्यादि OS को माइक्रोसॉफ़्ट ने उतारा था.

अगर आपको माइक्रोसॉफ़्ट के operating systems के बारे मे जानना चाहते है तो आप wikipedia microsoft operating system के बारे मे और अच्छे से जान सकते है.

Operating Systems के प्रकार – types of Operating System in hindi

operating system के needs के अनुसार जैसे जैस computer की डिमांड बढ़ी वैसे-वैसे ऑपरेटिंग सिस्टम भी एडवांस होते गए क्योकि कम्प्युटर का उपयोग हर जगह है जैसे- banking, company, मीडिया, Satellite इत्यादि आप हर जगह कम्प्युटर का use है.

ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के होते है ये कैसे काम करते है और इनका कार्य क्या है चलिये इनके बारे मे जान लेते है?

ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते है.

  • Batch operating system
  • Multitasking/ time sharing OS
  • Single user OS
  • Multi User OS
  • Multiprocessor OS
  • Multi Threading OS
  • Distributed OS
  • Real Time OS
  • Network OS
  • Mobile OS

इन ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार के बारे मे थोड़ा संछेप मे जान लेते है ताकि हमे इनके बारे मे basic idea हो जाये और हम ऑपरेटिंग के बारे मे और अच्छे से समझ पाये.

Batch Operating System

batch operating  system का उपयोग हम पहले कम्प्युटर मे करते थे इनमे हम समान प्रकार की jobs का एक group या batch बना दिया है और उस batch को एक punch card (store digital data) मे स्टोर करा दिया जाता है.

इस punch card को ऑपरेटर को सौप दिया जाता है और ऑपरेटर punch card को कम्प्युटर मे प्रोसेसिंग के लिए send कर देता है.

batch operating system kya hain

आप इस चित्र को देखकर आप समझ सकते है कि batch ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है batch operating system kya hain? और ये कैसे काम करता है.

batch operating system का सबसे बड़ा drawbacks ये है कि ये users के साथ direct interact नही कर पाता है.

Multitasking or Time Sharing OS

Multitasking OS या हम जिसे time sharing OS भी कहते है. इसमे एक साथ हम एक साथ कई सारे काम कर सकते है. ये एक मॉडर्न जमाने का ऑपरेटिंग सिस्टम है अगर उपयोगकर्ता ईमेल लिख रहा है तो वो उसके साथ-साथ net surfing भी कर सकता है और इसके साथ ही ईमेल का उपयोग भी कर सकता है.

अब हम इसे time sharing operating system इसलिए कहते है क्योकि ऑपरेटिंग सिस्टम प्रत्येक task को पूरा करने के लिए कुछ टाइम देता है ताकि प्रत्येक प्रोग्राम अच्छे से complete हो जाये.  

Single User Operating System

Single User OS इसके बारे मे तो आप  नाम से ही समझ गए होंगे इसमे सिर्फ एक समय मे सिर्फ एक user काम कर सकता है और अगर कोई अन्य user इस पर काम करना चाहता है तो उसको उस user का wait करना पड़ेगा.

लेकिन एक सिम्पल भाषा मे समझे तो सिर्फ एक समय मे सिर्फ उपयोगकर्ता कम कर सकता है.

Multi-User Operating System 

Mutli-user ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय मे कई सारे user एक साथ काम करने का सपोर्ट मिलता है. इस तरह के कम्प्युटर का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी organizations मे किया जाता है हजारो मे उपयोगकर्ता इस तरह के OS मे काम करने मे समर्थ होते है.

Multiprocessor Operating System

Multiprocessor OS मे बहुत सारे processors का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये जितने भी processors का इस्तेमाल हम करते है उनके लिए एक Common Physical Memory का इस्तेमाल हम करते है.

यानि हम प्रॉसेसर तो बहुत सारे use करेंगे लेकिन उनको मेमोरी एक ही देंगे.

Multi Threading Operating System

Multi Threading Operating System मे जो प्रोग्राम हम इस्तेमाल कर रहे है उसके अनेक भागो को एक साथ काम करने की सुबिधा देता है और ये एक आधुनिक चीज़ है.

Real Time Operating System

Real time ऑपरेटिंग एक एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम मे से है इसमे उपयोगकर्ता द्वारा दिये गए instruction पर ऑपरेटिंग सिस्टम तुरंत प्रक्रिया करता है जिसका हम वास्तविक उधारण देखें तो Windows Operating System है जिसका इस्तेमाल लगभग 78% है.

Distributed Operating System

distributed OS दाम के मामले मे बहुत सस्ते होते है क्योकि ये Microprocessor का इस्तेमाल करते है चूकी Microprocessors अन्य प्रॉसेसर की तुलना मे काफी सस्ते होते है. इसके साथ ही इसमे एक बहेतर Communication Technology का इस्तेमाल किया जाता है.

Read Also..

Google drive मे heavy file share कैसे करें?

Gpu क्या है और कैसे ये कम्प्युटर performance को 10गुना तक बढ़ा सकता है?

Mobile Operating System

Mobile Operating System ये मुख्य रूप से Smartphone, Tablet, Smartwatches इत्यादि मे इस्तेमाल किया जाता है. ये एक 2 in 1 Operating System जिसको mobile mode से desktop mode मे convert किया जा सकता है. ये भी बहुत जाने operating systems मे से एक है.

अगर आपको Mobile Operating system के बारे मे और जानना है तो आप wikipedia/mobile_operating_system के इस आर्टिक्ल को पढ़ सकते है.

Disclaimer

मुझे आशा है कि operating system kya hai in hindi आपको समझ मे आ गया होगा और इसके साथ ही windows operating system kya hai के बारे मे बहुत अच्छ से समझ लिया है विंडोज OS system अब तक का सबसे popular OS है जिसका हिस्सा करीब 77.77% है.

अगर आपके मन मे कोई सवाल है इस post से संबन्धित तो आप हमे comment करके बता सकते है या आप hindicrushcom के contact form पर जाकर हमसे संपर्क कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *