Paytm से ट्रेन टिकिट बुकिंग और PNR स्टेटस कैसे चेक करें?

Paytm se train ticket booking kaise karen: Paytm भारत मे लगभग सभी लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप इससे train ticket booking और pnr status भी चेक कर सकते है.

हम लोग अक्सर क्या करते है कि ticket booking कराने के लिए तमाम तरह के अन्य एप्स डाउनलोड कर लेते है जिससे हमारे फोन पर भी काफी बोझ बढ़ जाता है. इसके साथ अन्य ऑफर्स जैसे free coupon,cashback इत्यादि का भी बेनीफिट नही मिलता है.

लेकिन यहाँ पर आप paytm का इस्तेमाल आप करते है तो आपको कई सारे लाभ हो सकते है. और आपके फोन पर किसी अन्य एप्स डाउनलोड करके बोझ नही बढ़ता है. आप एक ही एप से train ticket booking करने के साथ-साथ pnr status भी चेक कर सकते है.

तो paytm se train ticket book kaise karen और pnr status kaise check karen के विषय मे पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है.

Paytm से ट्रेन टिकिट बुक कैसे करें?

Paytm से train ticket booking करना बहुत ही आसान है बस आपको याद रखना है ticket booking कराने से पहले आपको IRCTC Account बना लेना है. अगर आपको नही मालूम आईआरसीटीसी अकाउंट क्या है कैसे बनाए तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते है. इसके बाद का पूरा प्रोसैस आपको हम नीचे बताने जा रहे है.

  • सबसे पहले आपको Paytm को अपने फोन नंबर डालकर लॉगिन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको ट्रेन टिकिट बुकिंग आइकॉन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको सोर्स स्टेशन और डेस्टिनी स्टेशन सिलैक्ट कर लेना है.
  • इसके बाद अपने traveling date सिलैक्ट कर लेना है.
  • यहाँ से आपको सीट उपलब्धता को देख लेना है.
  • इसके बाद आपको IRCTC ID को लॉगिन कर लेना है.
  • अब आपको पेमेंट ऑप्शन सिलैक्ट कर पेमेंट कर लेना है.

इस तरह से आप अपना paytm से ticket booking बहुत ही आसानी से कर सकते है. आपको paytm से भी पेमेंट करने के काफी सारे ऑप्शन जैसे डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड, net banking इत्यादि कई सारे ऑप्शन उपलब्ध है.

इसके बाद आप बहुत ही आसानी अपने Tcket को अपने मोबाइल मे डाउनलोड कर सकते है.

Paytm से pnr status कैसे चेक करें?

paytm से pnr status check करने के लिए भी आपको वहीं पर एक PNR Status के नाम से एक आइकॉन दिखाई दे जाएगा. जहां पर आपको क्लिक कर लेना है. इसके बाद आपको सर्च बार मे अपने टिकिट पर दिये pnr number (Passenger name record) को भर लेना है.

इसके बाद आपको सर्च पर क्लिक कर देना है जहां से आपका पीएनआर स्टेटस दिखाई दे जाएगा. आपको दिखाई दे जाएगा कि आपकी टिकिट कन्फ़र्म है या नही अगर है तो कितनी सीटे वेटिंग लिस्ट मे है.

इस तरह से आप अपने pnr status check paytm के द्वारा ऑनलाइन कर सकते है.

आज हमने सीखा

आज कल के बढ़ते दौर मे paytm का इस्तेमाल करना आम बात सी हो गई है इसलिए क्यो न train ticket booking करने के लिए भी paytm का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपको कई सारे फायेदे हो सकते है. आपको cashback, coupon इत्यादि का लाभ भी मिलता है.

paytm से आप train ticket booking से साथ आफ्ना pnr status भी चेक कर सकते है और आप पता लगा सकते है कि आपकी सीट कन्फ़र्म है या नही.

अगर आपको भी कम्प्युटर इंटरनेट फ़ाइनेंस,एप्स,फुल्लफॉर्म से संबन्धित जानकारी पढ़ना अच्छा लगता है. तो आप हमारी वैबसाइट hindicrushcom कि नोटिफ़िकेशन वेल दवाकर फॉलो कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *