PCS full form in hindi | PCS अधिकारी कैसे बने?

PCS क्या है – PCS kya hai | PCS full form in hindi | पीसीएस अधिकारी कैसे बने इसके लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए. PCS की परीक्षा मे कितने चरण होते है कितनी salary होती है. अगर आपके मन मे कुछ ऐसे ही सबाल है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

हम यहाँ PCS के बारे मे detailed मे जानने वाले है ताकि आपके मन PCS परीक्षा से संबन्धित कोई सबाल न रह जाये हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपको कम से कम शब्दो मे जायेदा से जायेदा जानकारी दे पाये.

बस आपको पूरी पोस्ट को अच्छे से आर्टिक्ल के अंत तक पढ़ना है ताकि आपको PCS क्या है PCS ki full form kya hai के बारे मे अच्छे से समझ आ जाए.

PCS Officer कौन होते है ( Who is PCS officer?)

PCS Officer राज्य सरकार के द्वारा चयनित किए जाते है जोकि ग्रुप A के अंतर्गत प्रांतीय सिविल सेवा के अधिकारी होते है. PCS Officers की भर्ती राज्य सरकार के द्वारा कराई जाने वाली UPPSC परीक्षा के जरिये किया जाता है. इसके बाद जो PCS परीक्षा पास कर पदोन्नत होते है उनको फिर राज्य प्रशासन की सुरक्षा और नीतियो को बनाने हेतु अलग-अलग पद निर्धारित किए जाते है.

कुछ अधिकारी पद जो PCS परीक्षा को पास करने के बाद निर्धारित किए जाते है निम्न है- SDO, District Food officer, Assistant Commissioner, BDO इत्यादि.

UPPSC उत्तर प्रदेश मे PCS अधिकारी चुनने के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है इसी प्रकार अन्य राज्य मे पीसीएस अधिकारी को चुनने के लिए कुछ अलग परीक्षा आयोजित की जाती है.

कुछ महत्वपूर्ण राज्यो की PCS परीक्षा के नाम   

State Name PCS Exam Name
UttrakhandUKPSC
MaharashtraMPSC
Madhya PradeshMPPSC
ChandigarhCPSC

चूंकि ये एक राज्य स्तर की परीक्षा है इसलिए प्रत्येक राज्य अपनी परीक्षा स्वयं करवाता है अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य से संबंध रखते है तो आप अपने राज्य का नाम लिखकर आगे PSC लिख दे आपके राज्य मे आयोजित होने वाली PCS परीक्षा का नाम आ जाएगा.

PCS full form in hindi | UPPSC full form in hindi

PCS की full form in english Provincial Civil Services होती है जिसे हम हिन्दी मे प्रांतीय सिविल सेवा कहते है. ये प्रत्येक राज्य मे अलग-अलग नाम से आयोजित की जाती है चूंकि ये राज्य स्तर की परीक्षा है इसलिए उत्तर प्रदेश मे आयोजित की जाने वाली परीक्षा का नाम UPPSC है.

इसकी अधिकारिक या हम कहे official website uppsc.up.nic.in है जिस पर जाकर आप अन्य जानकारी देख सकते है और uppsc से update रह सकते है.

उत्तर प्रदेश की परीक्षा UPPSC-यूपीपीएससी जिसकी full form –Uttar Pradesh Public Service Commission होती है जिसे हम हिन्दी मे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग कहते है. इसको हम combined state/ Upper Subordinate Services कहते है.

Short Form Full form
PCSProvincial Civil Services
UPPSCUttar Pradesh Public Service Commission
Othercombined state/ Upper Subordinate Services

योग्यता ( Eligibility )

PCS परीक्षा मे भाग लेने के लिए आपका ग्रेजुएट होना अनिवार्य है इसके बिना आप परीक्षा मे भाग नही ले सकते है आपको जिस तरह का पद चाहिए तो आपको उस पद से संबन्धित जरूरत डिग्री के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. ये आपको अपने से पहले सुनिश्चित कर लेना है जैसे किस पद के साथ कौनसी सी डिग्री की जरूरत है.

POSTMandatory Degree
District Adminitrative OfficeDegree of post graduation
Assistant Conservator of forestCandidate must graduate in zoology,Geology,Chemistry,physics etc
Assistant Labor CommissionerCandidate must graduate in Sociology,Economics or law
District Adult OfficerCandidate must graduate in commerce
Food Safety OfficerCandidate graduate in chemistry or Microbiology,technology of food

ये कुछ post है जिसके लिए आपके पास उसी पद से संबन्धित स्ट्रीम के साथ ग्रेजुएट होने चाहिए तभी आप उस पद के लिए योग्य है. ये आप अपनी इच्छा के अनुसार चुन सकते है इसके अलावा आप भारत के नागरिक होने चाहिए.

PCS परीक्षा के लिए उम्र ( PCS Age eligibility )

PCS के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए तो हम आपको बता दे इसके लिए निम्नतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ कुछ विशेष जाती वर्ग के आरक्षण दिया गया जोकि हमने नीचे बताया है.

  • OBC के लिए 3 साल अधिकतम उम्र मे छूट दिया जाता है.
  • SC/ST के अधिकतम 5 साल उम्र मे छूट प्रदान की जाती है.

हम आपको बता दे ये सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के लिए है ये अलग-अलग राज्य भिन्न हो सकती है ये आप अपने राज्य के अनुसार चेक कर सकते है.

Also Read..

PCS Exam Pattern

PCS के लिए आपको तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जिसमे पहले preliminary परीक्षा होती है जिसमे दो आपके लिए दो पेपर मे पास होना पड़ता है जोकि निम्न है.

  • प्रथम पेपर CSAT (civil services aptitude test) जिसमे 150 प्रश्न पूछे जाते है जोकि 200 marks के होते है.
  • दितिए पेपर मे General study के 100 प्रश्न आते है जोकि 200 marks के होते है.

Main Exam

इसमे आपके लिए आठ पेपर देने होंगे जोकि 1500 मार्क्स का होता है जिसमे आपको चार देना पेपर देना अनिवार्य है और चार मे आप वैकल्पिक subject चुन सकते है जिसमे अलग अलग पेपर के लिए अलग समय निर्धारित है.

साक्षात्कार ( Interview )

Preliminary और Main पेपर को उत्तीर्ण करने के बाद आपको साक्षात्कार के उपस्थित होना है जिसके लिए आपको 200 अंक दिये जाते है इसमे आपसे किसी भी प्रकार के प्रश्न जैसे पढ़ाई से संबन्धित,social life से संबन्धित,समाज से संबन्धित या बुद्धिमता इत्यादि से संबन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी अधिकारी आपसे पूछ सकते है.

PCS Exam की तैयारी कैसे करें (How to prepare for PCS Exam)

PCS एक कठिन परीक्षा मे एक है जिसकी सही समय और संकल्प के साथ की जाये तो आप जरूर इस परीक्षा को पास कर जाएँगे. इसके लिए आपको अपनी ग्रेजुएट डिग्री के साथ-साथ आपको PCS की तैयारी भी करते जाना है ताकि आप इसको अच्छे से तैयार कर पाये.

सबसे महत्वपूर्ण आपको खुद पर भरोसा रखना है क्योकि कुछ दिन आप बहुत अच्छे से पढ़ाई करेंगे लेकिन उसके बाद आप थोड़ा तनाब मे आने लगेगे. यही समय पर आपको सभलना है और लगे रहेना है क्योकि कठिनाइयाँ तो आएगी लेकिन कुछ देर आराम करके फिर से चलना है.

Conclusion

मुझे आशा है की आपको PCS kya hai और PCS full form in hindi मे क्या है समझ गए होंगे. इसके अलावा हमने इस परीक्षा के लिए योग्यता,उम्र, वेतन इत्यादि के बारे मे भी जान लिया है.

अगर आपको PCS परीक्षा से संबन्धित कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है या आप कोई सबाल पूछना चाहते है तो आप contact form मे जाकर भी हमसे संपर्क कर सकते है.

1 thought on “PCS full form in hindi | PCS अधिकारी कैसे बने?”

Leave a Comment