पुलिस का फुल्लफॉर्म क्या होता है?| police full form in hindi

Police ka full form: आपने police के बारे मे तो बहुत सुना होगा हो सकता है कि आपके परिवार मे भी कोई पुलिस मे हो. लेकिन क्या आपको police ki full form kya hoti hai, police के इन छह अक्षरो का मतलब क्या है क्या मालूम है. हो सकता है कि कुछ लोग पुलिस मे हो लेकिन शायद उनको भी इस इसका फुल्ल फॉर्म न मालूम हो.

आपने शायद सोचा भी ना हो police का full form भी होगा बहुत से लोगो को सिर्फ इतनी ही जानकारी होती है कि पुलिस क्या है- police हमारे देश की रक्षक है और मुजरिमों को सजा दिलाना उसका काम है. बस हम मे से काफी लोग मे सिर्फ इतनी ही जानकारी होती है और इसके आगे हमने कभी समझने की सोची ही नही होती है.

तो चलिए आज हम police क्या है, police ka full form क्या है इत्यादि के विषय मे आज हम विस्तार मे चर्चा करने वाले है. पुलिस के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

पुलिस क्या है ( Police kya hai hindi me)

Police देश के नागरिकों की सुरक्षा करने का एक आंतरिक हिस्सा है जैसे बार्डर पर हमारे आर्मी और BSF के जवान इत्यादि आतंकवाद, नक्सलियो से हमारी सुरक्षा करते है ठीक उसी प्रकार देश के अंदर के होने वाले अपराधो से छुटकारा दिलाने के लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहती है. और हमारी देश के नागरिकों की सुरक्षा करती है.

यह हमारे देश मे होने अपराधो पर लगाम लगाती है और उन मुजरिमों को जेल मे डालने का काम पुलिस करती है जिससे हम पूरी तरह सुरक्षित रह सके. किसी भी तरह के दंगो मे पुलिस आगे आकार उसको होने से रोकती है. किसी भी प्रकार की हिंसा नही होने देती है.

किसी भी प्रकार के परिवारी या फिर आपके आस पास होने विवाद मे समझौता और सलाह मे आपकी मदद और विवाद को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने कि कोशिश करती है.

पुलिस का फुल्लफॉर्म (Police full form in hindi)

Police ka full form kya hota hai: तो चलिये जान लेते है आखिर इन शब्दो का क्या मतलब है.

POLICE के पहले शब्द P जिसका मतलब protection यानि देश के नागरिकों की सुरक्षा, O का मतलब of, L का मतलब Life यानि जीवन की, I का मतलब in ( मे ), C से civil यानि आम लोग, E का मतलब estabilshment जिसका मतलब प्रतिष्ठान होता है.

Police full formMeaning
P Protection
Oof
LLife
IIn
CCivil
EEstablishment
police full form word by word

Police ka full form hindi me, Protection of life in civil establishment होती है जिसका हिन्दी मे अर्थ ” नागरिक प्रतिष्ठान मे जीवन की सुरक्षा ” है. पुलिस को हम हिन्दी मे आरक्षी भी कहते है यह एक संस्कृत शब्द है.

Police की तैयारी कैसे करें (Police preparation)

police की तैयारी करने के लिए आपके पास तय की योग्यता होनी चाहिए तभी आप पुलिस के पद के योग्य होंगे. इसमे अप्लाई करने से पहले आपको पूरी तरह से शारीरिक स्वस्थ होने चाहिए क्योकि हो सकता है की आप इसका एक्जाम क्लियर कर लें. लेकिन आप अगर शारीरिक रूप से फिट नही है. तो आप इसमे सिलैक्ट नही हो पाएंगे.

सबसे पहले आप शारीरिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ होने चाहिए और पुलिस मे मांगी गई लम्बाई के अनुसार आपका कद करीब 5.4 फीट होना चाहिए और कम से कम अपने 10+ 2 तक की शिक्षा को प्राप्त कर ली हो.

10+2 करने के बाद आप constable के पद के लिए योग्य हो जाते है और अगर आप SI ( Senior Inspector ) पद या फिर अन्य किसी ऊंचे पद को प्राप्त करना चाहते है तो आपको ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. इसके बाद ही आप एसआई के पद के लिए अप्लाई कर सकते है.

Police पद के लिए योग्यता

अगर आपको पुलिस मे नौकरी करनी है तो निम्न योग्यताओ का आपके अंदर होना अनिवार्य है. यहाँ पर male और female दोनों के लिए योग्यता दी गई है आप देख सकते है.

Age ( Male )18 – 22
Age ( Female )18 – 25
Height ( Male )168cm
Height ( Female )153cm
Running ( Male )4800 मीटर, 25 मिनट मे
Running ( Female )2400 मीटर, 14 मिनट मे
weight ( Female ) 40kg minimum
weight ( Male )N.A
police eligibility parameter

Note: हम आपको यहाँ बताना चाहेगे की यहाँ पर दिया गया parameter सामान्य category के अनुसार है यहाँ पर हमने आरक्षण के विषय मे नही बताया है अगर कोई व्यक्ति SC, ST OBC से संबंध रखता है तो उसे कुछ parameter मे छूट दी जाती है.

अप्लाई कैसे करें (Apply kaise karen)

पुलिस मे अप्लाई करने के लिए अब बहुत आसान है आपको गवर्नमेंट द्वारा निकलने वाली वेकेंसी पर नज़र रखना है. इसके लिए आप तमाम तरह की जॉब वैबसाइट जैसे sarkari result, indeed, naukari.com,jagranjosh इत्यादि जैसी वैबसाइट पर आपको रोज़ एक बार visit करते रहना है.

इसके अलावा आप आपके घर आने वाले newspaper मे देख सकते है उसमे भी आप रोज की निकलने वाली वेकेंसी के विषय मे जान सकते है.

आज हमने सीखा

आज की इस पोस्ट मे police kya hai, police ka full form kya hai के विषय मे विस्तार से जाना. आज की इस पोस्ट को लिखने का उद्देशय है क्योकि पुलिस के फुल्ल फॉर्म के विषय मे काफी सारे लोग नही जानते है. इसलिए हमने सोचा क्यो न इसके बारे मे लोगो को बताया जाये.

हमे आशा है कि आज के इस आर्टिक्ल को पढ़कर अच्छा लगा होगा अगर आपके मन मे किसी प्रकार का कोई सबाल इस पोस्ट से संबन्धित. तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम आपसे जल्द ही संपर्क करेगी. और यदि आपको इस पोस्ट मे कुछ जानकारी मे लगता है कि कुछ बदलाब होना चाहिए तो कृपया हमे जरूर कमेंट करके बताए.

अगर आपको technology, internet, android, apps software से संबन्धित जानकारी पढ़ना पसंद है तो आप हमारी वैबसाइट hindicrush.com नोटिफ़िकेशन बैल के द्वारा follow कर सकते है.

ये भी पढे…

ceo कौन होता है ceo का फुल्ल फॉर्म हिन्दी मे?

phe का फुल्ल फॉर्म क्या होता है?

सीएनजी का फुल्ल फॉर्म क्या होता है इसका प्राइस, सीएनजी किट कैसे लगवाए?

nrp का फुल्ल फोरम क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *