PWD meaning in hindi | PWD officer कैसे बने?

क्या आपने pwd विभाग के विषय मे सुना और आपको pwd meaning in hindi समझ नही आ रहा है और आप pwd full form जानना चाहते है तो आज हम यहाँ pwd kya hai के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

pwd किस प्रकार का विभाग होता है और pwd के कार्य क्या है और आपको pwd officer बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

PWD full form in hindi

PWD full form in hindi: public works department होती है जिसे हम हिन्दी मे “लोक निर्माण विभाग” कहते है यहाँ पर सड़क, ब्रिज, building, school, मरम्मत इत्यादि का काम लोग निर्माण विभाग ( PWD ) द्वारा ही किया जाता है.

PWD full form in medical

pwd full form in medical: person with disabilities कहते है जिसका हिन्दी मे अर्थ शारीरिक रूप से विकलांग होना होता है.

ऐसा व्यक्ति जिसमे किसी तरह की विकलांगता है उसे medical line मे person with disabilities (PWD) कहते है. जब कोई PWD candidate किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करता तो उसे govt की तरफ से कुछ छूट प्रदान की जाती है.

इसी तरह अगर आप pwd candidate है तो आपको PWD रिज़र्वेशन दिया जाता है इसमे आपको किसी जॉब या हम कहें pwd full form in education तो इसमे भी पढ़ाई मे एक विशेष प्रकार की छूट दी जाती है जैसे pwd candidate के लिए entrance exam मे छूट और इसी के साथ pwd candidate को fees मे भी छूट दी जाती है.

PWD officer क्या होता है?

pwd officer kya hota hai या pwd department kya होता है या pwd meaning in hindi क्या है आइये समझते है.

PWD vibhag जहां पर सड़क निर्माण, ब्रिज निर्माण, सरकारी भवन, विध्यालय,water tank इत्यादि construction संबंधी कार्य किया जाता है और pwd officer construction संबंधी सारे कार्यो का निरक्षण करना उसके लिए budget प्रस्ताव पास कराना इत्यादि जैसे कार्यो को देखता है.

यह एकpublic works department एक सरकारी विभाग है जोकि राज्य और केंद्र दोनों अलग-अलग के अंतर्गत कार्य करते है.

PWD department के कार्य

pwd department सरकारी कन्स्ट्रकशन संबंधी कार्यो को देखता है ये राज्य और केंद्र दोनों स्तर पर कार्य करते है आइए इसके कार्य जान लेते है.

  • पेयजल संबन्धित व्यवस्थाए
  • Govt बिल्डिंग्स कन्स्ट्रकशन
  • रोड निर्माण
  • ब्रिज निर्माण संबन्धित कार्य
  • सड्को के maintainance संबंधी कार्य

PWD officer कैसे बने?

PWD officer बनने के लिए आपके पास civil engineering मे degree होनी चाहिए या नीचे वाले पद के लिए आपके कम से कम 12वीं कक्षा मे पास होना जरूरी है तभी आप इस पद के लिए योग्य होंगे. अगर आप uppwd के बारे मे और जानना चाहते है तो आप इनकी official website uppwd.gov.in पर visit कर सकते है.

जब pwd मे vacancy निकले तब आप इसमे form भर सकते है जिसमे आपको फले ऑफलाइन पेपर देना होगा यह पेपर 180मिनट का होता है जिसमे आपसे General और technical questions पूछे जाते है फिर इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू के लिए आपको बुलाया जाएगा.

निष्कर्ष- Conclusion

आज हमने pwd meaning in hindi समझा इसी के साथ हमने pwd full form in medical, education क्या है public works department मे काम करने के लिए क्या योग्यता आपके पास होनी चाहिए. हमने इस विषय मे आज विस्तार से चर्चा की है.

अगर आपको भी कम्प्युटर internet, mobile, technology, deals, fullforms से संबन्धित जानकारी पढ़ना पसंद तो आप हमारी वैबसाइट को follow कर सकते है.

ये भी पढे…

xoxo meaning in hindi – internet पर क्यो है इतना पोपुलर?

streaming meaning in hindi- live stream का क्या मतलब होता है?

opd department क्या होता है- opd full form in hindi?

computer adca full form in hindi -इसमे क्या career है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *