सिम कार्ड का सिरियल नंबर कैसे पता करें | SIM card serial Number check in hindi

sim card का serial number कैसे पता करें: क्या आपको भी सिरियल नंबर की जरूरत पड़ी है और आप सिम कार्ड का सिरियल नंबर जानना चाहते है. कई बार हम सिम को एक्स्चेंज कराना चाहते है. या हमे किसी कारणवश सिम को पोर्ट कराना है. तब ऐसे मे सिम कार्ड का सिरियल नंबर आपको पता होना चाहिए.

अगर आपके मोबाइल मे बड़ा सिम कार्ड है और आपने उसे माइक्रो सिम बना लिया तो ऐसे आपका सिरियल नंबर वहाँ पर कट जाता है. इसलिए आपको अब सिम को पोर्ट कराना है या फिर एक्स्चेंज कराने के लिए UPC Code की जरूरत होती है. और अगर आपको UPC Code निकालना है तो आपके पास सिरियल नंबर होना ही चाहिए.

इसलिए अगर आप जानना चाहते है कि सिम कार्ड का सिरियल नंबर कैसे पता करें (sim card ka serial number kaise pata karen) तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

सीरियल नंबर क्या होता है?

सीरियल नंबर किसी भी प्रॉडक्ट की एक यूनीक पहचान होती है जिससे यह पता चलता है की वह सिम किस व्यक्ति के नाम रजिस्टर है. यह 19 से 20 डिजिट का होता है जिसमे कैरक्टर,numerical numbers और कुछ special symbol भी शामिल हो सकते है. जो प्रॉडक्ट को एक अदितिया पहचान देते है.

यह तरह का signature code जिसे ICCID कहाँ जाता है जिसकी फुल्ल्फ़ोर्म Integrated circuit card ID कहा जाता है. यह id प्रत्येक सिम कार्ड के पीछे की तरफ दी जाती है.

अगर आप नही जानते है की id पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर है तो आप आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

सिम कार्ड का सिरियल नंबर कैसे पता करें

सिम कार्ड का सिरियल नंबर पता करने के कई सारे कारण हो सकते है जैसे आपने कुछ समय पहले देखा कि बहुत सारी telecom company जैसे Tata Docomo, Aircel,uninor इत्यादि जियो के आ जाने के बाद बाज़ार मे दवदवा नही पाई और वे बंद हो गई. ऐसे मे बहुत सारे कस्टमर को अपना नंबर पोर्ट कराना पड़ा.

जब आप पोर्ट कराने जाते है तो दूसरी कंपनियो के एजेंट आपसे सिरियल नंबर की डिमांड करते है जिसके बिना आपका सिम पोर्ट नही किया जा सकता है.

इसलिए आज हम यहाँ एक एप्लिकेशन के बारे मे बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपने सिम का सिरियल नंबर पता कर पाएंगे.

सिरियल नंबर पता करने का तरीका (serial number pata karne ka tarika)

यहाँ पर अपने सिम का सिरियल नंबर पता करने के लिए एक एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने वाले है जो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. इस एप का नाम है sim card information. ध्यान रहे आपको सिर्फ अपने मोबाइल मे उसी सिम को रखना है जिसका सिरियल नंबर आप जानना चाहते है.

  1. सबसे पहले आपको sim card inf एप को अपने स्मार्टफोन मे डाउनलोड कर लेना है.
  2. उसके बाद आपको यह एप्लिकेशन अपने मोबाइल मे खोल लेना है.
  3. अब आपको sim information पर click कर देना है.
  4. इसके बाद आपके सिम की सारी डीटेल निकलकर आ जाएगी.
  5. वहीं पर आपको उपर से चौथे नंबर पर आपके sim का serial number(iccid) दिखाई देगा.
  6. इसके बाद आपको अपने सिम इन्फॉर्मेशन का स्क्रीनशॉट या सिरियल नंबर लिखकर रख लेना है.

Sim card information एप्लिकेशन के विषय मे जानकारी

sim card inf एक सिम कार्ड के विषय मे जानकारी देने वाली एप्लिकेशन है जहां पर आप अपने सिम से संबन्धित सारी जानकारी जैसे sim status, line number, voicemail number,serial number(iccid), subscriber id (imsi) इत्यादि जानकारी बहुत ही आसानी से पा सकते है.

App Name Sim card information + sim contacts
Made By Mitali Parekh
Download 1 lack+
Rating 4.1
app information

आज हमने सीखा

आज की इस पोस्ट मे sim card का serial number कैसे पता करें, के विषय मे विस्तार से जाना. क्योकि कई बार हमे सिम कार्ड मे सिरियल नंबर की जरूरत पड़ सकती है. चाहे आप सिम पोर्ट कराने जाते है या सिम एक्स्चेंज कराना चाहते है. तो ऐसे मे हमे serial number कैसे निकालते है यह पता होना चाहिए.

हमे आशा है कि आपको सिम कार्ड का सिरियल नंबर पता करने के तरीके के विषय मे समझ आया होगा. अगर आपके मन मे कोई शिकायत या सुझाब है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं. और अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट मे कुछ और सुधार किया जा सकता है तो कृपया जरूर बताएं.

ये भी पढे…

एक आधार पर आप कितने सिम कार्ड ले सकते है?

भारत मे कितनी भाषाएँ बोली जाती है?

वीजा बनबाने मे कितना पैसा लगता है?

पुलिस का फुल्लफॉर्म क्या होता है?

भारत और दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *