VVPAT Machine क्या है | VVPAT full form in hindi

पहले के समय चुनाव पेपर या पर्ची के द्वारा कराये जाते थे उसपर एक पार्टी की मुहर लगाई जाती थी और फिर उसे एक पेटी मे दाल दिया जाता था जहां पर काफी बार वहाँ पर उपस्थित कर्मचारी से पार्टी के नेता मिलकर मतदान मे गड़बड़ करा देते थे.

लेकिन आज के समय मे निर्वाचन चुनाव आयोग ने इन सब पर रोक लगाने के लिए डिजिटल माध्यम vvpat machine का सहारा लिया ताकि स्पष्ट रूप से चुनाव कराया जा सके और किसी प्रकार की कोई धांधेलीबाजी चुनाव मे न की जा सके.

यहाँ पर आपको समझ नही आया होगा कि vvpat machine क्या होती है vvpat ka full form क्या है तो आज हम देश के हित के लिए बनाई गई vvpat machine के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

VVAPT full form in hindi

vvpat ka full form “Voter Varified Paper Audit Trail” होता है जिसे हम हिन्दी मे भी वोटर वैरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल कहते है. इस मशीन मे जैसे ही मतदाता अपना मत देता है उसने अपना मत किसे दिया यह एक पर्ची के द्वारा दिखा दिया जाता है. ताकि उस मतदाता को यह संतुष्टि हो जाये की उसने किस पार्टी को अपना vote दिया है.

vvpat full form: Voter Varified Paper Audit Trail

VVPAT Machine क्या है- What is VVPAT machine?

VVPAT एक आधुनिक डिजिटल मतदान संग्रहीत करने वाली एक स्वतंत्र सत्यापित करने वाली electronic मशीन है जैसे ही कोई इस मशीन मे vote डालकर मतदान करता है तो उसे स्क्रीन पर एक पर्ची दिखाई देती है जिससे यह पता चलता है कि उस व्यक्ति ने किस पार्टी या चुनाव चिन्ह को vote दिया है इससे user को एक प्रकार का feedback मिलता है कि उसका vote सही ढंग से पड़ गया है.

इस मशीन के आ जाने से निर्वाचन आयोग और आम जनता को यह भरोसा हो गया कि हमारा vote सही ढंग से पड़ा और मतदान मे किसी प्रकार कि हेराफेरी नही हुई है.

इस मशीन के आ जाने से मतदान की गिनती बहुत आसानी से की जा सकती है और किसी कारण अगर कोई त्रुटि मशीन मे हो जाती है तो feedback के रूप से प्राप्त पर्ची से मतदान की गिनती की जा सकती है. इससे चुनाव मे और पारदर्शिता आ चुकी है.

VVPAT का उपयोग सबसे पहले किस राज्य ने किया?

काफी लोगो का सबाल है कि vvpat machine first used in which state? यानि सबसे vvpat का इस्तेमाल केएस राज्य और किस चुनाव मे किया गया?

vvpat machine का सर्वप्रथम प्रयोग 2013 मे नागालैंड विधानसभा चुनाव मे किया गया था तब यह परीक्षण काफी हद तक सफल रहा इसके बाद 2017 के गोवा विधानसभा चुनाव मे भी इसका उपयोग किया गया था.

यहा सब देखते हुये सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को vvpat मशीन का प्रयोग करने और electronic voting machine लगाने के लिए पूंजी की व्यवस्था करने का आदेश जारी किया.

निष्कर्ष- Conclusion

आज हमने जाना vvpat machine क्या होती है, vvpat ka full form क्या है vvpat का सबसे पहला प्रयोग सबसे पहले किस राज्य मे किया गया और किस चुनाव मे किया गया था आज हमने विस्तार मे यह जानकारी प्राप्त की है.

अगर आपको technology internet मोबाइल computer cheapest deals से संबन्धित जानकारी पढ़ना अच्छा लगता है तो आप हमारी वैबसाइट hindicrush को follow कर सकते है जिससे की नई पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुचे.

ये भी पढे…

opd meaning in hindi – opd department क्या होता है?

omegle video chat- free umlimited video chat कैसे करें?

ott plateforms क्या होते है- ott full form in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *