Web Series meaning in hindi | latest webseries कैसे देखें?

क्या आपने अभी अभी web series के विषय मे कहीं से सुना है और आप Web series meaning in hindi जानना चाहते है. इसी के साथ top web series apps कौनसे है और आप latest webseries कैसे देख सकते है top indian वेबसेरीस कौनसी है और उनके नाम क्या है.

आप इन web series को कैसे और कहाँ से देख सकते है अगर आपको web series से संबन्धित पूरी जानकारी चाहिए तो आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढे ताकि आप पूरी तरह से web series meaning समझ पाये.

Webseries क्या है – web series meaning in hindi

web series क्या है इसका क्या अर्थ है और क्या हमे webseries को देखने के लिए कोई पैसा या सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ता है आइये जानते है.

web series एक मूवी का छोटा रूप है इसमे अधिकतम 1 घंटे की विडियो होती है जिसे हम mobile computer, tablet laptop इत्यादि online internet के जरिये हम देखते है इन्हे ही web series या webshow है और लोगो को फिल्म से जायेदा webseries पसंद आती आती है.

पहले हम सब मिलकर movies देखा करते थे जिसमे हमारे 2 से 2.5 घंटे का समय लगता था लेकिन आज के समय मे हमारे पास ही इतना समय नही है कि हम इतनी बड़ी फिल्म देख पाये इसलिए webseries को बनाया गया.

web series 20 मिनट से लेकर 1 घंटे तक की होती है लेकिन इसमे कई सारे season हो सकते है. मतलब इसमे 1 से अधिक कई सारे season होते है.

अब आपको web series means in hindi तो समझ आ गया होगा तो चलिये webseries मे season क्या होते है जान लेते है.

web series मे season क्या होता है?

web series मे season से मतलब कोई मौसम से नही होता है season एक book के cover page जैसा होता है और उसके अंदर जितने भी page हो.

जब web series मे 8 से 10 episode हो जाते है तो हम उसे एक season का नाम दे देते है की ये season 01 का episode No 3 एक है.

हम पहले किसी भी season के पहले episode को pilot episode भी कहते है.

Top indian वेबसेरीस कौन सी है?

यहाँ पर वेबसेरीस का मतलब जानने के बाद अब प्रश्न ये आता है कि india की top webseries कौनसी है और उनके क्या नाम है तो आइये इन टॉप वेबसेरीस की लिस्ट को जान लेते है.

  • secret game
  • Mirzapur
  • Family Man
  • Mismatch
  • मस्तराम [ 18+ ]
  • Fantacy
  • khul ja sim sim [ 18+ ]

ये हमने कुछ webseries के नाम आपको बताए आप चाहे तो देख सकते है अच्छे reviews और rating है.

web series और tv serial मे अंतर

webseries: इसमे कई सारे season होते है और प्रत्येक season मे कई सारे कई सारे episode हो सकते है इन्हे हमेशा online OTT plateform जैसे amazon prime video, netflix, Alt Balaji इत्यादि पर ही release किया जाता है.

webseries रोज़ release नही की जाती है इसका एक एपिसोड हफ्ते या महीने मे release किया जात है और इसे आप ऑनलाइन सब्स्क्रिप्शन लेकर देख सकते है.

Tv serial: टीवी सिरियल हमेशा tv पर ही देखने को मिलते है और एक निश्चित समय पर इनका प्रसारण टीवी पर किया है और हर रोज़ या फिर हफ्ते मे दो या तीन इनका प्रसारण भी किया जा सकता है.

सिरियल को देखने के लिए आपको tv recharge करना पड़ता है और tv serial कई महीनो या सालो तक चलते रहते है.

निष्कर्ष – Conclusion

आज आपने web series meaning in hindi, webseries क्या होती है web series और tv serial मे क्या है भारत की टॉप वेबसेरीस कौनसी है और उनके क्या नाम है यहाँ पर हमने इस विषय मे अच्छे से चर्चा की है.

अगर फिर भी कहीं आपको लगता की इस लेख मे हमसे कुछ छूट गया है तो हमे कमेंट करके बता सकते है हमारी टीम जल्द से जल्द आपकी बात पर अम्ल करेगी.

अगर आपको deals, technology, software या फिर latest apps से संबन्धित जानकारी पढ्न अच्छा लगता है तो हमारी वैबसाइट की

नोटिफ़िकेशन bell को दवाकर subscribe कर सकते है ताकि हमारी नई आने वाली पोस्ट की update आपको मिलती रहे.

ये भी पढे…

pan card क्या है घर बैठे mobile से pan card के लिए apply कैसे करें?

best वायर्लेस हैडफोन 1000 के अंदर कौनसे है?

subsidy meaning in hindi | india मे subsidy कैसे प्राप्त करें?

BPED meaning in hindi | Bped करके sports teacher कैसे बने?

Leave a Reply

Your email address will not be published.