Whatsapp को बिना खोले मैसेज कैसे पढे | How to read message without open whatsapp?

whatsapp को बिना खोले मैसेज कैसे पढे, whatsapp को बिना खोले message कैसे पता करें, व्हात्सप्प पर मैसेज कैसे पढे बिना whatsapp app के खोले पूरी जानकारी. ( How to read whatsapp message without open app?, how to see whatsapp message without knowing to user? ).

कई बार हम चाहते कि हम किसी का हमारे फोन पर आया हुआ whatsapp message जरूरी नही होता है. लेकिन हम चाहते है कि अगर message जरूरी हो तभी हम उसका reply करें वरना हम उसे पढ़कर छोड़ दे. लेकिन हम जैसे ही उस message को seen करते है तो उससे उस user को पता चल जाता है जिसने मैसेज को भेजा है. इसके बाद हमे न चाहते हुआ भी उसका रिप्लाइ करना पड़ता है. क्योकि हम अगर रिप्लाइ नही करेंगे तो दूसरी तरफ बैठे यूसर को पता चल जाएगा.

इसलिए आज हम ये जानकारी प्राप्त करेंगे कि हम उस user का whatsapp message भी पढ़ ले और अगर जरूरी हो तभी इसका रिप्लाइ करें अन्यथा उसे छोड़ दे. और इसके बारे मे उस यूसर को बिलकुल भी पता न चले.

Whatsapp को बिना खोले मैसेज कैसे पढे ( How to read message without open whatsapp?)

हम काफी बार अपने काम मे बहुत व्यस्त होते है और हम नही चाहते कि हम किसी एक फालतू Whatsapp message के कारण अपना कीमती वक्त खराब कर दे. कई बार हम व्हात्सप्प पर सिर्फ एक रिप्लाइ करने जाते है और वहाँ फिर एक से कई सारे मैसेजिस मे अपना वक्त जाया करने लगते है. इसलिए हम चाहते है कि सिर्फ हम जरूरी जरूरी मैसेज को देखें और उनका ही रिप्लाइ कर दे और सामने वाले को पता भी ना चले. हमने उसका मैसेज देख लिया.

ऐसा आप नोटिफ़िकेशन के द्वारा ही देख सकते है लेकिन इसके अलावा भी तरीके है. जहां से आप बढ़ी आसानी से किसी का भी मैसेज पढ़ सकते है.

बिना व्हात्सप्प खोले मैसेज पढ़ने का तरीका

इसके लिए हम कुछ आसान से चरणों के बारे मे जानना है और आप बहुत ही आसानी से बिना whatsapp खोले किसी के भी मैसेज को पढ़ पाएंगे. आइये जान लेते है कि क्या है इसके आसान से steps और समझते है इनके बारे मे.

Step1.> सबसे पहले आपको अपना android मोबाइल की home screen पर आ जाना है.

Step2.> इसके बाद Home screen को कुछ देर टैप( press) करके रखना है.

Step3.> अब आपको widget पर क्लिक करना है.

Step4.> wiget मे आपको whatsapp widget को थोड़ी देर दवाए रखना है और उसे होम स्क्रीन पर एडजस्ट करना है.

Step5.> इसके बाद उसके widget का size चाहे तो थोड़ा सा छोटा कर लेना है.

Whatsapp Last seen और blue tick कैसे हटाये?

अगर आपको नही मालूम whatsapp last seen और blue tick को भी हाइड किया जा सकता है. अगर आपने इसके बारे मे नही सुना. तो हम आपको बताना चाहेंगे की आप चाहे तो आप किसी का whatsapp messaege पढ़ लेकिन उसको इस बात की खबर ही नही लगेगी कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया. क्योकि whatsapp मे जाकर whatsapp और blue tick की setting को disable कर सकते है.

whatsapp last seen और blue tick को hide करने का तरीका

व्हात्सप्प मे लास्ट सीन और ब्लू टिक के निशान को हटाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना पड़ेगा. इसके बाद आप आपको कोई नही जान पाएगा की आप ऑनलाइन है या फिर ऑफलाइन. चलिये आइये जान लेते है इन चरने को.

Step1.> सबसे पहले आपको अपना व्हात्सप्प app खोल लेना है.

Step2.> इसके बाद आपको थ्री डॉट पर क्लिक करके व्हात्सप्प सेटिंग मे चले जाना है.

Step3.> अब आपको सबसे उपर अकाउंट पर क्लिक कर लेना है.

Step4.> यहाँ पर आपको privacy>>last seen मे everyone को हटाकर nobody सेट कर देना है.

Step5.> blue tick ( √√ ) को हाइड करने के लिए आपको Setting>>account>>privacy>>read receipts पर क्लिक कर disable कर देना है.

ये सब सेटिंग करने के बाद अब कोई भी ना तो आपका लास्ट सीन मैसेज देख पाएगा और ना ही आपके मैसेज read करने के बाद read seen symbol (√√ ) नही देख पाएगा.

आज हमने सीखा

Whatsapp पर हम आज हमने किसी के भी मैसेज को बिना whatsapp को बिना खोले whatsapp message पढ़ने का तरीके के बारे मे जाना. इस तरीके का इस्तेमाल करने से आप किसी का भी whatsapp message बढ़े ही आसानी से पढ़ पाएंगे और उसके पता भी नही चलेगा. इसके अलावा हमने एक दूसरे तरीके के बारे मे बारे भी बात की जिसमे भी आप किसी का भी मैसेज read कर लेंगे.

लेकिन उसको यह पता नही चल पाएगा कि आपने उसका whatsapp message read कर लिया. लेकिन ऐसा करना कई बार ठीक नही दूसरा यूसर कई बार इस बात को लेकर कई बार बहुत परेशान हो जाता है कि आपका मैसेज उसे मिला है नही.

यह सब हम अपनी इच्छानुसार कर सकते है आपको यह सोच लेना है कि आपको यह सेटिंग करने से क्या फायेदा है. अगर आपको लगता है कि मुझे ऐसा करना चाहिए तब आप ऐसा कर सकते है.

अगर आप ऐसे कम्प्युटर इंटरनेट, मोबाइल अप्प्स, technology, finance से संबन्धित जानकारी पढ़ना चाहते है तो आप हमारी वैबसाइट कि नोटिफ़िकेशन वेल को दवाकर हमे फॉलो कर सकते है. इससे हमारी आने वाली नई पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुंचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *