World Animal day 2021: वर्ल्ड एनिमल डे कब और क्यो मनाया जाता है?

world Animal Day 2021: वर्ल्ड एनिमल डे पूरी दुनिया भर मे 4 अक्तूबर 2021 को मनाया जा रहा है. इस दिन जनबरो के हिट के बारे, उनके अधिकारो के बारे मे,उनके शिकार न करने के बारे मे और उनकी विलुप्त हो रही प्रजातिओ को बचाने के विषय मे सोचा जाता है. इसे हम अन्तराष्ट्रिय पशु दिवस (international animal day) के रूप मे भी जाना जाता है.

World Animal day 2021: क्यो मनाया जाता है?

वर्ल्ड एनिमल डे 4 अक्तूबर को असीसी केसेंट फ्रांसिस के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है. असीसी केसेंट फ्रांसिस जानवरो के बहुत बड़े रक्षक और सरक्षक थे. उनको जानवरो से बहुत लगाव और प्रेम था इसी कारण उनके जन्मदिन के अवसर पर world animal day 2021 को मनाया जाता है.

World Animal day कैसे मनाया जाता है?

वर्ल्ड एनिमल डे 2021: को जनता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. कुछ लोग जानवरो से बहुत घ्रणा रखते है तो कुछ लोगो को उनका शिकार करने मे मज़ा आता है. इसलिए 4 अक्तूबर को पूरे देश मे यह जागरूकता फैलाई जाती है.

यह राजनीतिक, विश्वास, धर्म, संगठन इत्यादि सभी रूपो मे इसे आगे बढ़ावा दिया जाता है और दुनिया भर पशु सुधार कानून के बारे मे चर्चा की जाती है.

इतिहास

वर्ल्ड एनिमल डे की शुरुआत पहली बार 24 मार्च 1925 को हेनरिक जीमरमन के द्वारा जर्मनी के बर्लिन मे स्थित स्पोर्ट्स पैलेस मे हुई थी. जर्मनी से ही इस आंदोलन से शुरुआत हुई और उसके बाद यह 4 अक्तूबर 1929 से यह मनाया जाने लगा.

World Animal Day का उद्देशय

वर्ल्ड एनिमल डे का एकमात्र उद्देशय कि दुनिया के प्रत्येक आदमी को जानवरो के हित के बारे मे सिखाना और उनके अधिकारो के विषय मे अवगत करना होता है. क्योकि जानवरो को भी पीड़ा होती है उनके अंदर भी जान होती है.

किसी प्रकार की प्रकृतिक आपदा आने पर हम सिर्फ इन्सानो पर ध्यान देते और जानवरो के विषय मे कोई नही सोचता है. उनके साथ भी हमे अच्छा व्यवहार करना चाहिए क्योकि जानवर बहुत मासूम होते है.

दुनिया के पाँच लुप्तप्राय होने वाले जानवर

दुनिया मे अनेकों लुप्त होने वाली जातियाँ शामिल है जिसमे से कुछ पशु है और कुछ पक्षी की प्रजाति है. जो लगातार लुप्त होती जा रही है इनमे से कुछ के विषय मे आपको जरूर पता होना चाहिए और इनके लुप्त होने से पहले एक बार आपको इन्हे जरूर देखना चाहिए.

  1. एशियाई शेर
  2. बंगाल टाइगर
  3. घड़ियाल
  4. लाल पांडा
  5. एक सींग वाला गेंडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *