CNG क्या है प्राइस,उपयोग | CNG full form in hindi

cng full form in hindi: सीएनजी के विषय मे आपने सुना ही होगा. CNG का इस्तेमाल कैसे लगातार हर साल 30% बढ़ता जा रहा है. आखिर CNG के उपयोग से हमे क्या फायेदा और नुकसान है CNG full form in hindi kya hai, और कैसे CNG एक enviorment friendly gas है तो आइये जानते है ऐसे सवालो के जवाब.

आजकल pollution बहुत तेज़ी से बड़ रहा है और environment को बचाने के लिए हम तरह तरह के प्रयास किए जा रहे है. हम पेड़ो को लगाते है, छोटे रास्ते के लिए साइकिल का इस्तेमाल करना इत्यादि बहुत सारे काम करते है इनहि सबमे से एक CNG गैस है.

cng गैस मे गैसोलीन जिसे हम पेट्रोल कहते है के मुक़ाबले cng कम pollution फैलाती है तो चलिये CNG के विषय मे विस्तार से जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत जरूर पढे.

सीएनजी फुल्ल फॉर्म (CNG full form in hindi)

CNG ka full form: सीएनजी का पूरा नाम “Compressed Natural Gas” होता है जिसे हम हिन्दी मे “संपीडित प्राकर्तिक गैस” कहते है. जोकि मुख्य रूप से मीथेन पर अंत्यधिक pressure डालकर बनाई जाती है संछेप मे इसे सीएनजी कहते है.

CNG क्या है (What is CNG?)

CNG प्राकर्तिक रूप मे पाई जाने ज्वलनशील गैस है जिसको अत्यधिक दाब ( 2900- 3600 psi ) के pressure पर compressed कर लिया जाता है और फिर उसके बाद एक उसको एक hard container जैसे गोलाकार या सिलिंडर के आकार के बर्तन मे रखा जाता है.

CNG गैसोलिन या पेट्रोल की तुलना मे काफी हल्की होती है और कम ज्वलनशील होती है इसलिए CNG से चलने वाली गाडियाँ कम average और पेट्रोल से चलने वाली गाडियाँ जायेदा एव्रेज देती है वहीं CNG का फायेदा ये है की ये कम co2 बनाती है जबकि पेट्रोल से चलने वाली गाडियाँ बहुत जायेदा मात्रा मे co2 produce करती है जिससे पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुचता है.

अगर किसी कारणवश CNG गैस कहीं लीक कर जाती है तो इससे आपको या आपकी गाड़ी को कोई प्रभाव नही पड़ता है क्योकि यह हवा मे उड़ जाती है और चुकी यह गैस हवा से 40% तक हल्की होती है इसलिए इसमे किसी प्रकार की हानी नही होती है. वहीं पेट्रोल और diesel से चलने वाली गाड़ियो मे कभी-कभी आग भी लग जाती है.

CNG का निर्माण और आविष्कार किसने किया?

CNG का आविष्कार अमेरिका मे सन 1800 के करीब william Hart ने पर्यावरण को बचाने को लेकर इसकी खोज की

CNG का निर्माण मुख्य रूप से मीथेन पर 2900-3600 psi का pressure डालकर एक गोलाकार या सिलिंडर के आकार के बर्तन मे भर लिया जाता है मीथेन से सबसे जायेदा मात्रा मे सीएनजी गैस बनाई जाती है जबकि इसके अलावा भी कई स्रोत है जैसे Propane और एथेन इत्यादि जहां से CNG गैस का निर्माण किया जा सकता है.

CNG के होने वाले फायदे

  • CNG मे हानिकारक उत्सर्जन कम होता है इसके जलने से सल्फर और सीसा का उत्सर्जन न के बराबर होता है.
  • इसमे 95% मीथेन का इस्तेमाल किया जाता है और मीथेन का 100% दहन हो जाता है.
  • CNG का कारण गाड़ी मे maintanance काफी कम होता है.
  • CNG मिलावट मुक्त होती है जबकि पेट्रोल और डीजल मे मिलवात की जा सकती है.
  • CNG petrol deisel की तुलना मे काफी सस्ती होती है.

CNG के होने वाले नुकसान

  • CNG रंगहीन स्वादहीन गैस है इसलिए इसके लीक होने पर इसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है.
  • CNG का tank गाड़ियो मे पहले से नही दिया जाता है इसलिए इसका cylinder लगवाने पर इसकी डिग्गी की जगह खत्म हो जाती है.
  • CNG convert kit के लिए आपको गाड़ी खरीद से जायेदा पैसे देने पड़ते है नॉर्मल गाड़ी के लिए 30000 से 40000 और बस इत्यादि के लिए 3 लाख तक की कीमत देनी पड़ती है.

सीएनजी की कीमत (CNG Price)

सीएनजी के प्राइस के मामले मे भी काफी अच्छी है और एलपीजी से सस्ती भी है और किसी तरह से वातावरण को दूषित भी नही करती है. सीएनजी इंडिया मे 45 से 50 रुपये की कीमत पर चलती रहती है. हम आपको बता दे किसी भी तेल,गैस इत्यादि की कीमत निश्चित नही रहती है यह बदलती रहती है.

सीएनजी किट की कीमत (CNG Kit Price )

अगर आप अपनी गाड़ी मे सीएनजी किट लगवाना चाहते है तो हम आपको बता दे यह आपके शहर या गाँव cng kit price अलग अलग हो सकता है. लेकिन इसका सामान्य रूप से इसकी कीमत 20,000 से 50,000 के बीच हो सकती है.

आज हमने सीखा

आज हमने यहाँ पर सीखा सीएनजी क्या है CNG full form in hindi क्या है. सीएनजी मिथेन पर एक निश्चित दाब डालकर बनाई जाती है. यह एक नैचुरल गैस है जोकि एलपीजी से काफी हल्की और सुरक्शित मानी जाती है. काफी बार जब गाड़ी गरम हो जाती है तो कई बार आपको सुनने मे आता है की गाड़ी मे आग लग गई.

लेकिन सीएनजी मे ऐसी घटनाए नही देखने को मिलती है आप पूरी तरह से सुरक्शित है. इससे गाड़ी मे आग लगने की घटना काफी ना के बराबर है.

हमे आशा है कि आपको CNG kya hai, price, use, cng kit price और CNG full form in hindi- ‘compressed natural gas‘ होती है. के विषय मे समझ आया होगा. अगर आपको सीएनजी से संबन्धित आपके मन मे कोई सबाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

ये भी पढे…

सौर गृह कितने होते है और उनके नाम क्या है पूरी जानकारी?

सीईओ कौन होता है योग्यता,सैलरी, सीईओ कैसे बने पूरी जानकारी हिन्दी मे?

जियो फोन मे हिन्दी मे मैसेज कैसे टाइप करें?

जियो फोन मे hotspot कैसे चलाये?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *