भारत मे कुल कितनी भाषाए बोली जाती है? [2021]

भारत मे कितनी भाषाएं है: भारत एक बहुत बड़ी अवादी वाला देश है जिसमे करीब 135 करोड़ लोग रहते है और इसी के साथ यहाँ के लोग अनेक धर्मो से संबंध रखते है. क्योकि भारत देश अनेकता मे एकता के लिए जाना जाता है. इसलिए भारत अनेक विविधताओ के लिए भी जाना जाता है.

भारत मे जिस तरह भिन्न-भिन्न धर्मो के लोग रहते है उसी तरह यहाँ पर अनेक तरह की भाषाएं बोली जाती है. आपने शायद इस कहावत के विषय मे जरूर सुना होगा “कोस कोस पर पानी बदले चार कोस पर वाणी”

इस quotes के बारे मे तो आपने सुना ही होगा जिसमे यह बताया जा रहा है कि अगर आप 1 कोस आगे जाते है तो वहाँ का पानी बादल जाता है और वहीं आप अपने घर से चार कोस आगे जाएंगे. तो उस जगह कि भाषा मे भी आपको परिवर्तन देखने को मिलेगा.

एक कोस = 1.8 किलोमीटर

इसलिए अगर आप जानना चाहते है कि भारत मे कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है (bharat me kitni bhashayen hain) तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

भारत मे कितनी भाषाएं है (Bharat me kitni bhashayen hai)

भारत मे अनेक धर्मो को मानने वाले और उनका पालन करने वाले लोग रहते है. भारत एक अनेक भाषीय देश है जहां पर कोई राष्ट्रिय भाषा नही है. भारत मे करीब 44% से ज्यादा लोग हिन्दी भाषा बोलते है. लेकिन फिर भी इसे राष्ट्रिय भाषा घोषित नही किया जा सका.

इसका एक कारण ये भी है दक्षिण भारत के लोग इस बात को मानने के लिए कतई तैयार नही है. उनको ऐसा लगता है कि हिन्दी भाषा उनपर जबरदस्ती थोपी जा रही. क्योकि दक्षिण भारत के लोग तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड इत्यादि बोलते है.

वहीं मध्य और उत्तर भारत मे हिन्दी भाषा मुख्य रूप से बोली जाती है और पश्चिमी भारत के राज्य जैसे गुजरात, पंजाबी, हरियाणवी और राजस्थानी भाषाएं बोली जाती है. तो कुल कितनी भाषाए भारत मे बोली जाती है आइये जानते है.

भारत मे कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है? (Total indian Languages)

भारत मे कुल 121 भाषाएं और इसके अलावा 270 मात्र (mother tongue) भाषाएं है और अगर हम भारत के संविधान के अनुसार सिर्फ 22 भाषाओ को ही मान्यता प्राप्त है. इसके अलावा भी भारत मे कई सारी अन्य भाषाए हो सकती है जिनका कोई पता ही नही है.

लेकिन भारत कि कोई मुख्य राष्ट्रिय भाषा नही है जैसे आपने देखा होगा कि अमेरिका और इंग्लैंड जैसे देशो की राष्ट्रिय भाषा अंग्रेजी है. स्पेन की स्पैनिस है ठीक अभी इस समय भारत की कोई राष्ट्रिय भाषा नही है लेकिन आगे हो सकती है. क्योकि लोग हिन्दी को ही अपनी राष्ट्रिय भाषा मानते है.

भारत के संविधान के अनुसार ये 22 भाषाए कौनसी है इनके नाम आइये जान लेते है.

1. हिन्दी 12. सिंधी
2. बंगाली 13. संथाली
3. बोडो 14. ओरिया
4. डोंगरी 15. संस्कृति
5. गुजराती 16. पंजाबी
6. कनाडा 17. नेपाली
7. तेलुगू 18. मराठी
8. तमिल 19. मणिपुरी
9. कोंकड़ी 20. मलयालम
10. असमिया 21. मैथली
11. उर्दू 22. कश्मीरी
भारत मे बोली जाने वाली भाषाओ के नाम 2021

आपने उपर देखा यही वह 22 भारत की आधिकारिक भाषाए है जो प्रमुख रूप से भारत की 90 प्रतिशत आबादी बोलती है. और इनहि भाषाओ को भारतीय संविधान की आठवि अनुसूची के तहत सूचीबद्ध किया गया है. बाकी भाषाए भी अपने अपने स्टेट मे बोली जाती है जोकि एक तरह से लोकल लैड्ग्वेज है.

भारत की मुख्य भाषा कौनसी है?

भारत मे मुख्य आधिकारिक तौर पर सिर्फ दो ही भाषा हिन्दी और इंग्लिश बहुत ही ज्यादा मात्रा मे बोली जाती है. क्योकि अगर भारत के प्रथम भाषा हिन्दी है तो दूसरी official language English ही है. इसलिए भारत के लोग अगर हिन्दी के बाद कोई दूसरी भाषा सबसे ज्यादा बोलने मे इस्तेमाल करते है तो वो इंग्लिश ही है.

भारत मे कितनी भाषाएं है FAQs

भारत मे कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है?

भारत मे कुल आधिकारिक रूप से 22 भाषाएं बोली जाती है इसके अलावा 121 कुल भाषाएं और 270 monther tongue भाषाएं भी है.

भारत की राष्ट्रिय भाषा कौनसी है?

भारत की अभी कोई राष्ट्र भाषा नही है लेकिन फिर भी हिन्दी और इंग्लिश को आधिकारिक भाषा माना जाता है.

भारत मे सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौनसी है?

भारत मे सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिन्दी है जोकि 44% लोगो के द्वारा बोली जाती है.

भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौनसी है?

भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा इंग्लिश है जोकि 10% से ज्यादा भारतीयो के द्वारा बोली जाती है.

आज हमने सीखा

आज की इस पोस्ट मे हमने जाना कि भारत मे कितनी भाषाएं है? (Bharat me kitni bhashayen hain) या फिर कितनी भाषाए बोली जाती है. भारत मे अनेक धर्मो के लोग रहते है अनेक रीति रिवाजो को मानने वाले लोग रहते है इसी प्रकार उनकी भाषाए भी अलग है. लेकिन अन्य देशो कि तरह हमारी कोई राष्ट्रिय भाषा नही है.

बहुत सारे लोग हिन्दी को ही राष्ट्रिय भाषा मानते है लेकिन वास्तविकता मे कोई भी भारत कि राष्ट्रिय अभी इतिहास मे नही है. हो सकता है आने वाले समय ऐसा सुनिश्चित हो पाये कि कौनसी भारत की आधिकारिक राष्ट्रिय भाषा है.

हमे आशा है कि आपको यह आर्टिक्ल पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको यह समझ आया होगा कि भारत मे कुल कितनी भाषाए बोली जाती है. अगर आपके मन मे कोई शिकायत या सुझाब है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं. इसके अलावा अगर आप चाहते है कि इस आर्टिक्ल मे किसी तरह का बदलाब किया जाये तो आप हमसे संपर्क जरूर करें.

ये भी पढे…

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

क्या अमेरिका मे दिवाली पर छुट्टी रहती है?

वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

सीईओ कौन होता है आप सीईओ कैसे बन सकते है?

police का फुल्ल फॉर्म क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *