दुनिया की दस सबसे महगी करेंसी कौनसी है?

duniya ki sabse mehngi currency kaunsi hai, duniya me sabse mehngi currency ka naam kya,world ki sabse mehngi currency ke naam, sabse mehngi currency kis desh ki hai.

आजकल रोज़मर्रा की ज़िंदगी जीने के लिए आपको आपको हर जगह पैसे की आवशयकता होती है. आप बिना पैसे के कहीं भी कुछ भी नही कर सकते है लेकिन पहले के समय मे आप एक चीज़ के बदले दूसरी चीज़ देकर अपना काम चला सकते थे.

हम अगर भूतकाल के बारे मे थोड़ा जाने तो हमे जैसे चीनी,वस्त्र,रहने के आश्रय इत्यादि की जरूरत होती थी तो हम कुछ अनाज जैसे गेहूं या चावल देकर दूसरे व्यक्ति से ले सकते थे. यह एक विनिमय प्रणाली हुआ करती थी जिसमे लोग उनकी और अपनी जरूरत के अनुसार काम करके एक दूसरे की जरूरत को पूरा कर लेते थे.

लेकिन वर्तमान समय यह सब चीज़ संभव नही है आपको पैसे की जरूरत पढ़ती है. जैसे कोई देश कमजोर होता तो कोई बलशाली इसी प्रकार हर देश की currency भी अलग-अलग होती है. किसी देश की कमजोर होती है तो किसी देश की मजबूत करेंसी.

इसलिए आज हमने सोचा लोगो को दुनिया’की 10 सबसे महंगी करेंसी (duniya ke 10 sabse mehngi currency ) के बारे मे लोगो को बताया जाये. किस देश की करेंसी कितनी बड़ी है इस बात को जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौनसी है (duniya ki sabse mehngi currency)

आपने शायद डॉलर या फिर यूरो के नाम सुना होगा इसके अलावा शायद हम मे से बहुत लोग डॉलर और यूरो से भी उपर महंगी करेंसी के बारे मे जानकारी नही रखते है. क्योकि हम डॉलर और यूरो का नाम ही अक्सर सुनते आए है. लेकिन इनसे भी बहुत महंगी करेंसी इस दुनिया मे मौजूद है जिनके बारे मे हम बताने जा रहे है.

1.कुवैती दिनार

यह करेंसी दुनिया की सबसे सबसे महंगी करेंसी मे नंबर 1 पर आती है यह कुवैत देश की मुद्रा है. यह देश काफी अमीर देशो की लिस्ट मे आता है. इस देश का मुख्य व्यापार कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस है. एक कुवैती दिनार की कीमत 244 रुपये है. इसका देश की मुद्रा का कोड KD होता है.

2.बहरीन दिनार

यह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी करेंसी है जिसका नाम बहरीन दिनार होता है. इसकी कीमत भारतीय रुपये मे 195 है. यह बहरीन देश की करेंसी है जोकि 13वें नंबर का सबसे अमीर देश है. इस देश का भी मुख्य व्यपार पेट्रोलियम, aluminium smelting, ship repairing,tourism है और इसकी करेंसी code BHD है.

3.ओमनी रियाल

यह तीसरे नंबर की सबसे अमीर मुद्रा है यह ओमन देश की मुद्रा है जिसे ओमनी रियाल के नाम से जाना जाता है. इस देश का भी मुख्य व्यवसाय oil और gas है इसके बाद tourism भी इनके व्यवसाय का एक मुख्य स्रोत है. एक ओमनी रियाल 191.40 रुपये होता है और इस करेंसी का कोड OMR होता है.

4.जोर्डेनियन दिनार

जोर्डेनियन दिनार चौथी सबसे बड़ी करेंसी है यह जॉर्डन देश की करेंसी है यह एक इस्लामिक देश है. एक जोर्डेनियन दिनार 104 भारतीय रुपयो के बराबर होता है. जोर्डेनियन दिनार करेंसी का प्रतीक JOD होता है. jordon country के मुख्य बिज़नस पेट्रोलियम, tourism, fertilizers, pharamceuticals, phosphate mining, cement इत्यादि इस country के मुख्य व्यवसाय है.

5.ब्रिटेन पाउंड

ब्रिटेन पाउंड पांचवे नंबर की सबसे बड़ी करेंसी है जोकि united kingdome (UK), jersey,Guernsey इत्यादि जैसे देश इस करेंसी को अपने देश मे लेनदेन के इस्तेमाल करते है. एक ब्रिटेन पाउंड की कीमत भारतीय रुपये मे 101 रुपये के बराबर होती है. इस करेंसी का प्रतीक (€) और GBP होता है.

6.केमन डॉलर

केमन डॉलर cayman island की currency है cayman population के हिसाब से काफी बड़ा है और यह western caribbean sea island पर स्थित है जोकि 264 kilometers की range मे फैला हुआ है. एक cayman dollar भारतीय 88 रुपये के बराबर है. इसका प्रतीक डॉलर ($) औरcurrency code KYD होता है.

7.यूरोपियन यूरो

यूरोपियन यूरो कुल मिलाकर 19 देशो मे करेंसी के रूप मे इस्तेमाल किए जाते है ये यूरोपिये देश औस्ट्रिया,बेल्जियम,साइप्रस,जर्मनी,ग्रीस इत्यादि जैसे देश शामिल है. जो यूरोपियन यूरो का इस्तेमाल करते है. एक यूरोपियन यूरो भारतीय 84 रुपये के बराबर है. इसका प्रतीक एक आम यूरो की तरह (€) और currency code EUR होता है.

8.स्विस फ्रैंक

स्विस फ्रैंक स्विट्ज़रलैंड की करेंसी है. आप स्विट्ज़रलैंड की खूबसूरती के बारे मे तो जानते ही होंगे यह टुरिस्ट के लिए मुख्य आकर्षण’ का केंद्र है. स्विट्ज़रलैंड की जनसंख्या महज़ 85 लाख है लेकिन यह स्वर्ग से कम नही है अगर आपको प्रकृति के सही साकार रूप देखना है. तो स्विट्ज़रलैंड सबसे अच्छी जगह है. एक स्विस फ्रैंक की कीमत 80.99 रुपये है यह दुनिया की आठवीं सबसे मजबूत करेंसी है. स्विस फ्रैंक करेंसी का कोड CHF होता है.

9.यूएस डॉलर

यूएस डॉलर के विषय मे तो आप सब जानते ही होंगे क्योकि इसका इस्तेमाल हर देश मे किया जाता है. अमेरिका दुनिया के सबसे ताकतबर देश की करेंसी यूएस डॉलर को लेकर आप किसी भी देश मे जा सकते है आपको कोई दिक्कत नही होगी. क्योकि डॉलर की हर जगह वैल्यू है और सब इसे जानते है इसलिए इसे duniya ki sabse mehngi currency के रूप मे जाना जाता है. एक यूएस डॉलर भारतीय’ रुपये मे 72 होती है. इसका प्रतीक डॉलर($) USD होता है.

10.कैनेडियन डॉलर

दसवीं और यूएस डॉलर के बाद सबसे sabse mehngi currency canadian dollar जोकि canada देश की मुद्रा है इसलिए इसे canadian dollar कहते है. एक कैनेडियन डॉलर की कीमत भारतीय 54 रुपये होती है इसका currency code CAD होता है.

आज हमने सीखा

duniya ki sabse mehngi currency kaunsi hai शायद आपको इस आर्टिक्ल मे पढ़कर समझ आया होगा. हमने यहाँ पर 10 सबसे महंगी करेंसी के बारे मे बात की. जिसमे kuwaiti dinar सबसे उपर आता है क्योकि इसकी कीमत 235 रुपये है. ज़्यादातर देश जिनकी करेंसी बहुत बड़ी रुपये से वो कच्चा तेल,गैस, या टुरिस्ट वाले देश है.

हमने यहाँ पर सभी ताकतवर देशो के बारे मे बताने की कोशिश की है. अगर आपको इस विषय मे कोई सबाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूंछ सकते है. हम आपके सबाल का जवाब देने का बहुत ही प्रयास करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *