What is Online and what does it means ?

online होने का अर्थ किसी एक वस्तु का दूसरी वस्तु के साथ जुड़ा होना, जैसे एक computer online तब कहलाएगा जब वो internet या किसी अन्य माध्यम से जुड़ा हो. तब हम कहेगे की computer online है.

हम एक printer की बात करते है  कि वो online कब कहा जाएगा. हम printer को online तब कहेगे जब वो किसी computer या mobile से जोड़ा गया हो. जब हम mobile या computer से printer को instruction देगे और वो हमे print निकालकर दे. तब हम कहेगे कि printer online है.  

हम किसी भी चीज़ को online तब तक नही कह सकते जब तक कि वह किसी एक या एक से अधिक वस्तु से न जुड़ा हो. online होने का अर्थ है कि आप एक बार मे लाखो लोगो से एक साथ जुड़ सकते है. किसी भी एक ही जगह से आपको कहीं भी जाने कि जरूरत नही है. आप इंटरनेट के माध्यम से एक बार मे, एक ही जगह से लाखो लोगो से online होकर जुड़ सकते है.

अगर हम mostly बात करें तो online शब्द का इस्तेमाल सिर्फ internet के लिए किया जाता है. जब हम internet का प्रयोग कर काम कर रहे होते है तो इसका सीधा सा अर्थ की हम Internet पर online होकर काम कर रहे है. 

अब आप चाहे वो internet का यूस कैसे भी कर रहे हो, चाहे आप किसी Modem का इस्तेमाल कर रहे हो. या फिर cable connection,wireless connection या किसी phone का internet connection हो सकता है. जिसका यूस करके हम इंटरनेट पर “Online” होते है. आपका resources कोई भी हो सकता है लेकिन मतलब सिर्फ online होने से है.

Socialmedia: यहाँ पर आप online तब कहे जाते है जब आप internet का यूस करके, इसका इस्तेमाल करते है यहाँ पर आप बिना internet के ऑनलाइन नही कहे जा सकते है. ये एक ऐसा Plateform है जहां पर online होकर एक बार मे कई सारे लोगो के साथ जुड़ सकते है. 

Computer: के लिए online होने की defination थोड़ी सी अलग है इसमे एक computer तब भी online हो सकता है जब वो इंटरनेट से न भी जुड़ा हो तो भी उसे ऑनलाइन बोल सकते है क्यूकि हो सकता है वो कम्प्युटर किसी computer Network से जुड़ा हो. तो भी हम उसे online ही कहेगे.

जैसे एक example लेते है अगर आप कभी internet Cafe पर गए हो तब अपने देखा होगा कि एक ही computer से कई सारे computers जुड़े हुए होते है. वहा पर internet का connection सिर्फ main computer मे होता है लेकिन सारे computers एक computer network के माध्यम से जुड़े हुए होते है. लेकिन internet का access सब मे होता है. 

Computer मे online होने का अर्थ थोड़ा सा अलग होता है. अपने देखा होगा कि एक कम्प्युटर जब Internet से जुड़ा हुआ न भी हो तब भी हम computer को command देकर काम कर सकते है. जब एक printer computer से जुड़ा हुआ होता है तब आप कम्प्युटर को कमांड देकर प्रिंट निकाल सकते है. अब चाहे आपका computer इंटरनेट से जुड़ा हो या नही, लेकिन आप प्रिंट निकलवा सकते है.

Conclusion

Online होने की defination अगर हम simple भाषा मे समझे तो हम किसी भी चीज़ को online तब कहेगे. जब एक वस्तु किसी दूसरी वस्तु से जुड़ी हो तब हम उसे online कहेंगे.                                                  

हमे आशा है आपको online होने का अर्थ अच्छे से समझ आ गया होगा,आपको किसी भी प्रकार का संदेह नही होगा. अगर आपको किसी भी तरह का संदेह है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है. आप हमे contact form मे जाकर personally email भी कर सकते है.

RELATED ARTICLE

Tinder क्या है और ये कैसे काम करता है?

Mx Player की videos को phone internal storage मे कैसे download करें?

 

2 thoughts on “What is Online and what does it means ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *