वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

आप सब शायद वीजा क्या होता है जानते ही होंगे क्या लेकिन वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है, क्या आपको मालूम है. आजकल विदेशो मे जाना साधारण सी बात बन गई है सब कोई विदेश मे घूमना चाहते है. यहाँ पर आपको विदेश मे जाने के लिए कुछ नियम है जिसमे आपको सबसे पहले पासपोर्ट बनबाना पड़ता है. उसके बाद आपको वीजा के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है.

आप पासपोर्ट बहुत ही आसानी से बनवा सकते है लेकिन जब वीजा बनबाने की बात आती है तब आपको थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है. और कई बार आपको approval तक नही मिलता. लेकिन इस विषय मे हम विस्तार किसी और आर्टिक्ल मे बात करेंगे.

आज की इस पोस्ट मे वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है (visa banbane me kitna paisa lagta hai). visa in hindi के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

वीजा क्या है (what is visa)

वीजा किसी एक देश से दूसरे देश मे जाने का एक पर्मिशन लेटर है. इसमे उस देश की लिखित पर्मिशन दी जाती है कि आप उस देश कि उद्देशय से आना चाहते है और वहाँ आप कितने दिन रुकेंगे. ज्यादातर वीजा मे आपको 30 दिन अनुमति दी जाती है.

लेकिन आप business,education इत्यादि के उद्देशय से जाते है तो आपको एक निश्चित समय तक रुकने की सुबिधा दी जाती है. वीजा का समय खत्म होने से पहले आपको अपने देश वापस लौटना होता है नही तो आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

वीजा बनबाने मे कितना पैसा लगता है (Visa fees)

वीजा बनवाने मे अलग अलग देश की अपनी अलग visa fees है. जिसको चुकाकर आप उसके लिए अप्लाई कर सकते है. आप जब एप्लिकेशन सबमिट करते है तो आपके वीजा को approved होने मे कुछ समय लग सकता है. यह उस समय आई हुई एप्लिकेशन के हिसाब पर निर्भर करता है.

इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तब जाकर आपको वीजा का अप्रूवल मिलता है. कई बार आपकी वीजा एप्लिकेशन को रिजैक्ट भी किया जा सकता है. इसलिए आप चाहे तो इसके लिए थोड़ा अपने आप को तैयार कर सकते है.

जिससे आपको वीजा मिलने मे किसी तरह की दिक्कत ना आए. इसलिए आपको इंटरव्यू के लिए भी अपने आप को prepare रखना है. आपके इंटरव्यू खत्म होने के बाद 3 से 5 हफ्ते का समय वीजा के अप्रूव होने मे लगता है.

वीजा बनबाने के लिए फीस (Visa Fees)

वीजा के लिए अलग अलग देशो ने अपनी एक अलग फीस रख रखी है. इसलिए हमे visa apply करने से पहले इस फीस के विषय मे पता होना चाहिए. यहाँ पर अलग-अलग देशो मे वीजा अप्लाई करने मे लगने वाली फीस की लिस्ट के बारे मे जानने वाले है.

Country Fees (in usd)
United state 160$
Australia 447$
Brazil 230$
Canada 100$
China 30$
Denmark 230$
Finland 160$
France 89$
Germany 93$
indoneshia 50$
Itly 96$
japan 160$
Malaysia 45$
Maxico 40$
Netherlands 96$
Norway 160$
Poland 89$
Russia 160$
Switzerland 97$
Thailand 35$
different country visa fees

आज हमने सीखा

आज इस पोस्ट मे हमने जाना कि आपको वीजा के अप्लाई करने के लिए कितनी फीस चुकानी पड़ती है. क्योकि कई बार हम विदेश जाने के बारे मे सोचते है लेकिन फिर हमारे मन यह सबाल आता है कि किसी देश मे जाने के लिए आपको कितनी फीस वीजा अप्लाई करने के लिए देनी पड़ती है.

हम आपको बता दे कि अलग अलग देश का एक अपना नियम है वीजा देने के लिए और आपको उसके लिए अलग अलग वीजा अप्लाई फीस देनी पड़ती है. इसलिए आपको वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले उसके नियमो और वीजा फीस के बारे मे जान लेना बेहद जरूरी है.

हमे आशा है कि आपको समझ आया होगा कि वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कितनी फीस देनी पड़ती है (Visa apply fees 2021). अगर आपको इस आर्टिक्ल से संबन्धित कुछ जानना है या आपको लगता है कि इस पोस्ट मे कुछ बदलाव किए जाने चाहिए तो आप हमे जरूर बताए.

ये भी पढे…

भारत और दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

पुलिस का फुल्ल फॉर्म क्या है?

CNG का फुल्ल फॉर्म प्राइस,उपयोग और cng convert kit कैसे लगवाए?

One thought on “वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

  1. Pingback: top internet casino

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *