वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

आप सब शायद वीजा क्या होता है जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है. आजकल विदेशो मे जाना और घूमना साधारण सी बात बन गई है सब कोई विदेश मे घूमना चाहते है. लेकिन विदेश मे जाने के लिए कुछ नियम है जिसके लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट बनबाना पड़ता है. उसके बाद आपको वीजा के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है.

आप पासपोर्ट बहुत ही आसानी से बनवा सकते है लेकिन जब वीजा बनबाने की बात आती है तब आपको थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. और कई बार आपको approval तक नही मिलता. लेकिन इस विषय मे हम विस्तार से किसी और आर्टिक्ल मे बात करेंगे.

आज की इस पोस्ट मे वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है (visa banbane me kitna paisa lagta hai). visa in hindi के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

वीजा क्या है (what is visa)

वीजा किसी एक देश से दूसरे देश मे जाने का एक पर्मिशन लेटर है. इसमे उस देश मे जाने और वहाँ रुकने की लिखित आज्ञ ( पर्मिशन ) दी जाती है उस लेटर से यह पता चलता है कि आप उस देश मे किस उद्देशय से जाना चाहते है और वहाँ आप कितने दिन रुकेंगे. ज्यादातर वीजा मे आपको 30 दिन अनुमति दी जाती है.

लेकिन आप business,education इत्यादि के उद्देशय से दूसरे देश जाते है तो आपको एक निश्चित समय तक रुकने की सुबिधा दी जाती है. वीजा का समय खत्म होने से पहले आपको अपने देश वापस लौटना होता है नही तो आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

वीजा का फुल फॉर्म (Visa Full form)

वीजा का फुल फॉर्म विजिटर्स इंटरनेशनल स्टे एडमिशन ( Visitors International Stay Admission ) होता है. जिसका एकमात्र यह मतलब होता है कि आप वहाँ पर कुछ दिन या फिर कुछ निश्चित समय तक रुकने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हो.

वीजा बनबाने मे कितना पैसा लगता है (Visa fees)

वीजा बनवाने मे अलग अलग देश की अपनी अलग visa fees है. जिसको चुकाकर आप उसके लिए अप्लाई कर सकते है. आप जब एप्लिकेशन सबमिट करते है तो आपके वीजा को approved होने मे कुछ समय लग सकता है. यह उस समय आई हुई वीजा एप्लिकेशन के हिसाब पर निर्भर करता है.

अगर आपके समय पर ज्यादा वीजा एप्लिकेशन आई है तब आपको शायद approval लेने मे ज्यादा समय रुकना पड़ सकता है.

एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है उसमे पास हो जाने पर आपको वीजा का अप्रूवल मिलता है. कई बार आपकी वीजा अप्रूवल को रिजैक्ट भी किया जा सकता है. इसलिए आप चाहे तो इंटरव्यू के लिए थोड़ा अपने आप को तैयार कर सकते है.

जिससे आपको वीजा मिलने मे किसी तरह की दिक्कत ना आए. इसलिए आपको इंटरव्यू के लिए भी अपने आप को prepare रखना है. आपके इंटरव्यू खत्म होने के बाद 3 से 5 हफ्ते का समय वीजा के अप्रूव होने मे लगता है.

वीजा बनबाने के लिए फीस (Visa Fees)

वीजा के लिए अलग अलग देशो ने अपनी एक अलग फीस रख रखी है. इसलिए हमे visa apply करने से पहले इस फीस के विषय मे पता होना चाहिए. यहाँ पर अलग-अलग देशो मे वीजा अप्लाई करने मे लगने वाली फीस की लिस्ट के बारे मे बताया है.

CountryFees (in usd)
United state160$
Australia447$
Brazil230$
Canada100$
China30$
Denmark230$
Finland160$
France89$
Germany93$
indoneshia50$
Itly96$
japan160$
Malaysia45$
Maxico40$
Netherlands96$
Norway160$
Poland89$
Russia160$
Switzerland97$
Thailand35$
different country visa fees

आज हमने सीखा

आजकी इस पोस्ट मे हमने जाना कि आपको वीजा के अप्लाई करने के लिए कितनी फीस चुकानी पड़ती है. क्योकि कई बार हम विदेश जाने के बारे मे सोचते है. लेकिन फिर हमारे मन यह सबाल आता है कि किसी देश मे जाने के लिए आपको कितनी फीस वीजा अप्लाई करने के लिए देनी पड़ती है.

हम आपको बता दे कि अलग अलग देश का एक अपना अलग नियम और फीस है.वीजा को प्राप्त करने के लिए आपको वीजा अप्लाई फीस देनी पड़ती है. इसलिए आपको वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले उसके नियमो और वीजा फीस के बारे मे जान लेना बेहद जरूरी है.

हमे आशा है कि आपको समझ आया होगा कि वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कितनी फीस देनी पड़ती है (Visa apply fees 2022). अगर आपको इस आर्टिक्ल से संबन्धित कुछ और जानना है या आपको लगता है कि इस पोस्ट मे कुछ बदलाव किए जाने चाहिए तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए.

ये भी पढे…

भारत और दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

पुलिस का फुल्ल फॉर्म क्या है?

CNG का फुल्ल फॉर्म प्राइस,उपयोग और cng convert kit कैसे लगवाए?

21 thoughts on “वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

  1. Pingback: top internet casino
    1. जॉर्डन की वीजा फीस लगभग 40 जॉर्डन दिनार है जोकि इंडियन करेंसी मे 4100 रुपये है.

    1. माफी चाहेंगे इतना समय पश्चात रिप्लाइ करने के लिए, कनाडा का वीजा बनबाने के लिए आपको लगभग 100$ का वीजा फीस embassy को देनी होगी. इसमे आप एक लिमिटेड duration (वीजा अवधि) मे single या multiple entries ले सकते है. इसके लिए आपसे कोई एक्सट्रा चार्ज नही किया जाएगा.

    1. धन्यवाद! Gurupratap Singh हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए. इंग्लैंड वीजा की फीस लगभग 10303 इंडियन रुपये है यह वीजा अधिकतम 6 माह के valid होगा. आप इस बीच single या multiple entries कर सकते है.

  2. ऑस्टेलिया का वीजा कितने में बनेगा…सर

    1. धन्यवाद हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए, औस्ट्रेलियन वीजा टुरिस्ट वीजा के लिए आपको करीब 140 AUD (Austrailian dollar) indian rupees मे लगभग 7500 रुपये की जरूरत होगी. इसके अलावा आपको अपने बैंक स्टेटमेंट मे पिछले तीन महीने मे 4 से 5 लाख रुपये सेक्युर्टी डिपॉज़िट के रूप मे होने चाहिए.

    1. कनाडा के work visa के लिए आपको 155$ की फीस देनी होती है इसमे वीजा खत्म होने से पहले आप वहाँ कुछ समय और वहाँ रुकने के लिए इसे आगे बढ़वा सकते है.

    1. धन्यवाद हमारी वैबसाइट पर विजिट करके के लिए, कनाडा की वीजा फीस 75 डॉलर है सिर्फ एक आदमी के लिए इसमे आप चाहे तो वहाँ कुछ दिन और रुकने के लिए एप्लिकेशन दे सकते है. वहीं अगर आप 5+ फ़ैमिली मेम्बर के साथ जाते है तो 500$ वीजा फीस आपसे ली जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.