वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

आप सब शायद वीजा क्या होता है जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है. आजकल विदेशो मे जाना और घूमना साधारण सी बात बन गई है सब कोई विदेश मे घूमना चाहते है. लेकिन विदेश मे जाने के लिए कुछ नियम है जिसके लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट बनबाना पड़ता है. उसके बाद आपको वीजा के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है.

आप पासपोर्ट बहुत ही आसानी से बनवा सकते है लेकिन जब वीजा बनबाने की बात आती है तब आपको थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है और कई बार आपको approval तक नही मिलता. लेकिन इस विषय मे हम विस्तार से किसी और आर्टिक्ल मे बात करेंगे.

आज की इस पोस्ट मे वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है (visa banbane me kitna paisa lagta hai). visa in hindi के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले है सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे.

वीजा क्या है (what is visa?)

वीजा किसी एक देश से दूसरे देश मे जाने का एक पर्मिशन लेटर है. इसमे उस देश मे जाने और वहाँ रुकने की लिखित आज्ञा ( पर्मिशन ) दी जाती है. उस लेटर से यह पता चलता है कि आप उस देश मे किस उद्देशय से जाना चाहते है और वहाँ आप कितने दिन रुकेंगे. ज्यादातर वीजा मे आपको 30 दिन अनुमति दी जाती है.

लेकिन आप business,education इत्यादि के उद्देशय से दूसरे देश जाते है तो आपको एक निश्चित समय तक रुकने की सुबिधा दी जाती है. वीजा का समय खत्म होने से पहले आपको अपने देश वापस लौटना होता है नही तो आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

वीजा का फुल फॉर्म (Visa Full form)

visa ka full form विजिटर्स इंटरनेशनल स्टे एडमिशन ( Visitors International Stay Admission ) होता है. जिसका एकमात्र यह मतलब होता है कि आप विदेश मे कुछ दिन या फिर कुछ निश्चित समय तक रुकने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हो.

Visa की अन्य फुल फॉर्म (Other Full Of Visa)

h1b visa full formNon Immigrant Visa
tn visa full formTrade NAFTA
cpt visa full formCurricular Practical Training
pr visa full formPermanent Resident Visa,
opt visa full formOptional Practical Training
ead visa full formEmployment Authorization Document
gc visa full formgreen card

वीजा के प्रकार (Types Of Visa In Hindi)

वीजा मुख्यतः दो प्रकार के होते है फिर इन्ही के अंदर कुछ अन्य कैटेगरी (Other Visa Category) होती है.

1॰ प्रवासी वीजा ( Immigrant Visa)

Immigrant visa for us इस प्रकार के वीजा मे यह बताते है कि वहीं मे रहकर जीवन व्यतीत करना चाहते है इसलिए हम इसे गैर-प्रवासी (इमिग्रेंट वीजा) वीजा कहते है. हम प्रकार के वीजा कई तरह से प्राप्त कर सकते है जिनमे से कुछ तरीको के विषय मे नीचे चर्चा की है.

Immigrant Visa Types

Spouse of U.S. Citizen: अमेरिका मे रह रहे व्यक्ति से शादी कर लेने पर आप वहाँ के स्थायी नागरिक बन जाते है. इसके लिए आप चाहे पुरुष/स्त्री कोई भी हो ऐसा कर सकती है.

Intercountry Adoption of Orphan Children by U.S. Citizens: अन्य देश से किसी बच्चे को U.S के नागरिक द्वारा गोद ले लेने पर वह वहाँ का नागरिक बन जाता है.

2॰ अप्रवासी वीजा(Non-Immigrant Visa)

Non immigrant visa for usa इस प्रकार के वीजा मे आप लंबे समय तक विदेश मे रहना चाहते है तब हम नॉन इमिग्रेंट वीजा के लिए अप्लाई करेंगे. यह एक temporary basis visa होता है जहां पर हम treatment, business, tourism या फिर कुछ निश्चित काम के लिए जाते है. हमारा काम पूरा होने पर हम वहाँ से वापस आ जाते है.

Non-Immigrant Visa Types

छात्र वीजा (Student Visa): इस प्रकार के वीजा का उपयोग विदेश मे रहकर पढ़ाई करने के लिए होता है. पढ़ाई पूरी होने पर आपको अपने देश वापस आना होता है.

ट्रांज़िट वीजा ( Transit Visa ): दूसरे देश जाने के लिए सीधी flight न मिलने पर आप किसी तीसरे देश मे रुककर वहाँ से फ्लाइट पकड़ते है. तब आपको Transit Visa की जरूरत पड़ती है.

बिज़नस वीजा (Business Visa): आप व्यवसाय के काम हेतु किसी अन्य देश मे जाना चाहते है तब आप Business Visa के लिए अप्लाई कर सकते है.

शादी वीजा (Marriage Visa): जब आप किसी विदेशी लड़के या लड़की से शादी करना चाहते है तब आपको इस वीजा के लिए अप्लाई करना पड़ता है.

मेडिकल वीजा (Medical Visa): वहीं आप किसी medical treatment के लिए विदेश जाने के इच्छुक है तब इस प्रकार के वीजा के लिए अप्लाई कर सकते है.

कोर्टेज़ी वीज़ा: सरकार यह वीजा International Organization के officers को यह वीजा प्रदान करते है. ये अधिकारी मुख्य रूप से किसी diplomatic category मे नही आते है.

जर्नलिस्ट वीजा (Journalist Visa): इस प्रकार के वीसा News Organisations Journalists को प्रदान किए जाते है ताकि अन्तराष्ट्रिय स्तर पर न्यूज़ कवर कर सके.

वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है (Visa fees in Hindi)

वीजा बनवाने मे अलग-अलग देश की अपनी अलग visa fees है जिसको चुकाकर आप उसके लिए अप्लाई कर सकते है. आप जब एप्लिकेशन सबमिट करते है तो आपके वीजा को approved होने मे कुछ समय लग सकता है. यह उस समय आई हुई वीजा एप्लिकेशन के हिसाब पर निर्भर करता है.

अगर आपके समय पर ज्यादा वीजा एप्लिकेशन आई है तब आपको शायद approval लेने मे ज्यादा समय रुकना पड़ सकता है.

एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है उसमे पास हो जाने पर आपको वीजा का अप्रूवल मिलता है. कई बार आपकी वीजा अप्रूवल को रिजैक्ट भी किया जा सकता है. इसलिए आप चाहे तो इंटरव्यू के लिए थोड़ा अपने आप को तैयार कर सकते है.

जिससे आपको वीजा मिलने मे किसी तरह की दिक्कत ना आए. इसलिए आपको इंटरव्यू के लिए भी अपने आप को prepare रखना है. आपके इंटरव्यू खत्म होने के बाद 3 से 5 हफ्ते का समय वीजा के अप्रूव होने मे लगता है.

वीजा बनवाने के लिए फीस (Visa Fees)

वीजा के लिए अलग अलग देशो ने अपनी एक अलग फीस रख रखी है. इसलिए हमे visa apply करने से पहले इस फीस के विषय मे पता होना चाहिए. यहाँ पर अलग-अलग देशो मे वीजा अप्लाई करने मे लगने वाली फीस की लिस्ट के बारे मे बताया है.

CountryFees (in usd)
United state160$
Australia447$
Brazil230$
Canada100$
China30$
Denmark230$
Finland160$
France89$
Germany93$
indoneshia50$
Itly96$
japan160$
Malaysia45$
Maxico40$
Netherlands96$
Norway160$
Poland89$
Russia160$
Switzerland97$
Thailand35$
UAE200$
different country visa fees

यूएई वीजा फीस (UAE Visa Fees In Hindi)

united Arab Emirates मे विजिट करने के लिए आपको short term single entry 90 days के लिए uae visa fees 200$ है. वहीं आप 30 days multiple entries के लिए आपको लगभग 16000 हज़ार रुपए चुकाने पड़ सकते है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे, आप 48 घंटे (Visa Fees 820 रुपये) या फिर 96 घंटे (Visa Fees 2850 रुपये) के लिए भी वीजा प्राप्त कर सकते है.

हम यहाँ पर सिर्फ uae tourist visa या अस्थाई वीजा की बात कर रहे है. यह work visa या Permanent Visa नही है.

वीजा बनवाने के फायदे (Benifits of visa)

वीजा के अनेक अपने फायदे है यह आप पर निर्भर करता है कि आप Visa ka benifits कैसे उठाते है. इसलिए नीचे हम सभी वीजा के लाभों के विषय मे जानने वाले है.

  • विदेश मे उच्च शिक्षा
  • विदेश मे बेहतर कैरियर बनाना
  • विदेश मे व्यापार करने के फायदे
  • शादी या किसी फंकशन के लिए विदेश मे जाना
  • घूमने के लिए Tourist Visa का इस्तेमाल करना

पासपोर्ट और वीजा मे अंतर (Difference between passport and visa)

पासपोर्ट एक देश से दूसरे देश या आपके मूल देश मे एक पहचान पत्र के रूप मे कार्य करता है. हमारी पहचान को किसी भी देश के समक्ष प्रमाणित करता है कि हम देश से संबन्धित है. जबकि वीजा हमे स्थायी या अस्थाई अनुमति देता है वहाँ कुछ समय रुकने या पूर्ण जीवन यापन के लिए.

यह राष्ट्रीय सरकार द्वारा प्राप्त व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने वाला आधिकारिक दस्तावेज़ होता है.

ऑन अराइवल वीजा किसे कहते है (What is on Arrival Visa?)

On Arrival Visa: जब आप विदेश जाते है और वहाँ एयरपोर्ट पहुँचने पर प्रवेश के समय आपको एक वीजा मिलता है. जिसे हम ऑन अराइवल वीजा कहते है.

Visa Fees In Hindi: FAQs

क्या हम UAE का Permanent Resident Visa प्राप्त कर सकते है?

हाँ इसके लिए uae laws के अनुसार real state property खरीद लेते है तब आपको दो साल का वीजा प्रदान किया जाता है. यह वीजा बाद मे बढ़ाया जा सकता है.

usa visa fees 2022 मे कितनी है?

usa visa fees 160 डॉलर है इसके अतिरिक्त कुछ visa issuance fees भी होती है.

यूएस जाने के लिए बैंक अकाउंट मे कितना पैसा होना चाहिए

15 दिन की trip पर पर यूएस जाने से आपके बैंक अकाउंट मे कम से अक्म 5000 डॉलर होने चाहिए. यह travel insurance हर व्यक्ति के लिए जरूरी है.

क्या हमे वीजा के लिए बैंक स्टेटमेंट दिखाना पड़ता है?

हाँ बैंक अकाउंट मे पर्याप्त पैसा के स्टेटमेंट का Document Proof वीजा अप्लाई करने के दौरान आपको देना पड़ता है.

आज हमने सीखा

आज की इस पोस्ट मे हमने जाना कि आपको वीजा के अप्लाई करने के लिए कितनी फीस चुकानी पड़ती है. क्योकि कई बार हम विदेश जाने के बारे मे सोचते है. लेकिन फिर हमारे मन यह सबाल आता है कि किसी देश मे जाने के लिए आपको कितनी फीस वीजा अप्लाई करने के लिए देनी पड़ती है.

हम आपको बता दे कि अलग अलग देश का एक अपना अलग नियम और फीस है.वीजा को प्राप्त करने के लिए आपको वीजा अप्लाई फीस देनी पड़ती है. इसलिए आपको वीजा के लिए अप्लाई करने से पहले उसके नियमो और वीजा फीस के बारे मे जान लेना बेहद जरूरी है.

हमे आशा है कि आपको समझ आया होगा कि वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कितनी फीस देनी पड़ती है (Visa apply fees 2022). अगर आपको इस आर्टिक्ल से संबन्धित कुछ और जानना है या आपको लगता है कि इस पोस्ट मे कुछ बदलाव किए जाने चाहिए तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए.

ये भी पढे…

भारत और दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहाँ है?

पुलिस का फुल्ल फॉर्म क्या है?

CNG का फुल्ल फॉर्म प्राइस,उपयोग और cng convert kit कैसे लगवाए?

23 thoughts on “वीजा बनवाने मे कितना पैसा लगता है?

  1. Pingback: top internet casino
    1. जॉर्डन की वीजा फीस लगभग 40 जॉर्डन दिनार है जोकि इंडियन करेंसी मे 4100 रुपये है.

    1. माफी चाहेंगे इतना समय पश्चात रिप्लाइ करने के लिए, कनाडा का वीजा बनबाने के लिए आपको लगभग 100$ का वीजा फीस embassy को देनी होगी. इसमे आप एक लिमिटेड duration (वीजा अवधि) मे single या multiple entries ले सकते है. इसके लिए आपसे कोई एक्सट्रा चार्ज नही किया जाएगा.

    1. धन्यवाद! Gurupratap Singh हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए. इंग्लैंड वीजा की फीस लगभग 10303 इंडियन रुपये है यह वीजा अधिकतम 6 माह के valid होगा. आप इस बीच single या multiple entries कर सकते है.

  2. ऑस्टेलिया का वीजा कितने में बनेगा…सर

    1. धन्यवाद हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए, औस्ट्रेलियन वीजा टुरिस्ट वीजा के लिए आपको करीब 140 AUD (Austrailian dollar) indian rupees मे लगभग 7500 रुपये की जरूरत होगी. इसके अलावा आपको अपने बैंक स्टेटमेंट मे पिछले तीन महीने मे 4 से 5 लाख रुपये सेक्युर्टी डिपॉज़िट के रूप मे होने चाहिए.

    1. कनाडा के work visa के लिए आपको 155$ की फीस देनी होती है इसमे वीजा खत्म होने से पहले आप वहाँ कुछ समय और वहाँ रुकने के लिए इसे आगे बढ़वा सकते है.

    1. धन्यवाद हमारी वैबसाइट पर विजिट करके के लिए, कनाडा की वीजा फीस 75 डॉलर है सिर्फ एक आदमी के लिए इसमे आप चाहे तो वहाँ कुछ दिन और रुकने के लिए एप्लिकेशन दे सकते है. वहीं अगर आप 5+ फ़ैमिली मेम्बर के साथ जाते है तो 500$ वीजा फीस आपसे ली जाती है.

  3. wondeerful publish, verfy informative. I’m wonderiing why thee
    oposite speciualists of this sector do not nootice this.

    Yoou should continue yojr writing. I’m sure, you’ve a great readers’ base
    already!

Leave a Reply

Your email address will not be published.